New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अप्रिल, 2022 01:45 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ईद के मौके पर बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड की दो नई फ़िल्में रिलीज हुई हैं. ये हैं- रनवे 34 और हीरोपंती 2. दोनों थ्रिलर हैं मगर फिल्मों का विषय बिल्कुल अलग-अलग है. सोशल मीडिया पर दोनों समीक्षाएं सामने आने लगी हैं. रनवे 34 अजय देवगन, अमिताभ बच्चन और रकुलप्रीत सिंह की फिल्म है. कहानी ब्लाइंड लैंडिंग के बहाने एयरलाइन बिजनेस की अंदरुनी सिंडिकेट और उसकी राजनीति को बयान करती है. दूसरी ग्तारफ हीरोपंती 2 की कहानी साइबर क्राइम के मसाले में पकाई गई है. इसमें नए जमाने के माफिया से संघर्ष को लेकर खूब सारा एक्शन स्टंट और पागलपन दिखाया गया है. हीरोपंती 2 में टाइगर श्रॉफ, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और तारा सुतारिया अहम भूमिकाओं में हैं. आइए जानते हैं दोनों फिल्मों के बारे में लोगों की क्या राय है.

Runway 34 vs Heropanti 2अजय देवगन और टाइगर श्रॉफ.

रनवे 34 को किस तरह देख रहे लोग

रनवे ब्लाइंड लैंडिंग पर बॉलीवुड की पहली फिल्म बताई जा रही है. यूजर्स बता रहे कि फिल्म की कहानी देखने के बाद लगता है कि यह ब्लाइंड लैंडिंग की सच्ची घटनाओं से प्रेरित है. चूंकि फिल्म का विषय ही ऐसा है जिसमें उम्दा तकनीकी की जरूरत थी, दर्शकों को लगता है कि रनवे 34 अपने मकसद में कामयाब हुई है. और इसके लिए कहानी, निर्देशन और वीएफएक्स को पूरा नंबर देते नजर आ रहे हैं. मुख्य भूमिका के साथ अजय देवगन ने निर्देशन की जिम्मेदारी निभाई है. रनवे 34 के लिए दोनों स्तर पर अजय देवगन के काम की जबरदस्त तारीफ़ हो रही है.

कई यूजर्स तो फिल्म के लिए अजय देवगन को स्टैंडिंग ओवेशन दे रहे हैं और इसे उनके करियर की बेस्ट मूवी बता रहे हैं. उनकी नजर में बॉलीवुड को इस तरह की ज्यादा से ज्यादा फ़िल्में बनाने की दिशा में बढ़ना चाहिए. फिल्म में अजय देवगन के अलावा अमिताभ बच्चन और रकुलप्रीत के काम की भी खूब तारीफ़ देखने को मिल रही है. लोगों का कहना है कि भले ही फिल्म में अमिताभ की लेट एंट्री हुई लेकिन उन्होंने पूरे दमखम से जिम्मेदारी ढोई है. दूसरे एक्टर्स का भी काम लोगों को बेहतर लगा है. हालांकि कुछ लोग बोमन ईरानी के किरदार को कमजोर पा रहे और कहते सुने जा सकते हैं कि उन्होंने किरदार को उसकी पिच पर सही तरीके से कैरी नहीं किया है जो कहानी की डिमांड थी.

यूजर समीक्षाओं से अलग मुख्यधारा की समीक्षाओं में भी अजय देवगन की फिल्म के हिस्से खूब सारी तारीफें आई हैं. ज्यादातर समीक्षाओं में फिल्म की बांध कर रखने वाली पाया गया है और इसे ढाई से चार तक के बीच रेट किया गया है. इंडियन एक्सप्रेस को कोर्ट रूम ड्रामा में कमजोरी नजर आई है और इस लिहाज से फिल्म को ढाई पॉइंट में रेट किया है. जबकि एंडीटीवी ने अजय के परफोर्मेंस की जमकर सराहना की है और फिल्म को पांच में से तीन पॉइंट दिए हैं. हिंदुतान टाइम्स ने भी अजय के अभिनय और निर्देशन की जमकर वाहवाही की है. फिल्म वेब साइट कोई मोई ने इसे सली की कॉपी बताया और माना कि फिल्म अपने लक्ष्य तक पहुंचने में नाकाम रह जाती है.

हीरोपंती 2 को कैसे देख रहे हैं लोग

सोशल मीडिया पर हीरोपंती 2 को लेकर मिली जुली प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं. साइबर क्राइम के बहाने अपराध की एक नई दुनिया को दिखाने वाली फिल्म का निर्देशन अहमद खान ने किया है. हालांकि टाइगर श्रॉफ का झन्नाटेदार एक्शन और तारा सुतारिया का एक्सपोजर लोगों को पसंद नहीं आ रहा है. कुछ लोगों ने कहा कि टाइगर का एक्शन हाई क्लास का है लेकिन उन्हें एक्टिंग लेसंस भी सीखने की जरूरत है. कई यूजर्स यह कहते नजर आ रहे हैं कि हीरोपंती 2 कमजोर फिल्म है जिसे सबसे बड़ा हासिल सिर्फ एआर रहमान का म्यूजिक और नवाजुद्दीन सिद्दीकी का काम है.

कई लोगों को हीरोपंती की लिखावट से भी दिक्कतें हैं. एक यूजर ने तो फिल्म के संवाद को बहुत घटिया पाया है. एक ने लिखा- हीरोपंती 2 पूरी तरह से डिजास्टर साबित होगी. अहमद खान ने पूरी तरह से नवाजुद्दीन की प्रतिभा को जाया कर दिया. गानों का प्लेसमेंट भी बहुत घटिया है. ऐसा नहीं है कि टाइगर से लोग पूरी तरह निराश ही हैं. कई लोगों ने इस बात को माना कि टाइगर के एक्शन और उनका डांस लाजवाब है. कुछ तस्वीरें साझा कर टाइगर की फिल्म के विरोध की गिनी चुनी अपीलें भी नजर आ रही हैं.

हीरोपंती 2 को लेकर मुख्यधारा की ज्यादातर बड़ी समस्याएं अभी नहीं आई हैं. इक्का दुक्का जो समीक्षाएं दिख रही हैं उसमें टाइगर नवाजुद्दीन की फिल्म को पैसा वसूल बताया जा रहा है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय