होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 सितम्बर, 2020 07:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड और ड्रग्स इन दिनों पर्यायवाची शब्द लगने लगे हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि आए दिनों खबरें आ रही हैं कि इस फ़िल्म स्टार पर ड्रग्स लेने के आरोप लगे हैं तो कभी उस स्टार के बारे में अवैध नशीले पदार्थों के सेवन से जुड़ीं बातें हो रही हैं. सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में जब ड्रग एंगल सामने आया और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने मामले की मुख्य आरोपी रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया तो कयास लगने लगे कि आने वाले समय में फ़िल्म इंडस्ट्री के कई बड़े चेहरे बेनकाब होंगे और इसकी शुरुआत आखिरकार हो ही गई. ड्रग रैकेट से संबंध रखने के आरोप में 14 दिन की एनसीबी कस्टडी में रह रहीं रिया ने पूछताछ के दौरान कबूल किया है कि उनके और सुशांत के साथ एक्ट्रेस सारा अली खान, रकुल प्रीत सिंह, फैशन डिजाइनर सिमोन खंबाटा, सुशांत की दोस्त रोहिणी अय्यर और बॉलीवुड के सबसे बड़े कास्टिंग डायरेक्टर और सुशांत की आखिरी फ़िल्म दिल बेचारा के डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा ने ड्रग्स का सेवन किया है.

ड्रग मामले में न्यूज चैनलों और सोशल मीडिया में सारा अली खान, रकुल प्रीत सिंह और मुकेश छाबड़ा समेत अन्य पॉप्युलर लोगों के नाम सामने आने के बाद से कोहराम मचा है. माना जा रहा है कि आने वाले समय में फ़िल्म इंडस्ट्री के और बड़े नामों पर ड्रग्स सेवन का साया पड़ने वाला है और इस खुलासे की सूत्रधार होंगी रिया चक्रवर्ती. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने तो रिया और ड्रग पैडलर्स से पूछताछ के आधार पर बॉलीवुड के 25 ए-लिस्टर एक्टर-एक्ट्रेस की लिस्ट तैयार की है और आने वाले समय में इनलोगों ने कड़ी पूछताछ हो सकती है. एनसीबी इन लोगों को समन भेजने की तैयारी कर रही है. फिलहाल दुनिया की निगाहें तो सारा अली खान, रकुल प्रीत सिंह और मुकेश छाबड़ा के साथ ही रोहिणी अय्यर और सिमोन खंबाटा पर टिकी हैं और इन निगाहों में हजारों सवाल हैं कि आखिरकार पर्दे पर जो लोग संस्कारी छवि दिखाते हैं, उनकी वास्तविक दुनिया तो ड्रग्स और अविश्वास की काली परछाई से ढकी होती है, जहां कोई भी राज सुरक्षित नहीं. अब जबकि रिया चक्रवर्ती ने राज खोल ही दिए हैं तो बस इंतजार है और नाम सामने आने का, जिनके बारे में सुन और देख शायद आप सभी सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि फ़िल्म इंडस्ट्री तो वाकई नशे में चूर है और इस मायानगरी के रहस्य बेहद चौंकाने वाले हैं.

रिया के समर्थकों का क्या होगा?

आपको बता दूं कि बीते मंगलवार को जब एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया, तब से बॉलीवुड के कई फेमस चेहरे रिया के समर्थन में आवाज उठा रहे हैं और उन्हें रिहा करने की मांग कर रहे हैं. लेकिन जिस तरह से रिया की ड्रग्स रैकेट में संलिप्तता और ड्रग्स के सेवन से जुड़े मामलों में नाम सामने आ रहा है, उससे न सिर्फ रिया, बल्कि बॉलीवुड के कई बड़े चेहरों पर आने वाले समय में शिकंजा कसने की आशंका है. रिया ने एनसीबी की पूछताछ में ये भी बताया कि सुशांत के थाइलैंड ट्रिप में जब 70 लाख रुपये खर्च हुए थे, तब सारा अली खान भी उनके साथ थीं. यहां बताना जरूरी है कि जब एनसीबी ने शोविक चक्रवर्ती से पूछताछ की थी तो उन्होंने बताया था कि वह अपनी बहन रिया के कहने पर सुशांत के लिए ड्रग्स खरीदता था. सुशांत के हाउस कुक ने पहले भी कहा था कि सुशांत जब घर में पार्टी करते थे तो शराब और गांजे का सेवन करते थे. इस मामले में सुशांत के हाउस मैनेजर और कई ड्रग पैडलर्स को एनसीबी ने अरेस्ट किया है और वो लोग फिलहाल जेल में हैं.

रकुल प्रीत सिंह पर संकट गहराया

सारा अली खान के बाद जिस एक एक्ट्रेस की फिलहाल सबसे ज्यादा चर्चा चल रही है, वो हैं रकुल प्रीत सिंह. रकुल प्रीत न सिर्फ हिंदी, बल्कि तमिल और तेलुगू सिनेमा इंडस्ट्री में भी काफी सक्रिय हैं. तेलंगाना सरकार ने तो रकुल प्रीत सिंह को 'No to Drugs' कैपेंन का ब्रैंड एंबैसडर बनाया हुआ है, लेकिन जैसे ही ड्रग्स मामलों में रकुल का नाम सामने आया है, वैसे ही तेलंगाना बीजेपी ने इस मामले की जांच की मांग करते हुए कहा है कि पुलिस को टॉलीवुड के ड्रग नेक्सस की छानबीन करनी चाहिए. फैंस भी रकुल प्रीत पर गुस्सा निकाल रहे हैं कि जो एक्ट्रेस नशा उन्मुलन कार्यक्रम में भाषण देती और ड्रग्स के खिलाफ युवाओं को जागरूक करते दिखती हैं, वह खुद ड्रग्स का सेवन करती हैं. अगल तेलंगाना सरकार ने इस मामले की अच्छी तरह जांच के निर्देश दिए तो आने वाले समय में मुंबई की तरह हैदराबाद की फ़िल्मी गलियों से भी कई चेहरे बेनकाब होते दिखेंगे और दर्शक खुद को ठगा महसूस करते दिखेंगे.

सारा अली खान और मुकेश छाबड़ा का करियर दांव पर!

उल्लेखनीय है कि फ़िल्म इंडस्ट्री के कई कलाकारों ने हाल के दिनों में ड्रग्स से जुड़े अपने अनुभव शेयर किए हैं, जिनमें कंगना रनौत भी हैं. कंगना कई मौकों पर कह चुकी हैं कि जब फ़िल्म इंडस्ट्री में उनके पैर पड़े तो उनके मेन्टॉर ने उन्हें बिना पता लगे ड्रग्स पिलाया. कुछ दिनों पहले सैफ अली खान ने भी बताया था कि वह किस तरह ड्रग्स के चक्कर में पड़े थे. अब सैफ की बेटी ड्रग्स के मामलों में घिर चुकी हैं. महज 2 साल के फ़िल्मी करियर में बॉलीवुड में अपनी मुकाम बनाने वालीं सारा अली खान के ऊपर ड्रग्स से जुड़े आरोप साबित हो जाते हैं तो उनका फ़िल्मी करियर दांव पर लग सकता है. पूर्व में फ़िल्म इंडस्ट्री से ऐसी कई खबरें आई हैं, जिसमें शराब और ड्रग्स के चक्कर में कितनों की जिंदगी बर्बाद हुई है. वहीं मुकेश छाबड़ा की बात करें तो फ़िल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में मुकेश की छवि को इस मामले में काफी नुकसान पहुंचने वाला है. अगर वाकई रिया चक्रवर्ती की बातें सच होती हैं तो लोगों का फ़िल्म कलाकारों पर से विश्वास उठ जाएगा और इसका सीधा असर फ़िल्मों की कमाई और प्रदर्शन पर पड़ेगा.

Rhea Chakraborty, Rhea Chakraborty Drugs Case, Rhea Chakraborty Latest News

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय