New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अगस्त, 2020 08:56 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड के बाबा संजय दत्त के लिए यह समय ठीक नहीं चल रहा है. जेल से वापसी के बाद संजय दत्त लगातार फ़िल्मों में सक्रिय रहे और उनके नाम बॉलीवुड की कई बड़ी अपकमिंग फ़िल्मों की किस्मत जुड़ी है, लेकिन शायद किस्मत को कुछ और ही मंजूर है. बीते दिनों संजय दत्त के लंग कैंसर के बारे में पता चला तो यह खबर जैसे लाखों-करोड़ों लोगों के लिए किसी सदमे जैसी थी. संजय दत्त के फेफड़े का कैंसर चौथे स्टेज पर है और डॉक्टरों ने पूरी तरह उन्हें आराम करने की सलाह दी है. इस बीच संजय दत्त की फैमिली ने उनके ट्रीटमेंट के लिए अमेरिका जाने देने की परमिशन मांगी है और माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में वह कैंसर के इलाज के लिए अमेरिका चले जाएंगे. लाखों लोग दुआ कर रहे हैं कि संजय दत्त जल्द से जल्द ठीक हों और कैंसर को खुद से दूर कर फिर से फ़िल्मों में वापसी करें. संजय दत्त के जिम्मे कुछ ऐसी बड़ी फ़िल्में हैं, जिनमें संजय दत्त न हों तो वह देखने लायक नहीं लगेगी. बीते महीने कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी से ही इरफान खान और ऋषि कपूर जैसे हरदिल अजीज कलाकार ने अपनी जिंदगी खो दी है. लोग फिर से कोई बुरी खबर नहीं सुनना चाहते हैं.

61 वर्षीय संजय दत्त के कैंसर ग्रसित होने की खबर ना सिर्फ उनके लाखों-करोड़ों फैंस के लिए दुखद है, बल्कि सबसे ज्यादा दुख तो उन्हें है, जिनकी फ़िल्मों में वह प्रमुख भूमिका में दिखने वाले थे. संजय दत्त की जिन फ़िल्मों का दर्शकों को सबसे ज्यादा इंतजार है, वो हैं- केजीएफ चैप्टर 2, शमशेरा और पृथ्वीराज. कन्नड सुपरस्टार यश की प्रशांत नील द्वारा निर्देशित फ़िल्म में संजय दत्त विलेन अधीरा का किरदार निभाने वाले हैं और हाल ही में उनके लुक को दुनिया के सामने पेश किया गया था, जिसे देख दर्शकों के रोमांच की सीमा नहीं है. संजय दत्त डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी की पीरियड फ़िल्म पृथ्वीराज में अक्षय कुमार औ सोनु सूद के साथ अहम किरदार में दिखने वाले थे, जो कि यशराज प्रोडक्शंस के बैनर तले बन रही है. संजय दत्त यशराज की ही फ़िल्म शमशेरा में रणबीर कपूर के साथ डाकू की भूमिका में दिखने वाले हैं. इस फ़िल्म को करण मल्होत्रा बना रहे हैं. इन तीनों ही फ़िल्मों में संजय दत्त की खास भूमिका है. शमशेरा और केजीएफ चैप्टर 2 के कुछ एक्शन सीन की ही शूटिंग बची थी, ऐसे में संजय दत्त को कैंसर होने की खबर से ये लोग काफी आहत हैं. हालांकि उन्होंने संजय दत्त के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी है.

संजय दत्त की जगह कोई और स्टार या बॉडी डबल?

संजय दत्त की आने वाली फ़िल्मों में हेराफेरी 3 और कुची कुची होता है भी हैं, जिनकी घोषणा हो चुकी है और आने वाले समय में इसकी शूटिंग शुरू होने वाली थी. लेकिन अब नहीं लगता कि अगले कुछ महीनों तक संजय दत्त फिर से फ़िल्मों की शूटिंग पर लौटने वाले हैं. ऐसे में केजीएफ चैप्टर 2 और शमशेरा की रिलीज डेट आगे बढ़ सकती है या उनके बॉडी डबल की मदद से फ़िल्में पूरी की जा सकती है. वहीं पृथ्वीराज समेत अन्य फ़िल्मों के लिए संजय दत्त की जगह किसी और स्टार को कास्ट किया जा सकता है. हालांकि, संजय दत्त का कद इतना बड़ा है और फ़िल्म में उनकी स्क्रीन प्रेजेंस इतनी जबरदस्त दिखती है कि एक बार को अगर दर्शकों को पता चल गया कि इस फिल्म में संजू बाबा नजर आने वाले हैं तो फिर उनकी जगह कोई और नहीं ले सकता, या उनके किरदार में कोई फिट नहीं हो सकता. ऐसी स्थिति में प्रोड्यूसर्स भी रिस्क नहीं लेंगे और वे संजय दत्त के स्वस्थ होने का इंतजार करना ज्यादा मुनासिब समझेंगे. हालांकि होनी को कौन देख और सोच सकता है.

‘ADHEERA’ - Inspired by the brutal ways of the vikings⚔????Happy Birthday @duttsanjay baba, thank you for being a part of #KGFCHAPTER2. Looking forward to our craziest schedule soon. #AdheeraFirstLook@VKiragandur @TheNameIsYash @SrinidhiShetty7 @bhuvangowda84 @BasrurRavi pic.twitter.com/99eZIivhii

संजू बाबा का कद बहुत ऊंचा है

दरअसल, कैंसर ऐसी बीमारी है, जिससे उबरने के बाद भी जिंदगी पहले जैसी नहीं रहती. हाल ही के दो उदाहरण हमारे सामने हैं. इरफान खान ने एक साल से ज्यादा समय तक लंदन में रहकर अपना इलाज कराया, वहीं ऋषि कपूर एक साल से ज्यादा समय तक न्यू यॉर्क में रहकर कैंसर का इलाज करवाते रहे. लेकिन बाद में उनकी स्थिति ऐसी बिगड़ी कि उन्हें बचाया नहीं जा सका. संजय दत्त फाइटर हैं और उन्होंने 60 साल के अपने जीवन में कई जंग जीती है, चाहे वह व्यक्तिगत हो या सामाजिक. संजय दत्त की कहानी ऐसी है कि उसपर फ़िल्म भी बन चुकी है. राजकुमार हिरानी की फ़िल्म संजू में रणबीर कपूर ने संजय दत्त की भूमिका निभाई थी. संजय दत्त को अपना गुरु मानने वाले रणबीर कपूर ने संजय दत्त के घर जाकर उनसे मुलाकात की है और उनका हाल जाना है. रणबीर के साथ आलिया भट्ट भी थीं. संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त ने फैंस का आभार जताते हुए उनसे गुजारिश की है वे अपने फेवरेट स्टार के जल्द ठीक होने की कामना करें.

संजय दत्त को तो अभी बहुत कुछ करना है

संजय दत्त ने अपने 40 साल के फ़िल्मी करियर में ऐसे-ऐसे किरदार निभाए हैं कि बेहद कम कलाकारों ने इतनी विविधता भरी फ़िल्मी जिंदगी जी होगी. चाहे रोमांटिक रोल हो, कॉमेडी हो या खतरनाक विलेन का किरदार, संजय दत्त ने हर तरह के किरदारों में ऐसी छाप छोड़ी है कि अब किरदार उनके नाम से जाने जाने लगे हैं. पिछले 10 वर्षों के दौरान संजय दत्त ने अग्निपथ, पानीपत समेत कई अन्य फ़िल्मों में जिस तरह का किरदार निभाया है, उससे उनकी पहचान बॉलीवुड के सबसे फेमस और चहेते विलेन के रूप में हो गई है और उनकी फैन फॉलोइंग दिनानुदिन बढ़ती ही जा रही है. दुनिया इस उम्मीद में है कि संजय दत्त जल्द ठीक होकर फ़िल्मों में वापसी करें, क्योंकि अभी तो संजू बाबा के कई अवतार देखने बाकी हैं.

इन फ़िल्मों में दिखेगा संजू का जादू

आने वाले दिनों में संजय दत्त की 3 फ़िल्में रिलीज होने वाली हैं, जिनमें 28 अगस्त को महेश भट्ट की फ़िल्म सड़क 2 रिलीज होनी है. सड़क 2 में संजय दत्त के साथ आलिया भट्ट, आदित्य रॉय कपूर, पूजा भट्ट, गुलशन ग्रोवर और मकरंद देशपांडे जैसे कलाकार हैं. इसके बाद संजय दत्त अजय देवगन के साथ भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया फ़िल्म में नजर आने वाले हैं. सड़क 2 और भुज, दोनों ही फ़िल्में डिज्नी हॉटस्टार पर रिलीज होगी. इसके बाद नेटफ्लिक्स पर संजय दत्त की तोरबाज फ़िल्म रिलीज होगी, जो कि सच्ची घटना पर आधारित है. इन तीनों ही फ़िल्मों का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय