New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मई, 2022 06:57 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना की तीसरी लहर के बाद जब सिनेमाघर खुले तो ऐसा लगा कि बॉक्स ऑफिस के दिन बहुरने में बहुत मुश्किलें आने वाली हैं. क्योंकि एक तरफ कोरोना प्रोटोकाल और वायरस के डर से लोग घरों से कम ही निकल रहे थे. दूसरी तरफ नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और जी5 जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ने अपने कंटेंट के दम पर दर्शकों का मनमोह लिया था. लेकिन जब साउथ सिनेमा की पैन इंडिया फिल्में हिंदी बेल्ट के सिनेमाघरों में रिलीज हुईं, तो सारी सीमाएं टूट गईं. सबसे पहले अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' ने बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई करके ये साबित कर दिया कि थियेटर क्रेज अभी भी लोगों में बरकरार है. यदि फिल्म अच्छी हुई, तो लोग इसे देखने सिनेमाघरों तक जरूर आएंगे. इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 380 करोड़ रुपए की कमाई करके कमाल कर दिया, जिसमें 108 करोड़ रुपए सिर्फ हिंदी पट्टी से कमाए हैं.

फिल्म 'पुष्पा: द राइज' के बाद 25 मार्च को बाहुबली फेम निर्देशक एसएस राजमौली की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'आरआरआर' रिलीज हुई. इस फिल्म ने ओपनिंग डे पर ही बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन के कई रिकॉर्ड बना डाले. फिल्म ने हर भाषा में बेहतरीन कमाई की है. इसका वर्ल्डवाइड कलेक्शन 1100 करोड़ रुपए से ऊपर जा चुका है, जिसमें 300 करोड़ रुपए सिर्फ हिंदी बॉक्स ऑफिस से हासिल हुआ है. इसी तरह प्रशांत नील के निर्देशन में बनी रॉकिंग स्टार यश की फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 ने भी उम्मीद के मुताबिक बेहतरीन कमाई की है. इस फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन तो 1200 करोड़ रुपए से भी अधिक हो चुका है. इसमें हिंदी वर्जन की कमाई 430 करोड़ रुपए शामिल है. साउथ की इन फिल्मों के बीच विवेग अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' का जिक्र भी जरूरी है. बॉलीवुड के इस इकलौती फिल्म ने उम्मीदों से परे कमाल का प्रदर्शन किया है.

kgf-chapter-2_650_051722053046.jpg

आइए जानते हैं कि सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी ये ब्लॉकबस्टर फिल्में किस OTT प्लेटफॉर्म पर कब स्ट्रीम हो रही है...

1. फिल्म- केजीएफ चैप्टर 2

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

स्ट्रीमिंग डेट- 17 मई

IMDb रेटिंग- 8.8/10

स्टारकास्ट- यश, श्रीनिधि शेट्टी, संजय दत्त, प्रकाश राज और रवीना टंडन

डायरेक्टर- प्रशांत नील

रॉकिंग स्टार यश की बहुप्रतीक्षित फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 पिछले महीने सिनेमाघरों में रिलीज होने के बाद अब ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही है. लेकिन प्राइम वीडियो ने इसे अभी रेंटल स्कीम के तहत ही स्ट्रीम किया है. दर्शकों को इस फिल्म को देखने के लिए सब्सक्रिप्शन के अलावा 199 रुपए अलग से देना होगा. कुछ समय बाद इस फिल्म को सब्सक्राइबर्स के लिए फ्री किया जाएगा. रॉकिंग स्टार यश की इस फिल्म का दर्शक लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. इस बार यश के साथ बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त और एक्ट्रेस रविना टंडन भी अहम भूमिका में हैं. फिल्म का पहला चैप्टर दिसंबर 18, 2018 को रिलीज हुआ था. 80 करोड़ रुपए के बजट में बनी फिल्म ने 250 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. इसी के साथ ये फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कन्नड़ फिल्म बन गई थी. फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 ने तो कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इसने वर्ल्डवाइड 1200 करोड़ का कलेक्शन किया है. फिल्म को पैन इंडिया कन्नड़, तमिल हिंदी, तेलुगु और मलयालम में रिलीज किया गया था.

2. फिल्म- आरआरआर

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

स्ट्रीमिंग डेट- 20 मई

IMDb रेटिंग- 8.4/10

स्टारकास्ट- राम चरन, एनटीआर जूनियर, श्रिया सरन, अजय देवगन, आलिया भट्ट, ओलिविया मॉरिस, एलिसन डूडी और रे स्टीवेंसन

डायरेक्टर- एसएस राजामौली

'बाहुबली' की बंपर सफलता की वजह से फिल्म मेकर एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी फिल्म 'आरआरआर' का इंतजार दर्शक लंबे समय से कर रहे थे. फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हुई तो लोग देखने के लिए टूट पड़े. इस बात की गवाही फिल्म की शानदार कमाई दे रही है. फिल्म ने अबतक 1100 करोड़ रुपए से अधिक का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर लिया है. बॉक्स ऑफिस को निचोड़ने के बाद फिल्म अब ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर 20 मई से स्ट्रीम होने जा रही है. हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में फिल्म की स्ट्रीमिंग शुरू हो चुकी है. आरआरआर एक पीरियड एक्शन फिल्म है, जिसकी कहानी ब्रिटिश शासन काल के दौर में स्थापित है. यह भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू के जीवन पर आधारित एक काल्पनिक कहानी है. फिल्म का बजट करीब 450 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. कमाई ने पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

3. फिल्म- द कश्मीर फाइल्स

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

स्ट्रीमिंग डेट- 13 मई

IMDb रेटिंग- 8.3/10

स्टारकास्ट- अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी और अतुल श्रीवास्तव

डायरेक्टर- विवेक अग्निहोत्री

फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' का निर्देशन नेशनल अवॉर्ड विजेता निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने किया है. बॉलीवुड की ये फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर स्ट्रीम होनी शुरू हो गई है. फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार और अतुल श्रीवास्तव जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. इसकी कहानी 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों के पलायन की ऐतिहासिक घटना पर आधारित है. कहा जाता है कि उस वक्त कश्मीर से पंडितों को हटाने के लिए उनका नरसंहार किया गया था. लाखों की संख्या में कश्मीरी पंडित अपना घर छोड़कर घाटी से बाहर जाने के लिए मजबूर हुए थे. निर्देशक विवेक अग्निहोत्री का कहना है कि साल 1990 में हुआ कश्मीरी नरसंहार भारतीय राजनीति का एक अहम और संवेदनशील मुद्दा है, इसलिए इसे पर्दे पर उतारना कोई आसान काम नहीं था. उनकी टीम ने एक व्यापक रिसर्च किया है. इस हिंसा को झेल चुके 700 कश्मीरी पंडितों के परिवारों से बातचीत की गई थी.

4. फिल्म- झुंड

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

स्ट्रीमिंग डेट- 6 मई

IMDb रेटिंग- 7.4/10

स्टारकास्ट- अमिताभ बच्चन, रिंकू राजगुरु, नागराज मंजुले, आकाश तोसर और छाया कदम

डायरेक्टर- नागराज मंजुले

फिल्म 'झुंड' नागपुर के रहने वाले रिटायर्ड स्पोर्ट्स टीचर विजय बारसे की जिंदगी पर आधारित है. फिल्म में बॉलीवुड के 'शहंशाह' अमिताभ बच्चन लीड रोल में हैं. उन्होंने पहली बार एक ऐसा किरदार किया है, जो शोषित-वंचित बच्चों का महानायक है. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म को वैसा रिस्पांस नहीं मिला, जैसा कि उम्मीद जताई जा रही थी. 20 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 23 करोड़ रुपए की कमाई की है. इस तरह से फिल्म को औसत हिट माना जा सकता है. फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म जी 5 पर 6 मई से ही स्ट्रीम हो रही है. इसकी आईएमडीबी रेटिंग ये साबित करती है कि फिल्म लोगों को पसंद आ रही है. फिल्म का निर्देशन मराठी के मशहूर निर्देशक नागराज मंजुले ने किया है, जिन्होंने फिल्म 'सैराट' बनाई थी, जो कि मराठी में होने के बावजूद पूरे देश में देखी और पसंद की गई. करण जौहर ने इसका हिंदी रीमेक 'धड़क' के नाम से बनाया था.

5. फिल्म- अटैक

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

स्ट्रीमिंग डेट- 27 मई

IMDb रेटिंग- 7.7/10

स्टारकास्ट- जॉन अब्राहम, रकुल प्रीत सिंह और जैकलीन फर्नाडीज

डायरेक्टर- लक्ष्य राज आनंद

फिल्म 'अटैक' इसी साल 1 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. लेकिन इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर बहुत खराब रिस्पांस मिला. आलम ये था कि 60 करोड़ रुपए में बजट में बनी इस फिल्म ने महज 22 करोड़ रुपए ही कमाए हैं. लेकिन इसकी आईएमडीबी रेटिंग भी अच्छी है. ऐसे में फिल्म को एक नए कॉन्सेप्ट पर बनी एक्शन फिल्म के लिए देखा जा सकता है. फिल्म में अभिनेता जॉन अब्राहम के किरदार को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से एक सिपाही के रूप में तैयार किया गया है, जो अपना सब कुछ खोने के बाद इस देश के लिए खुद को समर्पित कर देता है. फिल्म की कहानी रेंजर ऑफिसर द्वारा किए गए मिशन पर लिखी गई है. फिल्म का निर्देशन मशहूर राइटर लक्ष्य राज आनंद ने किया है. इस फिल्म की कहानी को लिखने में जॉन ने भी सहयोग किया है. फिल्म का प्रोडक्शन जयंतीलाल गढ़ा और अजय कपूर ने जॉन के साथ मिलकर किया है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय