New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 मार्च, 2022 08:13 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एसएस राजमौली की पीरियड ड्रामा आरआरआर ने अभी एक हफ्ता भी नहीं पूरा किया. बावजूद दुनियाभर के बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने कमाई के कई कीर्तिमान तोड़ दिए हैं. तेलुगु, हिंदी, कन्नड़, तमिल, और मलयालम में रिलीज फिल्म को हर तरफ पसंद किया जा रहा है. तेलुगु वर्जन ने तो निजाम और आंध्र रीजन में हर रोज कमाई के सभी स्थापित रिकॉर्ड्स ध्वस्त करते जा रही है. हिंदी वर्जन ने भी अब तक कई रिकॉर्ड तोड़े हैं मगर जिस तरह राजमौली की बाहुबली 2 ने कमाई के रिकॉर्ड बनाए थे वैसा तूफानी कलेक्शन इस बार नहीं आया है.

तरण आदर्श के मुताबिक़ आरआरआर के हिंदी वर्जन ने बुधवार तक 120.59 करोड़ की कमाई की है. वीकएंड के बाद फिल्म ने पहले सोमवार (17 करोड़), मंगलवार (15.02 करोड़) और बुधवार (13 करोड़) की बेहतरीन कमाई की है. कलेक्शन देसी बॉक्स ऑफिस का है. राजमौली की पीरियड ड्रामा का वर्ल्डवाइड कलेक्शन देखें तो यह 700 करोड़ के बेहद करीब है. वैसे हिंदी वर्जन ने भले बाहुबली 2 (हिंदी) के बेंचमार्क को नहीं पछाड़ा मगर अब तक कई उल्लेखनीय रिकॉर्ड तो बना ही दिए जो भारतीय सिनेमा में मील का पत्थर की तरह ही है.

आइए बॉक्स ऑफिस पर आरआरआर के कुछ वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स के साथ हिंदी वर्जन के दिलचस्प रिकॉर्ड्स को जानते हैं.

rrr-6-box-office-rec_033122024236.jpgजूनियर एनटीआर.

#1. पहले हफ्ते में देश में सबसे ज्यादा कमाने वाली भारतीय सिनेमा की दूसरी बड़ी फिल्म

देश के अंदर सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में आरआरआर सातवें दिन निश्चित रूप से दूसरी बड़ी फिल्म बनने जा रही है. 6 दिन में देसी बॉक्स ऑफिस पर आरआरआर का कलेक्शन 412 करोड़ है. गुरुवार को 6 करोड़ आते ही यह रिकॉर्ड बन जाएगा. भारतीय सिनेमा की टॉप 5 हाइएस्ट ग्रॉसर फिल्मों को देखें तो 1031 करोड़ के साथ बाहुबली 2 पहले नंबर पर है. 418 करोड़ के साथ बाहुबली 1 अभी तक दूसरे पर है. आरआरआर के बाद रजनीकांत-अक्षय कुमार की 2.0 है. जबकि 387.39 करोड़ के साथ लिस्ट में बॉलीवुड की दंगल इकलौती फिल्म है. दंगल के अलावा सभी फ़िल्में चार-चार, पांच-पांच भाषाओं में बनी थीं और पैन इंडिया रिलीज थीं.

#2. महामारी के बाद और पहले महज एक हफ्ते में लागत वसूलने वाली फिल्म

राजमौली की आरआरआर महामारी के बाद और उससे पहले उन चुनिंदा बड़ी फिल्मों में है जिसने रिलीज के हफ्ते भर के अंदर ही लागत निकाल ली. सिनेमाघरों में फिल्म दिखने का अधिकार खरीदने वाले एग्जीबिटर्स ने भी अपना निवेश पा लिया है. फिल्म का कुल बजट 300 से 400 करोड़ के बीच माना जा रहा है. निर्माता और एग्जीबिटर्स ने किस तरह मुनाफा कमाया इसे यूं समझ सकते हैं. उदाहरण के लिए हिंदी वर्जन को ही लें तो इसका 'थियेरेटिकल राइट' करीब 100 से 120 करोड़ में बिका था. मात्र छह दिन में ही बॉक्स ऑफिस पर इससे ज्यादा कमाई हो चुकी है. हिंदी के अलावा अन्य भाषाओं का हाल भी यही है. जबकि तेलुगु वर्जन में आरआरआर ने ऐतिहासिक कमाई की है और सबसे बड़ी फिल्म के रूप में सामने आई है.

#3. हॉलीवुड की बैटमैन और द लॉस्ट सिटी को भी पछाड़ा

आरआरआर का वर्ल्डवाइड कलेक्शन देखें तो पहले तीन दिन के अंदर ही 500 करोड़ रुपये आए. टिकट खिड़की पर एक हफ्ता पूरा होने से पहले ही फिल्म 700 करोड़ कलेक्शन के बेहद करीब है. यानी आरआरआर ने ओपनिंग वीकएंड में ही हॉलीवुड की द बैटमैन और द लॉस्ट सिटी जैसी फिल्मों को पछाड़कर आगे निकल जाने का रिकॉर्ड बना लिया. द बैटमैन ने करीब 344 करोड़ जबकि द लॉस्ट सिटी ने 265 करोड़ कमाए थे.

rrr-650_033122024327.jpgरामचरण और जूनियर एनटीआर. 

#4. सूर्यवंशी-द कश्मीर फाइल्स को पछाड़ा

आरआरआर के हिंदी वर्जन ने एक दिलचस्प रिकॉर्ड बनाया जिसे बॉलीवुड के निर्माता पसंद नहीं करेंगे. महामारी के बाद आरआरआर का हिंदी वर्जन पहली फिल्म है जिसने देसी बॉक्स ऑफिस पर फर्स्ट वीक में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनने वाली है. हिंदी वर्जन ने महज छह दिन में ही 120.59 करोड़ कमा लिए हैं. अभी एक दिन का कलेक्शन आना बाकी है. कुछ लाख रुपये की बढ़त के साथ बुधवार तक अक्षय कुमार की सूर्यवंशी के नाम यह रिकॉर्ड बना रहेगा. सूर्यवंशी ने पहले हफ्ते 120.66 करोड़ कमाए थे. द कश्मीर फाइल्स भी पीछे छूट गई है. विवेक की फिल्म ने भी पहले हफ्ते में सिर्फ 97.30 करोड़ कमाए थे.

#5. हफ्तेभर में बाहुबली के लाइफटाइम कलेक्शन को पीछे छोड़ा

आरआर के हिंदी वर्जन ने 120.59 करोड़ के कलेक्शन (6 दिन) के साथ पहले हफ्ते में ही राजमौली की ही बाहुबली पार्ट 1 के लाइफटाइम कलेक्शन आंकड़ों को पार कर लिया है. बाहुबली 1 (हिंदी) का लाइफटाइम 118.7 करोड़ था. लेकिन इस लिस्ट में बॉलीवुड की कोई हिंदी फिल्म पहले नंबर पर नहीं है. राजमौली की ही बाहुबली 2  (हिंदी) सबसे ज्यादा लाइफटाइम कलेक्शन निकालने वाली फिल्म है. बाहुबली 2 का लाइफटाइम कलेक्शन 510.99 करोड़ था.

#6. 100 करोड़ कमाने वाली जूनियर एनटीआर-रामचरण की पहली फिल्म

आरआरआर में जूनियर एनटीआर और रामचरण ने मुख्य भूमिका निभाई है. यह दोनों सितारों की हिंदी में पहली फिल्म है जिसने 100 करोड़ कमाई का आंकड़ा पार किया है. बाहुबली-1 और बाहुबली-2 के बाद एसएस राजमौली की लगातार तीसरी फिल्म भी बन गई है जिसने हिंदी में 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है. आरआरआर कोरोना महामारी के बाद हिंदी में आई छठवीं फिल्म है जिसने टिकट खिड़की पर 100 करोड़ या उससे कहीं ज्यादा कमाए हैं. राजमौली की फिल्म से पहले सूर्यवंशी, 83, पुष्पा द राइज, गंगूबाई काठियावाड़ी और द कश्मीर फाइल्स महामारी के बाद बॉक्स ऑफिस पर सबसे बड़ी हिंदी फ़िल्में साबित हुई हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय