New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अक्टूबर, 2022 05:00 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कन्नड़ सिनेमा की फिल्में पैन इंडिया धूम मचा रही हैं. इस साल रिलीज हुई कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई के साथ ही समीक्षकों की सराहना भी हासिल की है. इनमें 'केजीएफ चैप्टर 2', 'जेम्स', 'विक्रांत रोणा' और '777 चार्ली' जैसी फिल्मों का नाम शामिल है. इसी फेहरिस्त में एक नई फिल्म का नाम शामिल हुआ है, जिसकी हर तरफ तारीफ हो रही है. फिल्म को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं. इस बात की गवाही फिल्म की IMDb रेटिंग दे रही है. जी हां, हम ऋषभ शेट्टी की फिल्म 'कांतारा' की बात कर रहे हैं, जो इन दिनों हर जगह धूम मचा रही है. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी खूब धमाल मचाया है.

'कांतारा' को पहले कन्नड़ में रिलीज किया गया था. उसके कुछ दिनों में इसे जैसे ही हिंदी में रिलीज किया गया, इसकी लोकप्रियता आसमान छूने लगी. इतना ही नहीं फिल्म IMDb पर बेस्ट रेटिंग हासिल करने वाली इंडियन फिल्म बन गई है. फिल्म ने IMDb पर 9.5 की रेटिंग हासिल कर रिकॉर्ड बना दिया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड 'केजीएफ 2' के नाम था. 'केजीएफ 2' की IMDb रेटिंग 8.4 है. इस लिहाज से देखा जाए तो 'कांतारा' की रेटिंग बहुत ज्यादा है. यहां सबसे दिलचस्प बात ये है कि फिल्म को 90 फीसदी लोगों ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. फिल्म को 18 हजार लोगों ने अभी तक रेट किया है, जिसमें 16 हजार ने 10 रेटिंग दी है.

इंटरनेट मूवी डाटाबेस' के लिए लोकप्रिय IMDb ने हर साल की लोकप्रिय फिल्मों की लिस्ट जारी करता है. पिछले साल साउथ सिनेमा के सुपरस्टार सूर्या की फिल्म 'जय भीम' सबसे ज्यादा लोकप्रिय हुई थी. इसको IMDb पर 10 में से 9.5 रेटिंग मिली है. फिल्म ने हॉलीवुड की जानी-मानी फिल्म 'द शौशैंक रिडेम्प्शन' को भी पछाड़कर लोकप्रियता के मामले में खुद को दुनियाभर में साबित कर दिया था. इसके बाद दूसरे नंबर पर सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'शेरशाह' और तीसरे नंबर पर विजय सेतुपति की फिल्म 'मास्टर' ने जगह बनाई थी. इस साल की बात करें तो अभी तक सबसे ज्यादा रेट की जाने फिल्म रॉकेट्री है.

650_101622033108.jpg

आइए साल की सर्वाधिक IMDb रेटिंग वाली फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. फिल्म- केजीएफ चैप्टर 2

IMDb रेटिंग- 8.4

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

रॉकिंग स्टार यश की फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' ने अपने पहले पार्ट की तरह धमाल मचा दिया था. 100 करोड़ रुपए बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1200 करोड़ रुपए का कारोबार किया है. फिल्म में साउथ सिनेमा के सुपरस्टार यश 'रॉकी' और बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त 'अधीरा' के किरदार में हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन को भी एक पॉलीटिशियन के अहम किरदार में देखा जा सकता है. फिल्म का निर्देशन प्रशांत नील ने किया है. फिल्म का पहला चैप्टर दिसंबर 18, 2018 को रिलीज हुआ था. 80 करोड़ रुपए के बजट में बनी फिल्म ने 250 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. इसी के साथ ये फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कन्नड़ फिल्म बन गई थी.

2. फिल्म- पोन्नियिन सेल्वान

IMDb रेटिंग- 8.4

कहां देख सकते हैं- सिनेमाघर

मद्रास टॉकीज और लाइका प्रोडक्शंस के बैनर तले बनी फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वान' का निर्देशन मणिरत्नम ने किया है. यह फिल्म साल 1955 में आई कल्कि कृष्णमूर्ति के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है. इसकी पटकथा मणिरत्नम ने एलंगो कुमारवेल और बी के साथ मिलकर लिखी है. इसमें विक्रम, जयम रवि, कार्थी, ऐश्वर्या राय बच्चन, तृषा, जयराम, शोभिता धूलिपाला, ऐश्वर्या लक्ष्मी, विक्रम प्रभु और अश्विन काकुमनु जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. फिल्म का संगीत एआर रहमान ने दिया है. फिल्म राजकुमार अरुलमोजिवर्मन के शुरुआती दिनों की कहानी कहती है, जिसके बाद वह महान चोल सम्राट राज राज चोला बनते हैं. उसका शासन काल 947 से 1014 ईंसवी यानि 67 सालों तक होता है. इसी समय दक्षिण भारत एक कमजोर हो चुके चोल वंश को बहुत ताकतवर होते हुए देखता है. इस उपन्यास को पहले भी फिल्मी पर्दे पर उतारने की कोशिश तो हुई लेकिन बात बन नहीं पाई है.

3. फिल्म- धोखा: राउंड डी कॉर्नर

IMDb रेटिंग- 8.4

ओटीटी प्लेटफॉर्म- सिनेमाघर

फिल्म 'रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट' की सफलता के बाद एक्टर आर माधवन अपनी नई फिल्म 'धोखा: राउंड द कॉर्नर' लेकर हाजिर हुए. इस फिल्म को मिली जुली प्रतिक्रिया मिली है. बॉक्स ऑफिस पर भी इसने बहुत बेहतर कारोबार नहीं किया है. 20 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड महज 5 करोड़ रुपए ही कलेक्शन किया है. इसके बावजूद इस फिल्म को IMDb पर शानदार रेटिंग मिली है. फिल्म एक हाउसवाइफ की जिंदगी की कहानी पर आधारित है, जो अपने पति से किसी तरह का बदला लेने की कोशिश करती है. हाउसवाइफ के रोल में गुलशन कुमार की बेटी खुशाली कुमार हैं, जो इस फिल्म से अपना डेब्यू कर रही हैं. आर माधवन ने उनके पति का किरदार निभाया है.

4. फिल्म- द कश्मीर फाइल्स

IMDb रेटिंग- 8.3

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' 90 के दशक में कश्मीर में हुए हिंदूओं के नरसंहार और कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित है. इसमें अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार, पुनीत ईस्सर, पल्लवी जोशी, चिन्मय मांडलेकर, प्रकाश बेलवाडी और अतुल श्रीवास्तव जैसे कलाकार अहम किरदारों में नजर आ रहे हैं. इसमें कृष्णा पंडित के किरदार में दर्शन कुमार, पुष्करनाथ नामक कश्मीरी पंडित के किरदार में अनुपम खेर, प्रोफेसर राधिका मेनन नाम के किरदार में पल्लवी जोशी, पुष्करनाथ के चार दोस्तों के किरदार में मिथुन चक्रवर्ती, प्रकाश बेलवाड़ी, पुनीत इस्सर और अतुल श्रीवास्तव दिखाई दे रहे हैं. सभी कलाकारों ने अपने-अपने किरदारों के लिए इतना बेहतरीन परफॉर्मेंस दिया है, जिसे देख लगता ही नहीं कि अभिनय कर रहे हैं. महज 20 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने 350 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड बिजनेस करके इतिहास कायम कर दिया है.

5. फिल्म- रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट

IMDb रेटिंग- 8.9

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

आर माधवन की 'रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट' अंतरिक्ष विज्ञान की बात करने वाली देश की पहली प्रामाणिक फिल्म है. ये फिल्म भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिक नंबी नारायणन की जिंदगी पर आधारित है. इसमें अभिनेता आर माधवन नंबी नारायणन का किरदार निभा रहे हैं. फिल्म में किरदार निभाने के अलावा उन्होंने प्रोड्यूसर, राइटर और डायरेक्टर का भी काम किया है. पांच साल की लंबी प्रक्रिया, कठिन मेहनत और तमाम बाधाओं को पार करने के बाद वो इस फिल्म को रिलीज कर पाए. फिल्म 'रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट' में भारत के अंतरिक्ष मिशन को दिखाया गया है. यह भी बताया गया है कि किस तरह स्पेस प्रोग्राम में अमेरिका का पूरी दुनिया में वर्चस्व था. अरबों डॉलर खर्च करके भारत जैसे देश अमेरिका के भरोसे रहते थे. इतना ही नहीं अमेरिका भारत जैसे देशों में स्पेस प्रोग्राम पर काम भी नहीं होने देता था, ताकि उसका बिजनेस बना रहे हैं. ऐसे वक्त में नंबी नारायणन ने भारत सरकार और देश को भरोसा दिलाया कि हम भी स्पेस रिसर्च में सक्षम हैं. उनको स्वदेशी क्रायोजनिक इंजन जैसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी सौंप दी गई. उनको प्रोजेक्ट का डायरेक्टर बना दिया गया. लेकिन अमेरिकी साजिश की वजह से अपने देश में उनको गद्दार घोषित करके प्रोजेक्ट खत्म कर दिया गया.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय