New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 मार्च, 2021 03:16 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

राजकुमार राव (Rajkummar Rao), वरुण शर्मा (Varun Sharma) और एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) स्टारर फिल्म 'रूही' ने सिनेमा जगत को वो सारे शुभसंकेत दे दिए, जिसका पिछले एक साल से इंतजार था. गुरुवार को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्‍स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया है. इसका पहले दिन का कुल कलेक्‍शन (Roohi Box Office Collection Day 1) करीब 3 करोड़ रुपये है. कोरोना की वजह लगे लंबे लॉकडाउन के बाद रिलीज हुई किसी फिल्म की ऐसी कमाई को देख बॉलीवुड की बांछे खिल गई हैं. फिल्म इंडस्ट्री में खुशी की लहर दौड़ गई है.

1-650_031221020106.jpgराजकुमार रॉव, वरुण शर्मा और जाह्नवी कपूर ने फिल्म रूही में दमदार अभिनय किया है.

प्रोड्यूसर दिनेश विजान और डायरेक्टर हार्दिक मेहता की इस फिल्‍म को 1500 से ज्‍यादा स्‍क्रीन्‍स पर रिलीज किया गया है. इसके पहले दिन की कमाई में मल्‍टीप्‍लेक्‍स ऑडियंस का बड़ा योगदान रहा है. मल्‍टीप्‍लेक्‍सेज में फिल्‍म ने पहले दिन 1.89 करोड़ रुपये कमाए हैं, जिसमें पीवीआर ने 93 लाख, आईनॉक्स से 60 लाख और सिनेपॉलिस से 32 लाख की कमाई की है. फिल्म को शिवरात्रि की छुट्टी का बहुत बड़ा फायदा मिला है. गुरुवार को रिलीज होने की वजह से इसे अब चार दिन का लंबा वीकेंड टाइम मिल जाएगा. ऐसे में इस फिल्म की कमाई अभी कई सारे रिकॉर्ड तोड़ने के लिए बेरकार दिख रही है.

रिकॉर्ड से ध्यान आया कि फिल्म रूही ने रिलीज के पहले ही दिन कई रिकॉर्ड पहले ही तोड़ दिए हैं. इस साल की पहली बड़ी हिंदी फिल्म ने हॉलीवुड की मेगा बजट फिल्मों 'टेनेट' और 'वंडर वूमन 84' के इंडिया कलेक्शन को भी पीछे छोड़ दिया है. पोंगल पर हिंदी में डब होकर रिलीज हुई अभिनेताओं विजय और विजय सेतुपति की फिल्म 'विजय द मास्टर' के पहले दिन के कलेक्शन से भी 'रूही' ने कहीं बेहतर प्रदर्शन किया है. हालांकि, इस फिल्म ने तमिल सिनेमा के इतिहास में अब तक कई रिकॉर्ड बना डाले हैं. लेकिन सही मार्केटिंग न होने के चलते हिंदी पट्टी में पहले दिन 50 लाख ही कमा सकी है.

फिल्म 'रूही' की रिकॉर्डतोड़ कमाई और बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन परफॉर्मेंस की 4 बड़ी वजहें...

1. हॉरर-कॉमेडी जेनर में बहुत दिनों बाद आई हिन्दी फिल्म

करीब तीन साल बाद बॉलीवुड ने हॉरर-कॉमेडी जेनर में कोई अच्छी फिल्म दी है. फिल्म निर्माताओं के लिए ये पसंदीदा विषय जरूर रहा है, लेकिन इस जेनर में फिल्म बनाना सबके बस की बात भी नहीं है. प्रोड्यूसर दिनेश विजान साल 2018 में हॉरर-कॉमेडी फिल्म 'स्‍त्री' लेकर आए थे. इसमें भी लीड रोल में राजकुमार राव थे. इस फिल्म में श्रद्धा कपूर ने भी अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस दी थी. यह फिल्म लोगों को बहुत पसंद आई थी. फिल्म रूही में निर्देशक हार्दिक मेहता ने कॉमेडी और हॉरर दोनों शैलियों को मिलाने की पूरी कोशिश की है, जिसमें वो एक हद तक सफल भी दिख रहे हैं. फिल्म का प्रचार भी 'स्त्री' के सीक्वल के रूप में ही किया गया है. इस वजह से पहले से तैयार 'स्त्री' के दर्शक वर्ग का भी इस फिल्म को फायदा मिला है.

2. लंबे लॉकडाउन के बाद थियेटर में रिलीज हुई बड़ी फिल्म

हम सभी जानते हैं कि कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन की वजह से पूरे देश के थियेटर बंद कर दिए गए थे. एक लंबे अंतराल के बाद जब सिनेमाघर खुले तो उसे महज 50 फीसदी क्षमता के साथ फिल्म रिलीज करने की आजादी दी गई. इस वजह से बड़े फिल्म मेकर्स ने या तो अपने फिल्म की रिलीज डेट टाल दी या फिर उसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करना ही बेहतर समझा. लेकिन इसी बीच केंद्र सरकार ने 1 फरवरी को जारी नई गाइड लाइन में थियेटर को पूरी क्षमता के साथ फिल्म रिलीज की परमिशन दे दी. इसके बाद रूही पहली बड़ी हिन्दी फिल्म है, जो सिनेमाघरों में रिलीज हुई है. इसका इसे बहुत फायदा मिला है. लोगों के पास हिन्दी फिल्मों के ऑप्शन नहीं होने की वजह से भी इसे बड़ी संख्या में दर्शक मिल गए हैं.

3. राजकुमार राव की एक्टिंग के दीवाने भी कम नहीं हैं!

बॉलीवुड में राजकुमार राव की पहचान एक टैलेंटेड और वर्सेटाइल एक्टर की है. 'बरेली की बर्फी', न्यूटन और 'शादी में जरूर आना' में अपनी शानदार एक्टिंग से फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अलग जगह बनाने वाले इस एक्टर का अपना दर्शक वर्ग है, जो इनकी एक्टिंग का दीवाना है. फिल्म स्त्री में राजकुमार राव ने श्रद्धा कपूर के साथ शानदार काम किया था. इस फिल्म में भी उनका कैरेक्टर बिल्कुल वैसा ही दिखाया गया है. हालांकि, राजकुमार राव यह जरूर सुनिश्चित करते हैं कि उनका कैरेक्टर अलग रंग-ढ़ंग और बॉडी लैंग्वेज के साथ दिखाई दे. एक छोटे शहर का छोरा, जिसके सिर पर छोटे बाल, लेकिन चेहरे पर बड़ी मुस्कान है. उसका क्यूट सा चेहरा और सीधा-सादा अंदाज दर्शकों का मनमोह लेता है. लोगों को अपना फैन बना लेता है.

4. महाशिवरात्र‍ि की छुट्टी और चार दिन का लंबा वीकेंड

फिल्मों की सफलता में रिलीज डेट का बहुत बड़ा योगदान होता है. यही वजह है कि ज्यादातर फिल्में लंबी छुट्टियों या लंबे वीकेंड को देखकर रिलीज की जाती हैं. फिल्म इंडस्ट्री में दीवाली, ईद और क्रिसमस की छुट्टी पर फिल्मों के रिलीज के लिए अक्सर प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती है. फिल्म रूही के मेकर्स ने भी महाशिवरात्रि की छुट्टी और लंबे वीकेंड को ध्यान में रखते हुए इसे रिलीज किया है. इसका बहुत फायदा मिला है. गुरुवार को कई राज्‍यों में महाशिवरात्रि‍ की छुट्टी थी. धीरे-धीरे कोरोना का असर कम हो रहा है और लोगों की जिंदगी अब नॉर्मल होने लगी है. ऐसे में लोग घरों से निकलकर सिनेमाघरों में जाने से कतरा नहीं रहे हैं. 'रूही' के पहले दिन की कमाई देखकर तो ऐसा ही लगता है कि इसका वीकेंड बहुत शानदार जाने वाला है.

#रूही फिल्म रिव्यू, #राजकुमार राव, #जान्हवी कपूर, Roohi Box Office Collection, Roohi Box Office Colection Day 1, Roohi In Cinemas

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय