New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जनवरी, 2022 09:15 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

साल की शुरुआत में 7 जनवरी को एसएस राजमौली की सच्ची घटनाओं पर आधारित पीरियड एक्शन ड्रामा 'आरआरआर' रिलीज होनी थी. मगर अचानक कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से मेकर्स ने इसे बिल्कुल आख़िरी मौके पर पोस्टफोन कर दिया था. जनवरी में आरआरआर के साथ कई और फ़िल्में भी टली थीं. अब आरआरआर की रिलीज डेट के साथ जो 'खेला' निर्माताओं ने किया है उससे सोशल मीडिया पर जबरदस्त बज नजर आ रहा है. दरअसल, निर्माताओं ने अपनी फिल्म के लिए दो तारीखों का ऐलान किया है. एक तो 18 मार्च और दूसरी 28 अप्रैल. आधिकारिक बयान में कहा गया कि कोरोना को लेकर हालात ठीक रहे तो फिल्म 18 मार्च को आएगी. इस तारीख पर रिलीज नहीं हो पाई तो 28 अप्रैल को आएगी.

शायद होली पर ही आए आरआरआर  

वैसे दो तारीखों का फ़ॉर्मूला फिल्म के प्रमोशन के मद्देनजर भी सही साबित हो रहा है. फिल्म को लेकर हो रही चर्चा इसका उदाहरण है. जाहिर सी बात है कि बड़े पैमाने पर दर्शक फिल्म को लेकर प्रतिक्रिया दे रहे हैं. ट्विटर पर आरआरआर को लेकर कई बड़े ट्रेंड पिछले कुछ घंटों में नजर आ रहे हैं. जहां तक रिलीज की बता है तो यह 18 मार्च को ही आ सकती है. निर्माताओं ने होली के त्योहारी वीकएंड को रिजर्व किया है. 19 मार्च को होली है और इससे फिल्म व्यापक दर्शक मिल सकते हैं. वैसे भी कोरोना से राहत के संकेत मिलने लगे हैं.

 

महाराष्ट्र सरकार ने अगले हफ्ते सोमवार से स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है. हालांकि दिल्ली और कुछ इलाके जहां कोरोना के बहुत मामले आए थे उनको छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर हिस्सों में अभी भी सिनेमाघर कोविड प्रोटोकाल के साथ अभी भी ऑपरेट हो रहे हैं. फरवरी में शेड्यूल फिल्मों को भी देखें तो किसी भी निर्माता ने अभी तक तारीखें नहीं बदली हैं. यह इस बात का संकेत है कि फ़िल्में तय समय पर ही आएं. वैसे भी दूसरी लहर की तरह इस बार कोरोना का भयानक रूप नजर नहीं आया है. अल्लू अर्जुन की पुष्पा द राइज ने तो विपरीत हालात में अपनी कमाई से ट्रेड पंडितों को हैरान ही कर दिया है.

18 मार्च को फिल्म आई तो बॉक्स ऑफिस पर होगा साल का सबसे बड़ा क्लैश

18 मार्च को बॉलीवुड की कुछ फ़िल्में शेड्यूल हैं. बॉलीवुड हंगामा की रिलीज कैलेंडर के मुताबिक़ अक्षय कुमार की बहु प्रतिक्षित फिल्म बच्चन पांडे एक दिन बाद 19 मार्च को रिलीज होगी. बच्चन पांडे के अलावा रणबीर कपूर की शमशेरा भी इसी तारीख को रिलीज होगी. शमशेरा यशराज के बैनर तले बनी है और पीरियड ड्रामा ही है. इस फिल्म में रणबीर डकैत की भूमिका निभाते नजर आएंगे. कहने की बात नहीं कि एक ही तारीख पर तीन बड़ी फिल्मों के आने से उनका एक-दूसरे पर असर ना पड़े. आरआरआर ने तो अपनी कंडीशन बता दी है. ऐसा हो सकता है कि क्लैश से बचने के लिए बच्चन पांडे या शमशेरा के निर्माता बॉक्स ऑफिस पर कोई दूसरी तारीख लॉक करें.

अप्रैल की तारीख में भी क्लैश, एक ही सितारे की दो फिल्मों में हो सकती है टक्कर!

अप्रैल के आख़िरी हफ्ते में रिलीज का अपना इतिहास रहा है. पिछले चार सालों के दौरान आख़िरी हफ्ते में रिलीज तीन फ़िल्में अब तक ब्लॉकबस्टर साबित हुई हैं. इसमें से एक तो आरआरआर के निर्माता की ही फिल्म है. लोगों को शायद याद हो कि बाहुबली 2 भी 28 अप्रैल 2017 में आई थी. जबकि साल 2018 में अवेंजर्स इनफिनिटी वार और साल 2019 में अवेंजर्स एंडगेम 26 अप्रैल को आई थी. तीनों फिल्मों ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. 28 अप्रैल को भी रिलीज पर बड़ा क्लैश देखने को मिलेगा. 29 अप्रैल को टाइगर श्रॉफ की एक्शन एंटर टेनर हीरोपंती 2 और अजय देवगन-अमिताभ बच्चन स्टारर रनवे 34 रिलीज होने की खबरें हैं.

कुल मिलाकर कोरोना से पीछे हट चुकी फिल्म इंडस्ट्री के लिए आरआरआर बॉक्स ऑफिस पर कारोबारी लिहाज से अक्षय कुमार की सूर्यवंशी की तरह साबित हो सकती है.

rrr-ntr-650_012222050516.jpgआरआरआर

तो एक ही स्टार की दो फिल्मों में दिखेगा क्लैश

फ़िल्में आईं तो एक दिलचस्प चीज बॉक्स ऑफिस पर नजर आएगी जब एक ही सितारे की दो फ़िल्में आपस में क्लैश करेंगी. अजय देवगन रनवे 34 में मुख्य भूमिका निभा ही रहे हैं, आरआरआर में भी डकैत की महत्वपूर्ण भूमिका में हैं जो स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की मदद करते हैं. राजमौली की फिल्म में जूनियर एनटीआर और रामचरण मुख्य भूमिका में हैं. अलिया भट्ट फीमेल लीड हैं. इस फिल्म में बड़े पैमाने पर विदेशी कलाकार भी अहम भूमिकाओं में दिखने वाले हैं. लगान के बाद पहली बार ऐसा होगा जब किसी भारतीय फिल्म में सबसे ज्यादा विदेशी कलाकार नजर आएंगे.

आरआरआर अगर 18 मार्च को रिलीज की जाती है तो इस बात की बहुत संभावना है कि फिल्म का प्रमोशन फरवरी के पहले हफ्ते से शुरू कर दिया जाए.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय