New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अगस्त, 2021 10:52 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'अजगर और बाज की, सागर झंझार की, जलती अंगार की, साहिल मझदार की, बागी जल्लाद की...दोस्ती...किस ओर चली ये आंधी, आएगी कैसी ये क्रांति, संग्राम ये संगम की लहरे लाएंगी'...ये 'बाहुबली' निर्देशक एसएस राजामौली की फिल्म 'RRR' (रुद्रम रणम रुधिरम) के उस 'दोस्ती' सॉन्ग (DOSTI Song) के बोल हैं, जिसे आज सोशल मीडिया पर रिलीज किया गया है. फिल्मों में अपनी भव्य प्रस्तुती के मशहूर राजामौली से लोगों को बहुत उम्मीदें रहती हैं, होंगी भी क्यों नहीं, उन्होंने भारतीय सिनेमा के इतिहास में दो कालजयी फिल्में जो बनाई हैं, लेकिन उनकी बहुप्रतीक्षित फिल्म के इस गाने की धुन, बोल और संगीत सुनकर फिल्म 'बाहुबली 2' की बरबस याद आ गई. इसके टाइटल सॉन्ग 'जिओ रे बाहुबली' और 'जय जयकारा' गीत को यदि आप ध्यान से सुनेंगे तो इनका फ्यूजन आपको 'दोस्ती' गाने में नजर आएगा. राजामौली ने ऐसा क्यों किया होगा? क्या वो बाहुबली के संगीत की लोकप्रियता को RRR में भी भुनाना चाहते हैं? 

'दोस्ती' सॉन्ग (DOSTI Song) को यहां सुनिए...

'क्या कभी अम्बर से, सूर्य बिछड़ता है, क्या कभी बिन बाती, दीपक जलता है; कैसी है ये अनहोनी, हर आंख हुई नम, छोड़ गया जो तू, कैसे जिएंगे हम; तुहि किनारा तुहि सहारा, तू जग सारा, तुहि हमारा सूरज तुहि तारा, जय जयकारा'...फिल्म बाहुबली के इस गाने के हर शब्द को देखिए, आपको शब्द-दर-शब्द जो प्रवाह दिखाई देगा, कुछ वैसा ही प्रवाह आपको दोस्ती गाने में दिखाई देगा. ये कोई संयोग नहीं है. ऐसा लगता है कि राजामौली ने बाहुबली की बची हुई धुन का इस्तेमाल अपनी अपकमिंग फिल्म में कर लिया है. वैसे भी दोनों ही फिल्मों के म्यूजिक डायरेक्टर एमएम करीम हैं. ऐसी स्थिति में हो सकता है कि RRR फिल्म की म्यूजिक टीम चाहकर भी 'बाहुबली' के प्रभाव से बाहर न निकल पाई हो. वैसे ऐसा होता है कि आपकी सबसे सफल चीज का प्रभाव आपकी दूसरी चीजों पर भी पड़ने लगता है.

बाहुबली-2 के टाइटल सॉन्ग 'शिवम्' को यहां सुनिए...

'दोस्ती' सॉन्ग में आवाज भले ही नई हो, इसे अमित त्रिवेदी ने अनिरुद्ध, विजय येसुदास, हेमा चंद्रा, याज़िन निज़ारी जैसे गायकों के साथ गाया है; लेकिन सभी का अंदाज, हावभाव, अभिव्यक्ति और जोश सबकुछ बाहुबली जैसा दिख रहा है. यदि ध्यान से देखिएगा तो बीच-बीच में आपको फिल्म 'दबंग' के मास्टर स्टेप की झलक भी दिखाई दे जाएगी. जैसा कि पहले ही बताया गया है कि राजामौली अपनी फिल्मों को भव्य स्वरूप में पेश करने के लिए जाने जाते हैं. इसके लिए वो बाकायदा मेहनत करते हैं. बाहुबली फिल्म के लिए लगातार 5 से 7 साल तक मेहनत करना इस बात की गवाही देता है. लेकिन कई बार ऐसा होता कि हम अपनी पहली बड़ी सफलता के बोझ तले इतने दब जाते हैं कि उसको मानक मानकर दबाव में काम करने लगते हैं. ऐसे में बेहतर होने की बजाए चीजें पहले से भी खराब हो जाती हैं.

1_650_080121095732.jpgफ्रेंड्सशिप डे पर दोस्ती सॉन्ग को रिलीज करने का फिल्म RRR के मेकर्स को जबरदस्त फायदा मिला है.

खैर आज फ्रेंड्सशिप डे है. इस मौके पर दोस्ती सॉन्ग को रिलीज करने का फिल्म RRR के मेकर्स को जबरदस्त फायदा मिला है. यह गाना रिलीज होने के महज 5 घंटे के अंदर ही यूट्यूब पर 2 मिलियन व्यूज क्रॉस कर गया है. लगातार ट्रेंड भी कर रहा है. इस सॉन्ग वीडियो में एक अलग प्रयोग भी नजर आ रहा है. शायद पहली बार किसी फिल्म के गाने में आपको उसकी पूरी म्यूजिक टीम एक साथ एक्ट करती नजर आएगी. इस गाने को म्यूजिक डायरेक्टर एमएम करीम की अगुवाई में अमित त्रिवेदी, अनिरुद्ध, विजय येसुदास, हेमा चंद्रा, याज़िन निज़ारी सहित पूरी म्यूजिक टीम पर फिल्माया गया है. आखिरी सीन में एनटीआर और राम चरण की धमाकेदार एंट्री भी दिखाई गई है. इस गाने का छायाकंन दिनेश कृष्णन ने, तो कोरियोग्राफी सतीश कृष्णन ने किया है. वहीं गाने के बोल रिया मुखर्जी ने लिखे हैं.

बताते चलें कि RRR एक पीरियड एक्शन फिल्म है, जो ब्रिटिश शासन काल के दौर में लेकर जाएगी. यह भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू के जीवन पर आधारित एक काल्पनिक कहानी है. इसमें राम चरन, एनटीआर जूनियर, श्रिया सरन, अजय देवगन, आलिया भट्ट, ओलिविया मॉरिस, एलिसन डूडी, रे स्टीवेंसन जैसे दिग्गज कलाकार अहम किरदारों में हैं. फ़िल्म की रिलीज़ डेट 13 अक्टूबर है, यानी आरआरआर दशहरे के मौक़े पर सिनेमाघरों में ही रिलीज़ की जाएगी. इसका बजट लगभग 450 करोड़ रुपए बताया जाता है. पेन स्टूडियोज़ ने पूरे उत्तर भारत के थिएट्रिकल राइट्स हासिल किए हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय