New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 मार्च, 2022 03:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हिंदुस्तान में ऐतिहासिक विषयों पर बनने वाली फिल्मों का ट्रैक रिकॉर्ड बहुत शानदार रहा है. इन फिल्मों की रिलीज के दौरान बवाल भले हुआ हो, लेकिन उसके बाद बॉक्स ऑफिस पर कमाई भी खूब हुई है. संजय लीला भंसाली की कई फिल्में इसकी बेहतरीन उदाहरण हैं. इस वक्त ऐतिहासिक घटना पर आधारित एक फिल्म 'आरआरआर' सिनेमाघरों में रिलीज हुई है. 'बाहुबली' फिल्म मेकर एसएस राजामौली की ये बहुप्रतिक्षित फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुनामी ला दी है. करीब 550 करोड़ रुपए बजट में बनी इस फिल्म ने पहले ही दिन 230 करोड़ रुपए की कमाई करके ये संकेत दे दिया है कि कमाई के मामले में बाहुबली की भी बाप साबित होगी.

इस फिल्म की कहानी ब्रिटिश शासन काल में स्थापित है. यह भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों कोमुरम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू के जीवन पर आधारित है. इस सच्ची दास्तान को रामायण की पृष्ठभूमि पर कल्पना का समावेश करके बुना गया है. इसमें राम चरन, एनटीआर जूनियर, श्रिया सरन, अजय देवगन, आलिया भट्ट, ओलिविया मॉरिस, एलिसन डूडी, रे स्टीवेंसन जैसे दिग्गज कलाकार अहम किरदारों में हैं. फिल्म में राम, हनुमान और सीता जैसे पौराणिक किरदार हैं.

tanha_650_032622111936.jpg

आइए उन फिल्मों की कमाई और बजट पर एक नजर डालते हैं, जो ऐतिहासिक विषयों और कहानियों पर बनी हैं...

1. फिल्म- तानाजी: द अनसंग वॉरियर

रिलीज डेट- 10 जनवरी 2020

बजट- 170 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 360 करोड़ रुपए

कोरोना काल शुरू होने से पहले फिल्म 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' रिलीज हुई थी. डायरेक्टर ओम राऊत के निर्देशन में बनी फिल्म छत्रपति शिवाजी के सूबेदार तानाजी मालुसरे के जीवन पर आधारित है. इसमें अजय देवगन ने तानाजी मालुसरे का किरदार निभाया था. उनके अलावा उदयभान सिंह राठौर का रोल सैफ अली खान, तानाजी की पत्नी सावित्रीबाई मालुसरे का काजोल और छत्रपति शिवाजी महाराज का रोल शरद केलकर ने किया है. यह फिल्म 17वीं शताब्दी में स्थापित है, जिसमें शिवाजी के कोंधना किले को फिर से हासिल करने के उनके प्रयासों को दर्शाया गया है. इसमें तानाजी मालुसरे और उदयभान के बीच हुए युद्ध को दिखाया गया है. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन प्रदर्शन किया था.

2. फिल्म- जोधा अकबर

रिलीज डेट- 15 फरवरी 2008

बजट- 33 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 78 करोड़ रुपए

साल 2008 में रिलीज हुई फिल्म जोधा अकबर मुगल बादशाह अकबर और राजपूत राजकुमारी जोधाबाई की प्रेम कहानी पर आधारित है. रितिक रौशन ने अकबर और ऐश्वर्या राय ने जोधाबाई की भूमिका निभाई है. आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में बनी इस फिल्म की रिलीज से पहले कई जातीय संगठनों ने अपनी अस्मिता का हवाला देकर विरोध किया था. यहां तक कि इसकी ऐतिहासिक सत्यता को लेकर भी सवाल खड़े किए थे. फिल्म का जबरदस्त विरोध हुआ था. इसका संगीत, परिधान और अभिनय दर्शकों ने खूब पसंद किया था. फिल्म का बजट 33 करोड़ रुपए था, जबकि इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 78 करोड़ रुपए है. इस तरह भारी विरोध के बावजूद फिल्म ने अच्छा कारोबार किया था.

3. फिल्म- बाजीराव मस्तानी

रिलीज डेट- 18 दिसंबर 2015

बजट- 145 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 356 करोड़ रुपए

साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' बॉलीवुड की एक बेहतरीन ऐतिहासिक फिल्मों में से एक है. यह फिल्म मराठा साम्राज्य के पेशवा बाजीराव और उसकी दूसरी पत्नी मस्तानी पर फिल्माई गई है. इसमें मस्तानी का रोल दीपिका पादुकोण ने निभाया था. उन्होंने अपने शानदार अभिनय से मस्तानी को रुपहले पर्दे पर जीवंत कर दिया था. वहीं, बाजीराव के रूप में रणवीर सिंह ने भी बेहतरीन काम किया था. इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा बाजीराव की पहली पत्नी का रोल में नजर आईं थीं. इस ऐतिहासिक विषय पर आधारित फिल्म को संजय लीला भंसाली ने निर्देशित किया था. ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ का आरोप लगाकर इस फिल्म का भी कई लोगों ने विरोध किया था.

4. फिल्म- पद्मावत

रिलीज डेट- 25 जनवरी 2018

बजट- 215 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 585 करोड़ रुपए

दिग्गज फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली बेहतरीन और भव्य फिल्में बनाने के लिए मशहूर हैं. उनकी फिल्मों में सेट से लेकर संगीत तक, सबकुछ मनोहारी होता है. साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म पद्मावत का निर्देशन भी भंसाली ने किया था. इसमें दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर ने मुख्य किरदार में नजर आए थे. इस फिल्म की कहानी रानी पद्मावती पर आधारित है, जो बेहद खूबसूरत थीं. इस फिल्म में दीपिका पादुकोण भी काफी सुंदर नजर आईं थीं और उनका लुक भी काफी चर्चा में रहा था. फिल्म के रिलीज को लेकर हुए विवाद के कारण फिल्म का नाम बदलकर पद्मावती से 'पद्मावत' रख दिया गया था. क्योंकि करणी सेना ने इसका विरोध करते हुए बैन की मांग कर डाली थी.

5. फिल्म- मुगले-ए-आजम

रिलीज डेट- 5 अगस्त 1960

बजट- 1.5 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 5.5 करोड़ रुपए

के. आसिफ द्वारा निर्देशित फिल्म 'मुगले ए आजम' 60 के दशक की सबसे सफलतम फिल्मों में से एक थी. यह फिल्म 5 अगस्त 1960 में रिलीज हुई थी. ये फिल्म मुगल शहजादे सलीम और एक नर्तकी अनारकली के प्रेम पर आधारित है. पृथ्वीराज कपूर, मधुबाला और दुर्गा खोटे द्गारा शानदार अभियन किया गय़ा था. मुगले ए आजम को हिंदी सिनेमा इतिहास की भव्यतम फिल्मों में से एक माना जाता है. इसने उस वक्त 5.50 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था, जिसकी कीमत इस वक्त 1500 करोड़ रुपए से अधिक है. क्योंकि उस वक्त 10 ग्राम सोने की कीमत 112 रुपए थे, जबकि इसी वजन के गोल्ड की कीमत आज 33 हजार रुपए हैं.

#बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, #एसएस राजामौली, #जोधा अकबर, Rrr Movie, Rrr Movie Box Office Collection Worldwide, Rrr Movie Box Office Collection

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय