New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अप्रिल, 2022 12:47 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्मी नजरिए से देखें तो इस बार की ईद बेहद खास होने वाली है. लेकिन सलमान खान की किसी फिल्म की वजह से नहीं, बल्कि बॉलीवुड के दो एक्शन स्टार्स की महाटक्कर होने जा रही है. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपने स्टंट और एक्शन के जरिए अपना नाम बनाने वाले अजय देवगन और नई पीढ़ी के सबसे टैलेंटेड सितारे टाइगर श्रॉप की फिल्में एक ही दिन रिलीज होने जा रही है. इसमें अजय देवगन की 'रनवे 34' और टाइगर श्रॉप की 'हीरोपंती 2' का नाम शामिल है. इन दोनों फिल्मों की टक्कर की वजह से बॉक्स ऑफिस पर अंजाम क्या होगा, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा, लेकिन इतना तय है कि सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक, दोनों फिल्मों की चर्चा खूब होने वाली है. इसके पीछे दोनों सितारों की बड़ी फैन फॉलोइंड है. अजय देवगन पिछले तीन दशक से बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं. उनकी एक्शन और कॉमेडी फिल्मों के दीवानों की लंबी फेहरिस्त है. वहीं, टाइगर श्रॉफ ने बहुत कम समय में अपना बड़ा नाम बना लिया है. साल 2014 फिल्म 'हीरोपंती' से ही डेब्यू करने वाले टाइगर की इसी की सीक्वल लेकर आ रहे हैं, जाहिर है कि लोग पसंद करेंगे.

ajay-1-650_042722111116.jpg

ये पहली बार नहीं है कि अजय देवगन की किसी फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर किसी बड़े सितारे की फिल्म से टक्कर हो रही है. इससे पहले कई बार ऐसा हो चुका है. लेकिन हर बार अजय देवगन की फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार किया है. आइए जानते हैं कि ऐसा कब-कब हुआ है...

1. तानाजी बनाम छपाक (Tanhaji vs Chhapaak)

रिलीज डेट- 10 जनवरी 2020

तानाजी कलेक्शन- 370 करोड़ रुपए

छपाक कलेक्शन- 55 करोड़ रुपए

ओम राउत के निर्देशन में बनी अजय देवगन, सैफ अली खान और काजोल स्टारर 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' और मेघना गुल्जार के निर्देशन में बनी दीपिका पादुकोण और विक्रांत मेस्सी स्टारर 'छपाक' 10 जनवरी 2020 को एक साथ रिलीज हुई थी. दोनों ही फिल्मों में बॉलीवुड के बड़े सितारे थे, ऐसे में फिल्म के बीच क्लैश होना तय था. सबसे पहला क्लैश तो स्क्रीन्स को लेकर हुआ, जिसमें अजय देवगन ने बाजी मार ली. 'तानाजी' को भारत में 3,880 और ओवरसीज में 660 स्क्रीन्स मिले, जबकि 'छपाक' कुल 2,160 स्क्रीन पर रिलीज हुई. इसकी वजह से दोनों फिल्म की कमाई के बीच भी अंतर देखने को मिला. 150 करोड़ रुपए की लागत में बनी 'तानाजी ने 370 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था, जबकि 45 करोड़ में बनी 'छपाक' महज 55 करोड़ रुपए कमाई ही कर सकी थी. इस तरह अजय देवगन की फिल्म कोरोना काल में भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई. छपाक को फॉक्स स्टार स्टूडियोज, दीपिका पादुकोण और मेघना गुल्जार ने मिलकर प्रोड्यूस किया था. तानाजी को अजय देवगन और भूषण कुमार ने मिलकर प्रोड्यूस किया है.

2. शिवाय बनाम ऐ दिल है मुश्किल (Shivaay vs Ae Dil Hai Mushkil)

रिलीज डेट- 28 अक्टूबर 2016

शिवाय कलेक्शन- 150 करोड़ रुपए

ऐ दिल है मुश्किल कलेक्शन- 240 करोड़ रुपए

अजय देवगन के निर्देशन में बनी फिल्म 'शिवाय' और करण जौहर के निर्देशन में बनी रणबीर कपूर की फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' 28 अक्टूबर 2016 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. 103 करोड़ की लागत से बनी फिल्म शिवाय ने 150 करोड़ रुपए की कमाई की थी, जबकि 70 करोड़ में बनी फिल्म ऐ दिल है मुश्किल ने 240 करोड़ रुपए कमाए थे. इस तरह रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और ऐश्वर्या राय जैसे सितारों से सजी करण जौहर की फिल्म बॉक्स ऑफिस सामने होते हुए भी अजय देवगन की फिल्म शिवाय व्यावसायिक रूप से सफल रही. बॉक्स ऑफिस पर 50 से अधिक दिनों तक चली. इसने साल 2017 में 64वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता. 17 जून 2017 को शंघाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भी इसे प्रदर्शित किया गया था. फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' की कहानी के साथ गाने बहुत ज्यादा मशहूर हुए थे. अमिताभ भट्टाचार्य के लिखे गानों को प्रीतम ने संगीतबद्ध किया है. इतना ही नहीं शाहरुख खान, इमरान अब्बास, लिसा हेडन, आलिया भट्ट और नेहा धूपिया जैसे कलाकारों ने अपना कैमियो अपीयरेंस दिया था.

3. सन ऑफ सरदार बनाम जब तक है जान (Son of Sardaar vs Jab Tak Hai Jaan)

रिलीज डेट- 13 नवंबर 2012

सन ऑफ सरदार कलेक्शन- 160 करोड़ रुपए

जब तक है जान कलेक्शन- 211 करोड़ रुपए

फिल्म 'सन ऑफ सरदार' सुपरहिट तेलुगु फिल्म 'मर्यादा रामन्ना' का हिन्दी रिमेक है. इसमें अजय देवगन, सोनाक्षी सिन्हा, संजय दत्त और जूही चावला मुख्य कलाकार हैं. इस फिल्म को अश्विनी धीर ने निर्देशित किया है. इस फिल्म के साथ खास बात यह है कि अजय ने दूसरी बार पगड़ी पहना था. इससे पहले वे राजकुमार संतोषी की फिल्म 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' में पगड़ी में नजर आए थे. यह फिल्म यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी शाहरुख खान, कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा स्टारर फिल्म 'जब तक है जान' के साथ 13 नवंबर 2012 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. 30 करोड़ की लागत में बनी 'सन ऑफ सरदार' ने 160 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था, जबकि 50 करोड़ रुपए के बजट में बनी फिल्म 'जब तक है जान' ने 211 करोड़ रुपए कमाए थे. इस तरह से देखा जाए तो दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार किया था. दिवाली पर रिलीज होने वाली फिल्मों का कारोबार सामान्य रूप से बेहतर ही रहता है. इसके पीछे की मुख्य वजह ये होती है कि त्योहार की छुट्टी के साथ वीकेंड भी मिल जाता है. इससे फिल्म की कमाई अच्छी हो जाती है.

4. गोलमाल 3 बनाम एक्शन रिप्ले (Golmaal 3 vs Action Replayy)

रिलीज डेट- 5 नवंबर 2010

गोलमाल 3 कलेक्शन- 170 करोड़ रुपए

एक्शन रिप्ले कलेक्शन- 48 करोड़ रुपए

रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी कॉमेडी ड्रामा फिल्म 'गोलमाल 3' गोलमाल फ्रेंचायजी का तीसरा भाग है. इस फिल्म में सुपरस्टार अजय देवगन, अरशद वारसी, तुषार कपू, कुनाल खेमू, श्रेयस तलपड़े, करीना कपूर, जॉनी लीवर, रत्ना पाठक शाह, मिथुन चक्रवर्ती मुख्य भूमिका में हैं. साइंस फिक्सन रोमांटिक कॉमेडी एक्शन रिप्ले का निर्देशन विपुल शाह ने किया है. इस फिल्म में अक्षय कुमार और ऐश्वर्या राय के साथ आदित्य रॉय कपूर, नेहा धूपिया, ओम पूरी, किरण खेर अहम रोल में हैं. दोनों ही फिल्में 5 नवंबर 2010 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इसमें 35 करोड़ की लागत में बनी 'गोलमाल 3' ने 170 करोड़ का कलेक्शन किया था, जबकि 55 करोड़ रुपए की बजट में बनी फिल्म एक्शन रिप्ले ने 48 करोड़ रुपए की कमाई की थी. इस तरह अजय देवगन के सामने अक्षय कुमार की फिल्म फ्लॉप हो गई थी. बड़े सितारों के होने के बावजूद फिल्म अपनी लागत तक नहीं निकाल पाई थी.

#हीरोपंती 2, #रनवे 34, #बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, Runway 34 Vs Heropanti 2, Ajay Devgn Clash With Tiger Shroff, Box Office

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय