New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 मार्च, 2022 02:04 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

फिल्म 'बाहुबली' की अपार सफलता के बाद सिनेमा का एक नया ट्रेंड शुरू हो गया है. अब ऐतिहासिक कहानियों और किरदारों पर भव्य फिल्में बनने लगी हैं. इस फिल्म की कमाई देखने के बाद मेकर्स अब बड़े बजट की मल्टीस्टारर पैन इंडिया फिल्में भी बनाने लगे हैं. क्योंकि उनको भरोसा हो गया है कि यदि फिल्म चल गई तो बॉक्स ऑफिस से 2000 करोड़ रुपए तक की कमाई की जा सकती है. 'बाहुबली' ही नहीं आमिर खान की 'दंगल' भी कमाई के मामले में एक बेहतरीन उदाहरण है.

इसी कड़ी में 'बाहुबली' निर्देशक एसएस राजामौली फिल्म 'आरआरआर' लेकर आ रहे हैं, जो 25 मार्च को पूरे देश में एक साथ सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है. इस फिल्म में राम चरन, एनटीआर जूनियर, श्रिया सरन, अजय देवगन, आलिया भट्ट, ओलिविया मॉरिस, एलिसन डूडी, रे स्टीवेंसन जैसे दिग्गज कलाकार अहम किरदारों में हैं. यह पीरियड एक्शन फिल्म है, जो ब्रिटिश शासन काल के दौर में लेकर जाएगी. यह भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू के जीवन पर आधारित एक काल्पनिक कहानी दिखाएगी.

rrr_650_032022110657.jpg फिल्म 'आरआरआर' लंबे इंतजार के बाद 25 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.

जैसा कि रिलीज से पहले हर फिल्म को सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) की कसौटी पर परखा जाता है. इसमें सेंसर के मानदंडों के आधार पर फिल्म को सर्टिफिकेट दिया जाता है, जिसके बाद ही फिल्म रिलीज होती है. फिल्म RRR को भी CBFC के पास भेजा गया था. जहां पर सेंसर की कैंची चली है. सेंसर बोर्ड ने फिल्म के तेलुगू वर्जन को तीन ऑडियो कट के बाद U/A सर्टिफिकेट दिया है. फिल्म के हिंदी वर्जन को भी U/A सर्टिफिकेट दिया गया है.

फिल्म के तीन कट में एक में गाली, दूसरे में भद्दी भाषा और तीसरे में 'इंडियन' शब्द पर कैंची चलाई गई है. इसमें एक डायलॉग में इंडियन शब्द का इस्तेमाल एक विशेष रूप में किया गया है, जिस पर सेंसर बोर्ड ने आपत्ति जताई थी. इतना ही नहीं फिल्म 'आरआरआर' पर ब्रिटिश सेंसर बोर्ड ने भी कैंची चलाई है. यहां के सेंसर बोर्ड ने फिल्म में 15 कट लगाए हैं. इस फिल्म में भारत में की गई ब्रिटिश साम्राज्य की यातनाओं को दिखाया गया है. ब्रिटिश सेंसर बोर्ड का मानना है कि इस तरह के सीन को दिखाकर यहां के लोगों के प्रति नफरत की भावना पैदा की गई है.

इतना ही नहीं फिल्म आरआरआर में कट लगाने के साथ ही मेकर्स को फिल्म की लंबाई भी कम करनी पड़ी है. फिल्म को जब CBFC ने सर्टिफिकेट दिया था, तब दोनों हिंदी और तेलुगू वर्जन की अवधि 186 मिनट 54 सेकंड थी. इस तरह फिल्म 3 घंटे, 56 मिनट और 54 सेकंड की बनी थी. लेकिन ओटीटी के जमाने में इतनी लंबी फिल्म देखने की परंपरा धीरे-धीरे खत्म हो रही है, मेकर्स ने इस बात को समझते हुए खुद ही इसकी लंबाई 1 मिनट 35 सेकेंड कम कर दिया. क्रेडिट रोल को भी 3 मिनट 26 सेकंड तक कम कर दिया गया. अब जाकर फिल्म की अवधि 3 घंटे, 1 मिनट और 53 सेकंड है.

करीब 400 करोड़ रुपए बजट में बनी फिल्म आरआरआर को लेकर पिछले एक साल से माहौल बना हुआ है. ये फिल्म पिछले साल ही रिलीज होने वाली थी, लेकिन कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर की वजह से फिल्म की रिलीज डेट लगातार आगे खिसकानी पड़ी. इसकी वजह से फिल्म की लागत में भी बहुत ज्यादा इजाफा हुआ है. अब फिल्म के मेकर्स की नजरे इसकी कमाई पर टिकी हुई हैं. क्योंकि फिल्म क्रिटिक्स का अनुमान है कि फिल्म 1500 से 1800 करोड़ रुपए तक का कारोबार कर सकती है. लेकिन 'द कश्मीर फाइल्स' की सुनामी जिस तरह से चल रही है, उसे देखते हुए कलेक्शन जरूर प्रभावित होगा.

इस फिल्म के साथ एक सबसे सकारात्मक बात ये है कि पैन इंडिया रिलीज हो रही है. इसे एक साथ तेलुगू और हिंदी में बनाया गया है. ऐसे में साउथ इंडियन बॉक्स ऑफिस से हमेशा की तरह बड़े कलेक्शन की उम्मीद है. यदि ये फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की वजह से हिंदी पट्टी में प्रभावित भी हुई तो साउथ का मार्केट पूरी तरह खुला हुआ है. वैसे हिंदी राज्यों में साउथ की एक्शन फिल्मों के दीवानों की बड़ी संख्या है. अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' की शानदार सफलता इस बात की गवाह है कि फिल्म अच्छी हुई तो उसको दर्शक जरूर मिलेंगे और कलेक्शन भी दमदार होगा.

#आरआरआर, #एसएस राजामौली, #बाहुबली, RRR Movie Censor Report, RRR Censor Audio Cuts, RRR Telugu Version

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय