New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अप्रिल, 2022 08:50 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

पैन इंडिया फिल्मों के इस दौर में साउथ और हिंदी सिनेमा के बीच दीवार गिर गई है. साउथ की फिल्में हिंदी पट्टी में शानदार प्रदर्शन कर रही हैं. अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' ने कोरोना काल में जो बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है, उसने फिल्म मेकर्स को नई उम्मीदें दे दी. इस फिल्म ने साउथ के राज्यों के साथ हिंदी राज्यों में भी बेहतरीन कमाई की है. इसके बाद अब रिलीज हुई फिल्म 'आरआरआर' ने महज 6 दिनों में 700 करोड़ का कारोबार करके कमाल कर दिया है. इस फिल्म की हर तरफ चर्चा हो रही है. फिल्म की कहानी और कलाकारों के प्रदर्शन के साथ ही राजामौली के निर्देशन का हर कोई कायल हो गया है. इसी के साथ ही लोगों में ये भी उत्सुकता हो रही है कि 550 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म के कलाकारों को कितनी फीस मिली है?

rrr_650_033122090529.jpgफिल्म 'आरआरआर' में राम चरन, एनटीआर जूनियर, श्रिया सरन, अजय देवगन, आलिया भट्ट अहम रोल में हैं.

'बाहुबली' फेम एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' में राम चरन, एनटीआर जूनियर, श्रिया सरन, अजय देवगन, आलिया भट्ट, ओलिविया मॉरिस, एलिसन डूडी और रे स्टीवेंसन जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. देखा जाए तो इसमें चार नाम सबसे बड़े हैं. इनमें साउथ के सुपरस्टार राम चरन, एनटीआर जूनियर और बॉलीवुड के एक्शन स्टार अजय देवगन और एक्ट्रेस आलिया भट्ट प्रमुख हैं. इन सभी कलाकारों में सबसे ज्यादा फीस राम चरन और एनटीआर जूनियर को मिली है. फिल्म में दोनों ही सुपरस्टार लीड रोल में है, उनको 45-45 करोड़ रुपए बतौर फीस दी गई है. इसके साथ ही बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन को 35 करोड़ रुपए और एक्ट्रेस आलिया भट्ट को 9 करोड़ रुपए फीस दी गई है. जबकि दोनों ही कलाकारों का रोल बहुत छोटा है. दोनों का स्क्रीन टाइम 5 से 10 मिनट है.

फिल्म 'आरआरआर' में जहां तक निर्देशक एसएस राजमौली के फीस की बात है, तो उनको इस फिल्म के लिए फीस की बजाए कुल मुनाफे का 30 फीसदी हिस्सा दिया जाएगा. मुनाफा फिल्म के लिए होने वाले सारे खर्च को अलग करने के बाद की रकम को माना जाता है. वैसे इससे पहले राजमौली एक फिल्म के निर्देशन के लिए 100 करोड़ रुपए तक ले चुके हैं. यहां सबसे अहम बात ये सामने आती है कि पूरी फिल्म में लीड रोल करने वाले राम चरण और जूनियर एनटीआर के मुकाबले कैमियो करने वाले अजय देवगन की फीस उनसे बहुत ज्यादा कम नहीं है. क्योंकि 3 घंटे 6 मिनट की फिल्म में अजय देवगन अपने किरदार में महज 5 मिनट ही दिखाई देते हैं. इस किरदार के लिए उन्होंने महज 9 दिनों की शूटिंग की है. इतना ही नहीं फिल्म प्रमोशन के दौरान भी वो बहुत कम ही नजर आए हैं.

इन सबके बावजूद अजय देवगन को 35 करोड़ रुपए जैसी बड़ी रकम दिए जाने की चर्चा ज्यादा हो रही है. लोगों का कहना है कि अजय ने अपनी स्टार वैल्यू के आधार पर इतनी फीस ली है. वहीं दूसरे लोगों का कहना है कि पैसे के लिए उन्होंने छोटा रोल भी स्वीकार कर लिया है. जबकि सच बात ये है कि 'आरआरआर' फिल्म के मेकर्स ने अजय देवगन का इस्तेमाल किया है. उनको पैन इंडिया फिल्म बनाने के लिए साउथ के साथ ही बॉलीवुड के ऐसे चेहरे चाहिए थे, जिनकी हिंदी पट्टी में डिमांड हो, ऐसे में अजय देवगन और आलिया भट्ट उनको मुफीद दिखे. इस वजह से छोटे किरदार में ही सही उनको कास्ट कर लिया गया. पोस्टर से लेकर ट्रेलर तक में उनको पूरी जगह दी गई. लेकिन फिल्म रिलीज होने के बाद पता चला कि उनका किरदार तो साइड कलाकारों से भी छोटा है.

फिल्म 'आरआरआर' में राम चरन कोमाराम भीम और राम चरण अल्लूरी सीताराम राजू के किरदार में हैं. अभिनेता अजय देवगन ने अल्लूरी सीताराम राजू (राम चरण) के पिता वेंकट राम राजू का किरदार निभाया है, जो कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे. अभिनेत्री आलिया भट्ट फिल्म में सीता के किरदार में हैं. सीता अल्लूरी (राम चरण) की मंगेतर होती है. उसके साथ स्वाधीनता संग्राम में अहम भूमिका निभाती है. इसके साथ ही फिल्म में स्कॉट बक्सटन के किरदार में रे स्टीवेन्सन हैं, जो कि फिल्म का मुख्य खलनायक है. लेडी बक्सटन के किरदार में एक्ट्रेस एलिसन डूडी हैं, जो कि स्कॉट की पत्नी है. जेनिफर के किरदार में एक्ट्रेस ओलिविया मॉरिस हैं, जो कि एनटीआर जूनियर के अपोजिट हैं. हॉलीवुड के इन तीनों ही कलाकारों का फिल्म में स्क्रीन टाइम बॉलीवुड कलाकारों से बहुत ज्यादा है.

बताते चलें कि पीरियड एक्शन फिल्म 'आरआरआर' ब्रिटिश शासन काल के दौर स्थापित भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू के जीवनी पर आधारित है. इसमें कल्पना का समावेश भी किया गया है. सही मायने में कहें तो 'रामायण' की पृष्ठभूमि पर स्थापित एक ऐतिहासिक विषय पर इसकी कहानी बुनी गई है. फिल्म में अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. इसकी वजह से फिल्म की भव्यता देखते ही बन रही है. फिल्म बाहुबली के बाद लोगों राजामौली से उम्मीद थी कि वो उससे भी भव्य फिल्म लेकर आएंगे. लोगों की इस उम्मीद पर राजामौली खरे भी उतरे हैं. यही वजह है कि फिल्म पूरी दुनिया में शानदार प्रदर्शन कर रही है. इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन इसकी लोकप्रियता की गवाही दे रहा है. नित-नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है.

#अजय देवगन, #आरआरआर, #बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, RRR Movie, Actors Are Earning For Their Roles In Movie, Ram Charan

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय