New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 अप्रिल, 2023 08:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

देश के पहले पैन इंडिया सुपरस्टार प्रभास फिल्म 'बाहुबली 2' की बंपर सफलता के बाद से आज तक अपने ही बनाए इतिहास को दोहरा नहीं पाए हैं. 'बाहुबली 2' साल 2017 में रिलीज हुई थी. उसके बाद उनकी दो मेगा बजट फिल्में रिलीज हो चुकी हैं. इनमें साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म 'साहो' और 2022 में रिलीज हुई 'राधे श्याम' का नाम शामिल है. लेकिन दोनों ही फिल्में उम्मीद पर खरी नहीं उतर पाई. इसके बाद ओम राउत की फिल्म 'आदिपुरुष' के निर्माण का जब ऐलान हुआ, तो उसके विषय और स्टारकास्ट को देखते हुए लगा कि ये फिल्म शायद प्रभास के करियर में मील का पत्थर साबित होगी. लेकिन इस फिल्म के टीजर और पोस्टर लॉन्चिंग के बाद जिस तरह की नकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है, उसे देखते हुए उसकी सफलता मुश्किल लग रही है. लेकिन इन सबके बीच एक दूसरी फिल्म है, जो लग रहा है कि प्रभास के बंद किस्मत के ताले खोल सकती है. जी हां, हम फिल्म 'प्रोजेक्ट के' की बात कर रहे हैं, जिसका एक बीटीएस वीडियो रिलीज किया गया है.

650x400_041023071741.jpgप्रभास की मेगा बजट फिल्म 'प्रोजेक्ट के' का एक बीटीएस वीडियो रिलीज किया गया है.

फिल्म 'प्रोजेक्ट के' के मेकर्स द्वारा जारी इस वीडियो में फिल्म के अहम किरदारों के गेटअप की तैयारी की एक झलक दिखाई गई है, जो कि फिल्म की भव्यता की कहानी पेश कर रही है. इस वीडियो का टाइटल 'फ्रॉम स्क्रैच एपिसोड 2: असेंबलिंग द रेडर्स' रखा गया है. इसमें रेडर्स यानी की हमलावरों के लीडर के गेटअप की तैयारी को दिखाया गया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि फिल्म के निर्देशक नाग अश्विन के नेतृत्व फिल्म की टीम 'रेडर्स' के डिजाइन पर चर्चा कर रही है. इस चर्चा में कॉस्ट्यूम डिजाइनर अर्चना रॉव भी शामिल हैं, जो कि 'रेडर्स' की कॉस्ट्यूम फाइनल करने के लिए अलग-अलग लोगों से बात कर रही हैं. फाइनली लंबी प्रक्रिया के बाद 'रेडर्स' की कॉस्ट्यूम फाइनल होती है. इसके बाद उसकी झलक दिखाई जाती है. इस तरह के वीडियो के जरिए फिल्म के मेकर्स लोगों के सामने ये साबित करना चाहते हैं कि उन्होंने बहुत मेहनत के बाद ये फिल्म बनाई है. छोटी-छोटी चीजों के लिए भी प्रोडक्शन की टीम ने बहुत मशक्कत की है. इतना ही नहीं इस पर बहुत सारा पैसा भी खर्च किया है.

बता दें कि 'फ्रॉम स्क्रैच' एक वीडियो सीरीज है, जिसमें 'प्रोजेक्ट के' के प्री प्रोडक्शन के दौरान तैयारियां कैसे हुई थी, ये सब दिखाया जा रहा है. इस सीरीज का पहला एपिसोड 'फ्रॉम स्क्रैच री-इन्वेंटिंग द व्हील' तीन महीने पहले रिलीज किया गया था. इसमें दिखाया गया था कि कुछ लोगों की टीम एक पहिया तैयार करके नया आकार दे रही है. इस पहिए का क्या इस्तेमाल है, इसे क्यों तैयार किया गया है, एक पहिए को तैयार करने में इतनी ज्यादा मेहनत और समय क्यों लगाया है, ये सब मेकर्स ने छुपा लिया है, ताकि दर्शकों के बीच फिल्म को लेकर कौतूहल बना रहे. वैसे फिल्म की शूटिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है. ये साइंस फिक्शन फिल्म है, जिसके पोस्ट-प्रोडक्शन में लंबा समय लगेगा, यदि वजह है कि फिल्म रिलीज एक साल के लिए टाल दी गई है. फिल्म के वीएफएक्स और विजुअल इफेक्ट्स में 9 महीने का समय लग सकता है. फिल्म 12 जनवरी 2024 को रिलीज के लिए शेड्यूल कर दी गई है. इस तरह रिलीज में अभी 9 महीने ही बचे हुए हैं. तब फिल्म के मेकर्स माहौल बनाने में लगे हैं.

'फ्रॉम स्क्रैच एपिसोड 2: असेंबलिंग द रेडर्स' वीडियो देखिए...

टॉलीवुड के प्रमुख प्रोडक्शन हाउस वैजयंती मूवीज अपनी 50वीं सलागिरह मना रहा है. यही वजह है कि वो अपने गोल्डन जुबली प्रोजेक्ट पर पानी की तरह पैसा बहा रहा है. बताया जा रहा है कि फिल्म का बजट 500 से 600 करोड़ रुपए के बीच में तय किया गया है. इस तरह ये भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की अब तक की सबसे महंगी फिल्म बन चुकी है. इस फिल्म में बाहुबली फेम सुपरस्टार प्रभास लीड रोल में हैं. उनके अपोजिट बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण नजर आने वाली है. इतना ही नहीं बिग बी यानी अमिताभ बच्चन भी एक अहम भूमिका में नजर आने वाले हैं. हैदराबाद में इस फिल्म की शूटिंग के दौरान बिग बी गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. उनकी पसलियों में गहरी चोट लगी है. इसकी वजह से वो पिछले एक महीने से घर पर हैं. उनकी लेटेस्ट हेल्थ अपडेट के मुताबिक अभी उनके हालत में सुधार होने में वक्त लगने वाला है. जब तक वो ठीक नहीं हो जाते हैं, तब फिल्म की शूटिंग पूरी नहीं हो पाएगी. बताया जा रहा है कि बिग बी और दीपिका पादुकोण की 10 दिन शूटिंग बची हुई है.

फिल्म 'प्रोजेक्ट के' प्रभास के करियर में टर्निंग प्वाइंट साबित हो सकती है. क्योंकि उनको अपने करियर में धार देने के लिए अदद ब्लॉकबस्टर फिल्म का इंतजार है. उनकी आखिरी दो फिल्मों बॉक्स ऑफिस पर पिट चुकी हैं. प्रभास पर फिल्म इंडस्ट्री के 1800 करोड़ रुपए दांव पर लगे हैं. इनमें केवल दो फिल्मों 'प्रोजेक्ट के' और 'आदिपुरुष' का कुल बजट 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा है. इसके अलावा उनकी आने वाली फिल्मों में 'सालार' और 'स्पिरिट' का नाम शामिल है. इसमें 'सालार' का बजट 200 करोड़ रुपए और 'स्पिरिट' का बजट 150 करोड़ रुपए है. इसके साथ ही इन फिल्मों के प्रमोशन पर होने वाला खर्च अलग से है. इस तरह देखा जाए तो प्रभास की फिल्मों पर जितना पैसा लगा है, उसमें तो बॉलीवुड की एक दर्जन से ज्यादा फिल्में हर साल बन जाती हैं. लेकिन यदि आने वाली इन चार फिल्मों में से कम से कम दो ब्लॉकबस्टर नहीं हुई तो प्रभास का करियर संकट में समझिए. इसके बाद उनकी फीस तो कम होगी ही, लेकिन मेगा बजट फिल्म बनाने में भी डरेंगे, जो उनके लिए घातक है.

'फ्रॉम स्क्रैच एपिसोड 1 री-इन्वेंटिंग द व्हील' वीडियो देखिए...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय