New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 मार्च, 2022 07:44 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

राष्ट्रवादी भावनाओं से ओतप्रोत पीरियड ड्रामा 'आरआरआर' के जरिए एक बार फिर एसएस राजमौली ने साबित कर दिया कि भारतीय सिनेमा में उनसे बड़ा शोमैन कोई और नहीं है. बतौर निर्देशक राजमौली कभी फ्लॉप नहीं देने का अपना रिकॉर्ड बनाए हुए हैं. आरआरआर ने पहले दिन की कमाई से दुनिया को हैरान कर दिया है. उनकी फिल्म ने अब तक तीन ऐसे रिकॉर्ड बना डाले जिसकी हनक भारतीय सिनेमा में लंबे वक्त तक महसूस की जाएगी. तीनों रिकॉर्ड का ब्यौरा विस्तार से नीचे पढ़ने को मिलेगा.

नीचे दिए ब्यौरे से अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं कि देसी बॉक्स ऑफिस पर कोई बड़ा रिकॉर्ड आरआरआर की पहुंच से बाहर नहीं दिख रहा. हालांकि अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या राजमौली भारतीय सिनेमा का वो रिकॉर्ड तोड़ पाते हैं जो सिर्फ आमिर खान की फिल्म 'दंगल' के नाम दर्ज है. बॉलीवुड हंगामा के मुताबिक़ फीमेल रेसलिंग की प्रेरक और सच्ची कहानी पर आधारित दंगल का वर्ल्ड वाइड लाइफटाइम कलेक्शन 1968.03 करोड़ रुपये था. फिल्म के कलेक्शन में एक बहुत बड़ा हिस्सा चीनी बॉक्स ऑफिस का भी शामिल है.

भारतीय बॉक्स ऑफिस पर दंगल ने महज 387.38 करोड़ रुपये कमाए थे.

rrr-2nd-day-box-offi_032722022303.jpgRRR

1) पहले दिन दुनियाभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म

जूनियर एनटीआर, रामचरण, आलिया भट्ट और अजय देवगन की भूमिकाओं से सजी आरआरआर ने पहले दिन दुनियाभर में 223 करोड़ रुपये का ग्रॉस कलेक्शन निकाला. यह आंकड़ा तरण आदर्श ने साझा किया था. जबकि आंध्रा बॉक्स ऑफिस ने पहले दिन का यही आंकड़ा 233.6 करोड़ के रूप में साझा किया है. खैर पहले दिन दुनियाभर में ग्रॉस कलेक्शन के मामले में साल 2017 में आई राजमौली की फिक्शनल पीरियड ड्रामा बाहुबली 2 अब दूसरे नंबर पर है. बाहुबली 2 ने 214 करोड़ रुपये कलेक्शन पाया था.

2) पहले दिन भारत में सबसे कमाई करने वाली फिल्म

भारतीय बॉक्स ऑफिस के रिकॉर्ड को देखें तो आरआरआर ने यहां भी पहले दिन की कमाई का रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया है. पहले यह रिकॉर्ड भी बाहुबली 2 के नाम दर्ज था. बाहुबली ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 121 करोड़ कमाए थे. जबकि ने 156 करोड़ (तरण के मुताबिक़) कमाए. आंध्रा बॉक्स ऑफिस के लिहाज से यह डाला 158.6 करोड़ है. इस मामले में प्रभास की साहो 88 करोड़ के साथ  तीसरे, रजनीकांत की 2.0, 63 करोड़ के साथ चौथे स्थान पर है. ये सभी फ़िल्में मूल रूप से साउथ की हैं जिन्हें पैन इंडिया रिलिज किया गया था.

लिस्ट में बॉलीवुड की वॉर 53.35  करोड़ की कमाई के साथ पांचवे और आमिर खान की ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान 52.25 करोड़ के साथ छठवें नंबर पर है. वॉर ब्लॉक बस्टर थी. हालांकि वीकएंड में अच्छा कलेक्शन निकालने के बावजूद आमिर खान की फिल्म फ्लॉप हो गई थी. भारी भरकम बजट की फिल्म अच्छी ओपनिंग पाने के बाद बॉलीवुड कारोबार के लिहाज से बड़ा डिजास्टर साबित हुई थी.

3) सबसे तेजी से 300 करोड़ कमाने वाली पहली फिल्म, तीन दिन में हासिल होगा सक्सेस वैल्यू

इकोनॉमिक टाइम्स के अर्ली इस्टीमेट के मुताबिक़ आरआरआर ने दूसरे दिन भी बढ़िया कमाई की है. सभी भाषाओं में घरेलू बॉक्स ऑफिस पर करीब 90  करोड़ कमाने का अनुमान है. ओवरसीज कलेक्शन को मिला लें तो दूसरे दिन फिल्म 105 से 110 करोड़ कलेक्शन पर खड़ी दिख रही है. मूल आंकड़े अनुमानित कलेक्शन के आसपास रहे तो दोनों दिन में ग्रॉस कलेक्शन 333 करोड़ रुपये के आसपास होगा. एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री ट्रैकर रमेश बाला के मुताबिक़ फिल्म दुनियाभर में 350 करोड़ के बेंचमार्क को पार कर गई है. यानी फिल्म को सफल माना जा सकता है. इस तरह सबसे तेजी से 300 करोड़ से ज्यादा कमाने वाली फिल्म माना जा सकता है.

फिल्म का कुल बजट 300-400 करोड़ माना जा रहा है. आंध्रा बॉक्स ऑफिस के मुताबिक़ फिल्म का प्री रिलीज वर्ल्ड वाइड थियेरेटिकल वैल्यू 520 करोड़ है. यानी दुनियाभर के थियेटर एग्जिबिटर तीन दिन में ही लागत वैल्यू वसूलते दिख रहे हैं. बिजनेस के लिहाज से फिल्म वीकएंड यानी पहले तीन दिन में ही हिट हो चुकी है. प्री रिलीज वैल्यू के हिसाब से फिल्म को हिट होने के लिए 520 करोड़ से ऊपर की कमाई करनी है.

बड़े बजट की पहली फिल्म है जिसने दो दिन में ही सफलता हासिल कर ली. फिल्म का रिलीज से पहले जो थियेटर वैल्यू था वह निकल आया है. कुल वैल्यू करीब 520 करोड़ के आसपास था जो एग्जिबिटर्स ने वसूल लिया है.  अर्ली इस्टीमेट में फिल्म की कमाई इसके बहुत आगे नजर आ रही है.

#आरआरआर, #एसएस राजमौली, #रामचरण तेजा, RRR's 3 Box Office Records, RRR Box Office, Rrr In Indian Cinema

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय