New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 27 अगस्त, 2020 06:24 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की सीबीआई जांच के बीच प्रमुख आरोपी रिया चक्रवर्ती ने इंडिया टुडे ग्रुप को इंटरव्यू देकर साबित करने की कोशिश की है कि वह सीबीआई के सवालों का जवाब देने के लिए वह पूरी तरह तैयार हैं. लेकिन इंटरव्यू के दौरान रिया कई बार कुछ ऐसा बोल गईं, जिसमें वह खुद ही फंसती नजर आईं. रिया के इंटरव्यू के बाद सोशल मीडिया पर जिस तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं और कुछ वीडियो सर्कुलेट हो रहे हैं, उसे देख फैंस बोल रहे हैं कि रिया मनगढ़ंत बातें बोल रही हैं. करीब 2 घंटे के इंटरव्यू के दौरान रिया चक्रवर्ती ने राजदीप सरदेसाई के हर सवालों का जवाब दिया और साबित करने की कोशिश की कि सुशांत की मौत मामले में उनके ऊपर लग रहे सारे आरोप गलत हैं और सुशांत की मौत के पीछे उनका हाथ नहीं है. रिया चक्रवर्ती ने इंटरव्यू के दौरान कहा कि सुशांत पिछले 7 साल से डिप्रेशन का इलाज करा रहे थे. साथ ही रिया ने ये भी कहा कि सुशांत को फ्लाइट चढ़ने से डर लगता था. हालांकि, इस बात पर फैंस ने रिया की जमकर आलोचना की और कहा कि जो बंदा प्लेन उड़ाना चाहता था और कॉकपिट में पायलट के साथ दिखा था, इसे फ्लाइट चढ़ने से कैसे डर लग सकता है. यहां रिया की बातों में विरोधाभास दिखा और इसके लिए फैंस ने उन्हें जमकर कोसा.

ऐसे समय में जब सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच अहम मोड़ पर पहुंच चुकी है और रिया चक्रवर्ती के बारे में कई बातें सामने आ रही हैं, ऐसे में रिया का इंटरव्यू एक तरह से रिहर्सल की तरह दिखता है और लग रहा है कि रिया चक्रवर्ती सीबीआई अधिकारियों के सवालों का जवाब देने के लिए तैयार हैं. रिया को देखकर कहीं से भी नहीं लग रहा है कि वह डरी-सहमी हैं या सवालों से घबरा रही हैं. रिया ने इंटरव्यू के दौरान अपने ऊपर लग रहे आरोपों के जुड़े सवालों पर खुलकर बातचीत की. हालांकि, रिया की कई बातें ऐसी लगीं, जिनपर आसानी से विश्वास नहीं किया जा सकता और इसे लेकर फैंस सोशल मीडिया पर रिया की आलोचना भी कर रहे हैं. वहीं सुशांत सिंह की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने रिया चक्रवर्ती के इंटरव्यू पर एतराज जताया है और कहा है कि सुशांत खुदकुशी मामले की प्रमुख आरोपी इस तरह कैसे किसी नैशनल टेलीविजन पर जाकर इंटरव्यू दे सकती है, यह पब्लिसिटी स्टंट है और रिया साबित करना चाहती है कि सुशांत मानसिक रूप से बीमार था. श्वेता ने इस इंटरव्यू के प्रसारण पर रोक लगाने की मांग की है. साथ ही उन्होंने रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी की भी मांग की है. रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी की लंबे समय से मांग चल रही है. आने वाले दिनों में सीबीआई उनसे पूछताछ कर सकती है.

आइए जानते हैं कि रिया चक्रवर्ती ने इंडिया टुडे के सीनियर जर्नलिस्ट राजदीप सरदेसाई को दिए 2 घंटे के इंटरव्यू में क्या-क्या बातें कहीं और वह साबित क्या करना चाहती हैं-

रिया ने सुशांत को लेकर ये क्या कह डाला...

राजदीप सरदेसाई ने जब रिया चक्रवर्ती से सुशांत सिंह राजपूत की मानसिक हालत के बारे में पूछा तो रिया ने साफ-साफ कहा कि सुशांत डिप्रेशन की दवाई ले रहे थे और यह समस्या उन्हें काफी समय से थी. रिया ने यहां तक कहा कि सुशांत तो फ्लाइट में बैठने से बहुत क्लोस्ट्रोफोबिया था और इसके लिए वह मोडाफिनी नामक दवाई लेते थे. रिया की मानें तो सुशांत हर हवाई यात्रा से पहले दवाई खाते थे, ताकि फ्लाइट में सामान्य रह सकें. रिया की ये बातें इसलिए विरोधाभासी लगती हैं, क्योंकि सुशांत को प्लेन उड़ाने की ख्वाहिश थी और उनका एक वीडियो खुद उनकी पूर्व गर्लफ्रैंड अंकिता लोखंडे ने शेयर किया है, जिसमें सुशांत सह-पायलट के रूप में कॉकपिट में नजर आ रहे हैं. वहीं पिछले कुछ समय से सुशांत मौत जांच में ये बात भी सामने आई है कि सुशांत डिप्रेशन के शिकार नहीं थे. ऐसे में रिया चक्रवर्ती ने सुशांत की मानसिक हालत को लेकर जो भी बातें कही हैं, उनमें काफी विरोधाभास है और आने वाले समय में सीबीआई पूछताछ में इससे पर्दा उठेगा.

‘मैं सुशांत के पैसे नहीं उड़ा रही थी’

पिछले एक महीने से रिया चक्रवर्ती को लेकर ये बातें चल रही हैं और सुशांत की फैमिली कई मौके पर ये बोल चुकी है कि रिया सुशांत को कंट्रोल करके रखती थी और सुशांत के पैसों पर रिया की फैमिली ऐश करती थी. राजदीप ने जब इससे जुड़े सवाल पूछे तो रिया ने साफ तौर से इनकार करते हुए कहा कि वह बिल्कुल सुशांत के पैसे पर ऐश नहीं कर रही थीं और न ही सुशांत को लेकर उनका कंट्रोलिंग नेचर था. रिया ने कहा कि सुशांत राजाओं की तरह जिंदगी जीता था और इसके लिए कितने भी पैसे खर्च हो, उसे इसकी परवाह नहीं थी. रिया ने कहा कि जब हमलोग यूरोप ट्रिप पर गए तो सुशांत जिस तरह से पैसे खर्च कर रहा था, उससे मुझे अच्छा नहीं लग रहा था, लेकिन सुशांत का मन था, इसलिए मैं कुछ नहीं बोली. रिया ने कहा कि सुशांत जो कुछ भी करता था तो मन से करता था. सुशांत अपने 6 दोस्तों को थाइलैंड ट्रिप पर ले गया और वहां 70 लाख खर्च कर डाले. यहां तक कि उसने प्राइवेट जेट भी हायर किए.

‘मैंने सुशांत के लिए हाउस मैनेजर या कुक हायर नहीं किए’

रिया चक्रवर्ती ने इंटरव्यू के दौरान इस बात का खंडन किया कि उन्होंने सुशांत के हाउस मैनेजर, कुक या क्लीनर को हायर किया और पुराने स्टाफ हटा दिए. रिया चक्रवर्ती ने कहा कि वह जब सुशांत के साथ रहने आईं तो वहां पहले से हाउस मैनेजर, कुक और क्लीनर थे. हाउस मैनेजर मिरांडा को सुशांत की बहन ने हायर किया था. उसी तरह कुक और क्लीनर को भी मैंने सुशांत के जरिये ही जाना, ऐसे में ये कहना कि मैं सुशांत को अपने वश में रखती थी या उसके काम में दखलअंदाजी करती थी, यह बात सही नहीं है. रिया को लेकर बीते एक महीने से कई तरह की बातें चल रही हैं कि सुशांत के हर फैसले में बढ़-चढ़कर बोलती थी और यहां तक कि सुशांत को क्या खाना है, क्या करना है, ये सब भी वहीं निर्धारित करने की कोशिश करती थी. सुशांत की फैमिली ने तो रिया पर यहां तक आरोप लगाए हैं कि रिया उन्हें ब्लैकमेल करती थी और पागल करार देना चाहती थी.

सुशांत के दोस्त सिद्धार्थ पीठानी के बयान पर रिया की प्रतिक्रिया

राजदीप सरदेसाई ने जब रिया से सुशांत के पूर्व हाउसमेट सिद्धार्थ पिठानी के उस बयान के बारे में पूछा, जिसमें सिद्धार्थ ने कहा था कि सुशांत की मौत से कुछ दिन पहले रिया ने आईटी वाले को बुलाकर हार्ड ड्राइव डिलीट करा दिया था, उस हार्ड ड्राइव में क्या था? रिया ने सिद्धार्थ की बातों को आधारहीन बताते हुए कहा कि यह रची रचाई बाते हैं जो हर दिन किसी न किसी रूप में सामने आ रही हैं. रिया ने इंटरव्यू के दौरान साफ कहा कि किसी तरह के हार्ड ड्राइव के बारे में मुझे जानकारी नहीं है और 8 जून से पहले कोई इंसान घर में नहीं आया थी. रिया ने कहा कि जब मैंने सुशांत का घर छोड़ा तो सुशांत की बहन 8 से 13 जून तक वहां थीं, अगर कुछ हुआ है तो उन्हें इसकी जानकारी होगी.

सुशांत के साथ यूरोप ट्रिप में क्या हुआ?

रिया चक्रवर्ती ने इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में सुशांत सिंह राजपूत के साथ किए यूरोप ट्रिप के बारे में कई ऐसी बातें बताईं, जिसका लोगों को अंदाजा भी नहीं था. रिया ने कहा कि मुझे एक फैशन शो के सिलसिले में पैरिस जाना था और टिकट के साथ ही मेरे रहने का इंतजाम भी शियन नामक एक फैशन कंपनी ने कर दिया था. लेकिन सुशांत ने यूरोप ट्रिप का प्लान बनाया और मेरे भाई शोविक को भी इसमें शामिल कर लिया. शोविक ने कहा भी कि अपनी बहन और उसके बॉयफ्रेंड के ट्रिप में वो क्या करेगा, लेकिन सुशांत ने जिद की, क्योंकि वह शोविक को बहुत मानता था. सुशांत का बड़ा मन था कि वह मुझे अपना फन नेचर दिखाए और जगह-जगह घूमे, जो कि वह इंडिया में नहीं कर पाता था. सुशांत ने सभी के लिए टिकटें और रहने का बंदोबस्त किया. हम पैरिस पहुंचे तो पता नहीं सुशांत को क्या हुआ और वह 3 दिन तक होटल से नहीं निकला. जब मैनें पूछा तो उसने पैनिक अटैक, एंजाइटी और डिप्रेशन की बात कही. इसके बाद हमलोग स्विट्जरलैंड गए तो सुशांत वहां खूब हंस बोल रहा था. लेकिन जब हम इटली पहुंचे और वहां होटल में ठहरे तो वह होटल मुझे भूतिया लगा, लेकिन सुशांत कंफर्टेबल था. बाद में अचानक उसकी स्थिति खराब होती गई और हमें अपना यूरोप ट्रिप खत्म करके वापस आना पड़ा. रिया ने जिस तरह यूरोप ट्रिप के बारे में बताया, वह काफी फिल्मी है, जहां किसी बंदे की अचानक तबीयत खराब हो जाती है और ट्रिप कैंसल करना पड़ता है. रिया ने इन बातों को लेकर सोशल मीडिया पर फैंस उन्हें ट्रोल कर रहे हैं और झूठी बातें करार दे रहे हैं.

रिया के नाम पर कंपनी का सच

इंटरव्यू के दौरान रिया चक्रवर्ती ने बताया कि सुशांत ने मेरे और मेरे भाई शोविक के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर एक कंपनी बनाई थी, जिसका नाम रखा था- RHEALITYX. रिया की मानें तो तीनों इस कंपनी में बराबर के हिस्सेदार थे और सुशांत ने शायद प्यार की वजह से अपनी ड्रीम कंपनी का नाम मेरे नाम पर रखा. रिया ने कहा कि सुशांत की जितनी अच्छी बॉन्डिंग मेरे साथ थी, उतनी ही अच्छी बॉन्डिंग शोविक के साथ भी थी. रिया ने इस बात से भी इनकार किया कि सुशांत की मौत के पीछे उनकी या उनकी फैमिली कहीं न कहीं इनवॉल्व थी.

सुशांत से ब्रेकअप और संदीप सिंह के बारे में रिया ने ये कहा

रिया चक्रवर्ती ने सुशांत के साथ अपने रिश्ते को लेकर कहा कि जब मैं सुशांत के घर से चली आई तो सुशांत ने एक बार भी कॉल नहीं किया, जो कि मुझे बुरा लगा. सुशांत ने मुझे वापस नहीं बुलाया. क्या उसके लिए सब खत्म हो गया था और क्या वह सोचने लगा था कि मैंने उसके बुरे वक्त में उसका साथ नहीं दिया. रिया ने यह जाहिर करने की कोशिश की कि सुशांत से ब्रेकअप या झगड़े का उनपर बुरा प्रभाव पड़ा था और वह सुशांत की फिक्र करती थी. वहीं संदीप सिंह के बारे में पूछने पर रिया ने साफ कहा कि संदीप सिंह नाम के सुशांत के किसी दोस्त को मैं नहीं जानती और न ही सुशांत के कॉल लॉग में इस नाम का कोई शख्स था. रिया ने इंटरव्यू के दौरान जितनी भी बातें कहीं, वह पहले भी सामने आ चुकी हैं और रिया यही जताना चाह रही हैं कि सुशांत ने खुदकुशी की और इसके पीछे उनकी मानसिक हालत ठीक न होना सबसे बड़ा कारण है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय