New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 मार्च, 2023 07:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' ने जो इतिहास रचा है, उसकी चर्चा लंबे समय तक होती रहेगी. इसके गाने 'नाटू नाटू' के ऑस्कर अवॉर्ड जीतने के बाद जिन लोगों ने फिल्म अभी तक नहीं देखी थी, वो इसे ऑनलाइन सर्च करके देख रहे हैं. कई लोग तो फिल्म को दोबारा भी देख रहे हैं. ऐसे में फिल्म की आईएमडीबी रेटिंग में तेजी से उछाल देखा जा रहा है. इसकी रेटिंग फिलहाल 7.9 तक पहुंच गई है. लेकिन जिस रफ्तार से रेटिंग बढ़ रही है, उसे देखकर तो ये लग रहा है कि ये बहुत जल्द कन्नड़ फिल्म 'कांतारा' के रिकॉर्ड को भी तोड़ देगी, जिसकी रेटिंग 9.5 तक पहुंच गई थी. 'कांतारा' पिछले साल की सबसे चर्चित फिल्म रही हैं. इसने अप्रत्याशित रूप से जो सफलता हासिल की, उसने हर किसी को हैरान कर दिया. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के कई नए रिकॉर्ड बनाए हैं.

ऋषभ शेट्टी के निर्देशन में बनी 'कांतारा' के अलावा साउथ सिनेमा की करीब आधा दर्जन से ज्यादा फिल्मों ने पिछले साल बॉक्स ऑफिस शानदार परफॉर्म किया है. इनमें रॉकिंग स्टार यश की फिल्म 'केजीएफ 2', कमल हासन की फिल्म 'विक्रम', निखिल सिद्धार्थ की फिल्म 'कार्तिकेय 2', मणिरत्नम की फिल्म 'पोन्नियिन सेलवन', रक्षित शेट्टी की '777 चार्ली', दुल्कर सलमान की 'सीता रामम' और आर माधवन की 'रॉकेट्री' का नाम शामिल है. इन सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दिया था. अपने कंटेंट और कलाकारों के शानदार अभिनय प्रदर्शन की वजह से लोगों ने इन फिल्मों को बहुत पसंद किया है. इसकी तस्दीक आईएमडीबी रेटिंग के जरिए की जा सकती है. इंटरनेट मूवी डाटाबेस के लिए लोकप्रिय आईएमडीबी दर्शकों की रेटिंग के आधार पर फिल्मों की लिस्ट जारी करता है.

650x400_031923071447.jpg

साउथ सिनेमा की इन 5 फिल्मों की IMDb रेटिंग हाई है...

1. कांतारा

IMDb रेटिंग- 9.5

OTT प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम

पिछला साल कन्नड़ सिनेमा के नाम रहा है. सैंडीवुड की फिल्मों ने कमाल का परफॉर्म किया है. इन फिल्मों में कांतारा ने अपना अलग मुकाम हासिल किया है. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर चमत्कार कर दिया. बिना किसी प्रमोशन के रिलीज हुई ये फिल्म धीरे-धीरे इतनी लोकप्रिय हो गई कि कलेक्शन के कई नए रिकॉर्ड इसके नाम दर्ज हो गए. इतना ही नहीं आईएमडीबी पर बेस्ट रेटिंग हासिल करने वाली पहली इंडियन फिल्म बन गई. आईएमडीबी पर 9.5 की रेटिंग हासिल कर रिकॉर्ड बना दिया. इससे पहले ये रिकॉर्ड यश की फिल्म 'केजीएफ 2' के नाम था. 'केजीएफ 2' की रेटिंग 8.4 थी. फिलहाल 'कांतारा' की रेटिंग 8.3 है. फिल्म को 93 हजार यूजर्स ने अभी तक रेट किया है. इसमें 77 हजार यूजर्स ने 10 रेटिंग दी है. यानी कुल यूजर्स के 73 फीसदी लोगों ने फिल्म को बहुत पसंद किया है. फिल्म के निर्देशक और लीड एक्टर ऋषभ शेट्टी हैं.

2. आरआरआर

IMDb रेटिंग- 7.9

OTT प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

ऑस्कर अवॉर्ड जीतने के बाद फिल्म 'आरआरआर' एक बार फिर चर्चा में आ गई है. एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में साउथ सिनेमा के सुपरस्टार राम चरण और जूनियर एनटीआर लीड रोल में है. दोनों ऑस्कर विजेता गाने नाटू नाटू में बेहतरीन डांस के साथ शानदार अभिनय किया है. इस फिल्म की चर्चा रिलीज से पहले ही थी, क्योंकि बाहुबली के बाद ये राजामौली की दूसरी फिल्म थी, जो कि पैन इंडिया रिलीज होने जा रही थी. रिलीज के बाद फिल्म ने बेहतरीन परफॉर्म किया. इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करीब 1200 करोड़ रुपए है. फिल्म की कहानी और इसकी भव्य प्रस्तुती लोगों को बहुत पसंद आई. यही वजह है कि रिलीज के बाद इसकी रेटिंग बहुत ज्यादा थी. बाद में थोड़ी कम हुई, लेकिन दोबोरा तेजी से बढ़ रही है. फिलहाल फिल्म की आईएमडीबी रेटिंग 7.9 है. इसे 1 लाख 42 हजार यूजर्स ने अभी तक रेट किया है.

3. केजीएफ 2

IMDb रेटिंग- 8.3

OTT प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

कन्नड़ सिनेमा के सुपरस्टार यश की फिल्म 'केजीएफ' का पहला चैप्टर साल 2018 में रिलीज हुआ था. ये फिल्म अपने कंटेंट की वजह से लोगों को बहुत पसंद आई थी. लंबे समय बाद लोगों को सिनेमा में 'एंग्री यंगमैन' के रूप में रॉकी भाई का दर्शन हुआ था. पहले चैप्टर के बाद लोग दूसरे चैप्टर की रिलीज का बेसब्री से इंतजार करने लगे. लेकिन कोरोना की वजह से 'केजीएफ 2' की रिलीज डेट में कई बार बदलाव किया गया. फाइनली इसे पिछले साल सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था. फिल्म ने धमाल मचा दिया. इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 1300 करोड़ रुपए से अधिक है. फिल्म साउथ सिनेमा के सुपरस्टार यश 'रॉकी' और बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त 'अधीरा' के किरदार में हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन को भी एक पॉलीटिशियन के अहम किरदार में देखा जा सकता है. फिल्म का निर्देशन प्रशांत नील ने किया है.

4. रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट

IMDb रेटिंग- 8.8

OTT प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

आर माधवन की 'रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट' अंतरिक्ष विज्ञान की बात करने वाली देश की पहली प्रामाणिक फिल्म है. ये फिल्म भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिक नंबी नारायणन की जिंदगी पर आधारित है. इसमें अभिनेता आर माधवन ने नंबी नारायणन का किरदार निभाया है. फिल्म में किरदार निभाने के अलावा उन्होंने प्रोड्यूसर, राइटर और डायरेक्टर का भी काम किया है. पांच साल की लंबी प्रक्रिया, कठिन मेहनत और तमाम बाधाओं को पार करने के बाद वो इस फिल्म को रिलीज कर पाए थे. फिल्म को 8.8 आईएमडीबी रेटिंग मिली है. इसे अभी तक 52 हजार लोगों ने आईएमडीबी पर रेट किया है, जिसमें से 40 हजार लोगों ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. इस तरह कुल यूजर्स के 75 फीसदी लोगों ने 10 रेटिंग दी है. इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन बहुत ज्यादा तो नहीं है, लेकिन लोगों ने पसंद बहुत किया है.

5. पोन्नियिन सेल्वान

IMDb रेटिंग- 8.4

OTT प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वान' को राजामौली की फिल्मों की तरह भव्य बनाने की कोशिश की गई है. इसे पैन इंडिया हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज किया गया था. फिल्म की कुल कमाई 490 करोड़ रुपए है, जबकि इसका बजट 250 करोड़ रुपए बताया गया था. इसे आईएमडीबी पर पहले 8.4 रेटिंग मिली थी, जो अब कम होकर 7.7 हो गई है. इसको कुल 31 हजार लोगों ने रेट किया है, जिसमें 56 फीसदी लोगों ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. मद्रास टॉकीज और लाइका प्रोडक्शंस के बैनर तले बनी इस फिल्म का निर्देशन मणिरत्नम ने किया है. यह फिल्म साल 1955 में आई कल्कि कृष्णमूर्ति के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है. इसकी पटकथा मणिरत्नम ने एलंगो कुमारवेल और बी के साथ मिलकर लिखी है. इसमें विक्रम, जयम रवि, कार्थी, ऐश्वर्या राय बच्चन, तृषा, जयराम, शोभिता धूलिपाला, ऐश्वर्या लक्ष्मी, विक्रम प्रभु और अश्विन काकुमनु अहम रोल में हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय