New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जुलाई, 2018 01:09 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

अगर आप सोशल मीडिया सर्फ करने के शौकीन हैं या फिर ऑनलाइन टीवी शो देखते हैं या न्यूज सुनते हैं या फिर अखबार पढ़ते हैं तो मुमकिन है कि कहीं न कहीं आपने Sacred Games का नाम सुना ही होगा. ये वो ऑनलाइन सीरीज है जिसने इस समय पूरे देश को हिला कर रखा हुआ है और यूं कहें तो टीवी और वेब सीरीज के बीच की खाई का अंदाज़ा दिया है. टीवी और फिल्मों में जो चीज़ें सेंसर्ड होती हैं वो ऑनलाइन वेब सीरीज के लिए कोई बड़ी बात नहीं है और यही कारण है कि भारत में सेक्रेड गेम्स को लेकर विवाद शुरू हो गए हैं.

सेक्रेड गेम्स के विवादों में जुड़ा है उसकी भाषा जिसमें भयंकर गालियां हैं और उसकी न्यूडिटी और बोल्ड सीन का नाम. लोगों को लग रहा है कि इससे भारतीय संस्कृति को खतरा है. पर अगर देखा जाए तो सेक्रेड गेम्स ने भारतीय टीवी और फिल्मों के नियमों को तोड़ा है भारत में चाहें कोई भी नियम टूटे इससे संस्कृति को खतरा जरूर हो जाता है.

सेक्रेड गेम्स, अनुराग कश्यप, नेटफ्लिक्स, वेब सीरीजसेक्रेड गेम्स की सुभद्रा

भारतीय संस्कृति की बात करें तो ये न्यूड सीन बर्दाश्त नहीं करती. यही तो दिखाया गया है सेक्रेड गेम्स में. इस सीरीज की एक्ट्रेस राजश्री देशपांडे का नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ न्यूड सीन है जिसको लेकर उन्हें पोर्न स्टार का तमगा दे दिया गया है. राजश्री ने सीरीज में सुभद्रा का किरदार निभाया है तो गैंगस्टर गायतोंडे (नवाजुद्दीन) की पत्नी होती हैं.

राजश्री ने अपना किरदार बखूबी निभाया है और रोल किसी भी हालत में कम नहीं कहा जा सकता. सुभद्रा के रोल में राजश्री ने कहीं से भी कसर नहीं छोड़ी, लेकिन लोगों का क्या वो तो किसी महिला को बुर्के में देखकर भी गलत बोल सकते हैं तो फिर आखिर न्यू़ड सीन में कैसे चुप रहते. लोग उन्हें मैसेज कर रहे हैं और कह रहे हैं कि वो एक पोर्न स्टार हैं जिन्होंने ऐसा सीन दिया है. लोग उनपर कमेंट कर रहे हैं और उन्हें ऐसा कहा जा रहा है कि वो पूरी पोर्न स्टार बन चुकी हैं. ये तो थी राजश्री की बात, लेकिन इस सीरीज में सिर्फ राजश्री ने ही तो नहीं दिया न्यूड सीन.

कुब्रा सेठ जिसने ट्रांसजेंडर कुकू का किरदार निभाया है सेक्रेड गेम्स में उसे ट्रांसजेंडर बुलाना शुरू कर दिया. उससे पूछा जा रहा है कि क्या वाकई वो ट्रांसजेंडर है. क्यों उसने ऐसे ओपन सीन दिया? सीरीज में कुब्रा ने कुकू का किरदार निभाया है जो गायतोंडे की गर्लफ्रेंड रहती है.

सेक्रेड गेम्स, अनुराग कश्यप, नेटफ्लिक्स, वेब सीरीजसेक्रेड गेम्स की कुकू

कुब्रा ने भी इस सीरीज में न्यूड सीन दिया है और सेक्रेड गेम्स में उनकी परफॉर्मेंस बहुत ज्यादा सराही जा रही है. न्यूड सीन के बारे में कुब्रा का कहना है कि उन्हें ये नहीं लगा कि वो कुछ गलत कर रही हैं या न्यू़डिटी उन्हें नहीं करनी चाहिए. कुब्रा का कहना है कि अगर कोई अपने दिल से काम कर रहा है तो उसे ये सब सोचने की फुर्सत नहीं है.

कुब्रा किसी पोर्न फिल्म की शूटिंग नहीं कर रही थीं न ही वो पोर्नस्टार बन रही थीं. वो बस शूटिंग कर रही थीं और किसी और की जिंदगी जी रही थीं.

महिलाएं तो पोर्न स्टार लेकिन पुरुष?

ये दोनों ही अदाकारा अपने रोल को एकदम मुश्तैदी से निभा रही थीं. सीरीज में न्यू़ड सीन देने वाला एक पुरुष कलाकार भी था जिसने पूरी तरह से न्यूड सीन दिया था. वो था जतिन सार्ना. जिसने बंडी का किरदार निभाया था. गायतोंडे का सबसे वफादार आदमी सीरीज में बंटी है यानी जतिन.

जतिन ने दो सीन न्यूड दिए हैं और वो पूरी तरह से इस सीन में कंफर्टेबल दिख रहे हैं, लेकिन अगर देखा जाए तो जतिन कहीं से कहीं तक पोर्न स्टार नहीं कहे जा रहे. उन्हें तो लोग सराह रहे हैं और इतनी अच्छी एक्टिंग के लिए उनकी तारीफें हो रही हैं.

सेक्रेड गेम्स, अनुराग कश्यप, नेटफ्लिक्स, वेब सीरीजसेक्रेड गेम्स का बंटी

अब मुद्दे की बात तो यही है कि सीरीज की महिलाओं को इतनी आसानी से पोर्न स्टार का तमगा मिल गया है, लेकिन सीरीज के पुरुष को बेहतरीन एक्टर कहा जा रहा है. आखिर क्यों इतनी आसानी से महिलाओं को हमारी संस्कृति चरित्रहीन कह देती है. हां, आज के जमाने में ये पोर्न स्टार कहा जाता है, लेकिन यकीनन अगर देखा जाए तो लोगों को दोष देने के लिए सिर्फ महिलाएं ही क्यों मिलती हैं. क्यों किसी पुरुष को वैसे ही सीन के लिए पोर्न स्टार नहीं कहा जा रहा. क्यों किसी महिला को गंदी नजरों से देखा जा रहा है. सेक्रेड गेम्स में भले ही कोई सेंसरशिप न हो, लेकिन यकीनन लोगों के दिमाग की सेंसरशिप कभी मिटाई नहीं जा सकती.

ये भी पढ़ें-

सेक्रेड गेम्स : अनुराग कश्यप जैसा फिल्मकार 'कुंठाओं' के अलावा दिखा भी क्या सकता है

Sacred Games ने बता दिया कि सेंसरशिप वाले देश में वेब सीरीज बेस्ट ऑप्शन हैं

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय