New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 अक्टूबर, 2022 05:55 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ऋषभ शेट्टी की कांतारा के हिंदी वर्जन का जबरदस्त जलवा नजर आ रहा है. यह फिल्म फिलहाल तीसरे हफ्ते में है. दिवाली के दिन से फिल्म ने हिंदी बेल्ट के सिनेमाघरों में और ज्यादा मजबूत नजर आ रही है. फिल्म का जलवा-जलाल कुछ ऐसा है कि तीसरे हफ्ते में पहले और दूसरे हफ्ते से भी ज्यादा कमाई होती दिख रही है. तीसरे वीकएंड का कलेक्शन तो चिल्ला-चिल्लाकर यही कह रहा है. हालांकि दिवाली पर बॉलीवुड की दो नई फ़िल्में- राम सेतु और थैंक गॉड भी रिलीज हुई थीं. मगर अबतक राम सेतु और थैंक गॉड का बिजनेस देखकर कहीं से भी ऐसा नजर नहीं आ रहा कि उन्हें कन्नड़ इंडस्ट्री से आई फिल्म ने बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया है. बावजूद बॉलीवुड फिल्मों पर कांतारा का असर तो पड़ा है.

कन्नड़ फिल्म ने साबित कर दिया कि भारतीय कॉन्टेंट की कोई सीमा नहीं है. और कॉन्टेंट ही सबकुछ है. किसी फिल्म को हिट कराने के लिए बड़े बड़े सितारों, भाषा और क्षेत्र अहमियत नहीं रखते. अगर किसी कहानी में दम है, वह स्थानीयता को तरजीह देती है तो वह अपने व्यापक दर्शक वर्ग तक पहुंच ही जाती है. कांतारा कन्नड़ में बनी थी लेकिन इसने तमिल, मलयाली, तेलुगु और हिंदी में भी दर्शकों खोज ही लिए. यही वजह है कि तीसरे वीकएंड में शुक्रवार को हिंदी वर्जन ने 2.75 करोड़, शनिवार को 4.10 करोड़ और रविवार को 4.40 करोड़ कमाए. देसी बॉक्स ऑफिस पर हिंदी वर्जन का कुल कलेक्शन 42.95 करोड़ रुपये हो चुका है.

ramsetu box officeराम सेतु और कांतारा

तीसरे हफ्ते के बाद कांतारा की रफ़्तार पर लग जाएगा ब्रेक

कांतारा का मूल वर्जन 30 सितंबर को रिलीज हुआ था. वैसे तीसरे हफ्ते में कांतारा की कमाई पर ब्रेक लगना तय है. और इसकी वजह फिल्म का ओटीटी पर स्ट्रीम होना ही होगा. कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा कि फिल्म 4 नवंबर को अमेजन प्राइम वीडियो के प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाएगी. लोग ओटीटी पर फिल्म का इंतज़ार कर सकते हैं. फिल्म का ओटीटी पर जाना सीधे अक्षय कुमार की राम सेतु और अजय देवगन-सिद्धार्थ मल्होत्रा की थैंक गॉड को ही फायदा पहुंचाएगी. सिनेमाघरों में कांतारा के होने की वजह से जो दर्शक बंट रहे हैं वह निश्चित ही राम सेतु, थैंक गॉड या दूसरी फिल्मों को मिलेंगे. बावजूद अपने स्केल में राम सेतु और थैंक गॉड की अब तक की कमाई को शानदार ही कहा जाएगा.

राम सेतु ने दिवाली के दिन 15.25 करोड़ की ओपनिंग हासिल की थी. रेगुलर वीकएंड में फिल्म का कलेक्शन अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं रहा. शुक्रवार को 6.05 करोड़, शनिवार को 7.30 करोड़ और रविवार को 7.25 करोड़ कमाई हुई. अब तक देसी बाजार में फिल्म ने कुल 56 करोड़ कमा लिए हैं. रविवार तक ओवरसीज कलेक्शन 6 करोड़ के आसपास बताया जा रहा है. राम सेतु का बजट 150 करोड़ बताया जा रहा है. कुल कलेक्शन के हिसाब से फिल्म ने अपनी लागत का लगभग आधा हिस्सा सिनेमाघरों से वसूल कर लिया. राम सेतु के मुकाबले थैंक गॉड का कलेक्शन आधा है. मगर यह नहीं भूलना चाहिए कि थैंक गॉड का बजट भी राम सेतु की तुलना में आधे से कम है. अजय देवगन की फिल्म का बजट 70 करोड़ के आसपास बताया जा रहा है.

अभी तक का ट्रेंड साफ़ कह रहा, आसानी से हिट हो जाएगी राम सेतु और थैंक गॉड

अगर दिवाली रिलीज के कलेक्शन को देखें तो देसी बाजार में थैंक गॉड ने भी रविवार तक 29.95 करोड़ कमा लिए हैं. अब तक तीन करोड़ ओवरसीज कलेक्शन भी बताया जा रहा है. यानी थैंक गॉड ने भी अपने बजट का लगभग आधा हिस्सा सिनेमाघरों से वसूल कर लिया है. हालांकि रविवार के बाद रेगुलर वीक शुरू होने के साथ दोनों फिल्मों का कलेक्शन नीचे ही गिरेगा. मगर अभी भी फिल्म के पास गुरुवार तक का ओपन टाइम है. कांतारा के ओटीती पर आने के बाद सिनेमाघरों में दोनों के फिर से मजबूत दिखने की पर्याप्त संभावनाएं हैं. फिल्म तीन से चार हफ्तों में सिर्फ सिनेमाघर कलेक्शन के जरिए आसानी से हिट की तरफ बढ़ सकती है. बाकी डिजिटल और ओटीटी राइट से फिल्म को तगड़ा मुनाफा तो होगा ही.

राम सेतु का बजट 150 करोड़ बताया जा रहा है. हालांकि रविवार के बाद रेगुलर वीक शुरू होने के साथ फिल्म का कलेक्शन नीचे गिरेगा. लेकिन अभी भी फिल्म के पास गुरुवार तक का बेहतरीन समय है. कांतारा के ओटीती पर आने के बाद सिनेमाघरों में उसका बने रहना तय है. फिल्म तीन से चार हफ्तों में सिर्फ सिनेमाघर कलेक्शन के जरिए आसानी से हिट की तरफ बढ़ सकती है. दुसरे हफ्ते में शुक्रवार से बॉलीवुड की दोनों फिल्मों को कटरीना कैफ, ईशान खट्टर और सिद्धांत चतुर्वेदी की फोन भूत से चुनौती मिलेगी. लेकिन अगर रेगूल वीक जैसा कलेक्शन राम सेतु और थैंक गॉड ने बरकरार रखा तो भारतीय बाजार में दोनों फ़िल्में लंबे वक्त बाद बॉलीवुड के लिए एक बेहतरीन हिट साबित होती नजर आएंगी.

नहीं भूलना चाहिए कि बॉलीवुड की दोनों फिल्मों का कलेक्शन विपरीत हालात में आया है. समीक्षकों ने फिल्मों की आलोचना की. एक धड़ा रिलीज के पहले से ही विरोध भी करता नजर आ रहा था. बावजूद अब तक उनकी कमाई बेहतरीन और बॉलीवुड के लिए उत्साहजनक है.

#राम सेतु, #कांतारा, #थैंक गॉड, Kantara Hindi Box Office, Rishabh Shetty's Kantara, Ram Setu

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय