New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जनवरी, 2023 03:35 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

रितेश देशमुख का बॉलीवुड ने कैसा इस्तेमाल किया? असल में रितेश के मराठी करियर को जब भी देखा जाए तो साफ़ नजर आता है कि एक्टर को वहां के दर्शकों ने हाथों हाथ लिया है. आज की तारीख में मराठी के पॉपुलर सिनेमा में उनसे बड़ा शोमैन कोई नहीं दिखता. लेकिन बॉलीवुड में एक पर एक बेहतरीन भूमिकाएं करने के बावजूद रितेश भीड़ में नजर आते हैं उससे अलग नहीं. ऐसा भी नहीं है कि उन्होंने किरदार ना किए हों. हर तरह के किरदार से उन्होंने अपनी प्रतिभा का जादू दिखाया है. बावजूद हिंदी सिनेमा में रितेश वहां नहीं दिखते जहां डिजर्व करते हैं. एक्टर की वेड ही देख लीजिए.  

यह फिल्म करीब करीब 15 करोड़ के बजट में बनाई गई थी. मगर इसने मात्र 11 दिन में ही 35 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई सिर्फ मराठी बॉक्स ऑफिस से की है. साफ़ है कि यह मराठी में ब्लॉकबस्टर है. मराठी सिनेमा के कारोबारी इतिहास में पहली ऐसी फिल्म है जिसने महज 11 दिन में सबसे ज्यादा कलेक्शन निकाला है. वेड की बॉक्स ऑफिस जर्नी देखें तो यह फिल्म पहले हफ्ते से ज्यादा दूसरे हफ्ते में कमाई करते दिख रही है और दूसरा हफ्ता ख़त्म होने से पहले अपनी लागत के दोगुने से ज्यादा की कमाई कर चुकी है. कमाई के मामले में वेड ने रितेश की ही एक दूसरी एक्शन एंटरटेनर लयभारी की कुल लाइफटाइम कलेक्शन को बहुत पीछे छोड़ चुकी है. साफ़ दिख रहा है कि वेड मराठी सिनेमा के कारोबारी इतिहास में तगड़ा बेंचमार्क सेट करने जा रही है.

ved box officeवेड में रितेश देशमुख और जेनेलिया.

पहले हफ्ते से भी ज्यादा हो रही दूसरे हफ्ते में कमाई

वेड ने पहले वीकेंड में 10 करोड़ कमाए थे. लेकिन दूसरे वीकेंड में शुक्रवार को 2.52 करोड़, शनिवार को 4.53 करोड़, रविवार को 5.70 करोड़ कमाए. यानी दूसरे वीकेंड का कलेक्शन 12 .70 करोड़ है. सोमवार को भी 2.35 करोड़ की कमाई से समझा जा सकता है कि यह फिल्म नॉर्मल डेज में भी टिकट खिड़की पर ट्रेंड कर रही है और दर्शकों को आकर्षित कर रही है. एक जबरदस्त वर्ड ऑफ़ माउथ रितेश के पक्ष में नजर आ रहा है.

माना जा रहा कि यह फिल्म आसानी से 75 करोड़ या उससे ज्यादा के लाइफटाइम कलेक्शन तक पहुंच जाएगी जो मराठी सिनेमा के लिए बहुत बड़ी बात है. स्वाभाविक है कि फिल्म की जर्नी से हर कोई हैरान है. ट्रेड सर्किल भी और बॉलीवुड भी. बॉलीवुड के तमाम सेलिब्रिटी अब रितेश के फिल्म की तारीफ़ करते नजर आ रहे हैं. हालांकि तारीफ़ करने वाले बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स को समझ में नहीं आ रहा कि कॉन्टेंट का यह कौन सा कनेक्शन है जो भारतीय भाषाओं और बॉलीवुड की ही कुछ फिल्मों के लिए क्लिक कर रहा, मगर तीस मार खां फिल्म मेकर उस फ़ॉर्मूले को समझ क्यों नहीं पा रहे हैं.

वेड का कॉन्टेंट सिनेमाघरों में दर्शक खींच रहा है

रितेश देशमुख की सफलता के लिए वेड के कई मायने हैं. असल में यह फिल्म साल 2019 में आई तेलुगु की माजिली का आधिकारिक रीमेक है. दिलचस्प बात यह भी है कि बतौर निर्देशक रितेश की पहली फिल्म थी और उन्होंने डेब्यू प्रोजेक्ट से ही सफलता का कीर्तिमान रच दिया. वेड का निर्माण भी उनकी पत्नी जेनेलिया डिसूजा ने किया है. वेड रोमांटिक ड्रामा है. रितेश के अपोजिट कोई और नहीं उनकी पत्नी जेनेलिया ही हैं. इन दोनों के अलावा जिया शंकर, अशोक सर्राफ, विद्याधर जोशी, रविराज कांडे और शुभंकर तावड़े अहम भूमिकाओं में हैं. वेड का म्यूजिक दिग्गज संगीतकार अजय अतुल ने दिया है. सैराट में अजय अतुल की धुन सुनकर लोग क्रेजी हो गए थे. रितेश जेनेलिया की फिल्म का संगीत भी खूब सुना जा रहा है.

वेड की कहानी एक पूर्व क्रिकेटर की है. उसका पहला प्यार टूट जाता है. पूर्व क्रिकेटर की जिंदगी बिखर जाती है. फिर उसके जीवन में एक और लड़की की एंट्री होती है. वेड की कहानी में पूर्व क्रिकेटर की लाइफ के उतार चढ़ाव को प्रेम के कोण में रखकर दिखाया गया है. कहने की बात नहीं कि भावुक रोमांटिक कहानी मराठी दर्शकों को आकर्षित कर रही है. यहां तक कि गैरमराठी दर्शक सोशल मीडिया पर कहते नजर आ रहे कि रितेश की फिल्म को हिंदी में भी डबकर रिलीज की जाए. अब निर्माता ऐसा करते हैं या नहीं यह देखने वाली बात होगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय