New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 मई, 2021 09:30 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

दुनिया के मशहूर साहित्यकार विलियम शेक्सपियर (William Shakespeare) ने कहा था, 'नाम में क्या रखा है, गर गुलाब को हम किसी और नाम से भी पुकारें तो वो ऐसी ही खूबसूरत महक देगा.' लेकिन अपने देश में नाम का बहुत महत्व है. घर में बच्चा पैदा होते ही माता-पिता उसका नामकरण करते हैं. उनको आशा होती है कि उनका बच्चा बड़ा होकर 'नाम' कमाएगा और उनका भी 'नाम' रौशन करेगा. नाम किसी व्यक्ति की भौतिक पहचान के साथ उसके आंतरिक गुणों और व्यवहार आदि का भी वर्णन करता है. नाम न सिर्फ हमारी पहचान बताता है, बल्कि हमारे व्यक्तित्व, स्वभाव, बर्ताव और भविष्य पर भी प्रभाव डालता है. नाम के इसी महत्व को ध्यान में रखते हुए हिन्दू धर्म में नामकरण संस्कार की व्यवस्था है.

देश की आजादी के लिए शहीद हुए भगत सिंह हों या स्वतंत्रता दिलाने वाले महात्मा गांधी या फिर देश के विकास में अहम भूमिका निभाने वाले मशहूर उद्योगपति और राजनेता, हर किसी को हम उनके नाम से ही जानते हैं. इंसान दुनिया से चला जाता है, लेकिन उसके कर्मों के अनुसार उसका नाम लिया जाता है. 'नाम' का बहुत अधिक महत्व है. फिल्म इंडस्ट्री में 'नाम' के सहारे ही सारे काम होते हैं. बॉलीवुड में कई ऐसे सुपर स्टार हैं, जिनके नाम के सहारे ही उनकी फिल्में सुपर हिट हो जाती हैं. राजेश खन्ना, धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, सलमान खान, रजनीकांत, महेश बाबू, प्रभाष, कमल हासन और रणबीर कपूर, इन सितारों के नाम कौन नहीं जानता? लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से कई कलाकारों के नाम असली नहीं हैं.

untitled-2-650_051821061734.jpgबाहुबली प्रभास से लेकर थलाइवा रजनीकांत तक, हर किसी ने अपनी असली नाम बदल दिया है.

जी हां, बॉलीवुड से लेकर साउथ फिल्म इंडस्ट्री तक, फिल्मों में जितने भी सुपर स्टार अब तक हुए हैं, उनमें ज्यादातर को दर्शक जिन नामों से बुलाते हैं, वो उनके असली नाम नहीं हैं. मूल नाम कुछ और थे, जो बाद में बदल दिए गए. कभी परिवार के कहने पर या निजी कारणों से या फिर फिल्म निर्माताओं की शर्त पर या इस डर से कि मूल नाम इतने 'खराब' या मुश्किल हैं कि वो दर्शकों से कनेक्ट नहीं कर पाएंगे. इन सभी के नाम बिना किसी एजेंडा के यूं ही बदल दिए गए. कारण जो भी हो, ये फिल्मी सितारे यदि अपने असली या पुराने नाम लेकर फिल्मों में आते, तो सिनेमाघरों में शायद उतनी भीड़ नहीं जुटती. साउथ के अधिकांश एक्टर तो अपना असली नाम बदलकर ऐसा रखते हैं, जो दर्शकों पर अलग छाप छोड़ने में कामयाब रहे.

साउथ सिनेमा के इन सुपरस्टार्स ने बदला अपना असली नाम...

फिल्मी नाम- रजनीकांत (Rajinikanth)

असली नाम- शिवाजी राव गायकवाड़ (Shivaji Rao Gaekwad)

बदलने की वजह- 12 दिसंबर 1950 में बेंगलुरु में शिवाजी राव गायकवाड़ का जन्म एक मराठी परिवार में हुआ था. उनका असली नाम शिवाजी महाराज से प्रेरित होकर रखा गया था. 25 साल की उम्र में साल 1975 में तमिल फिल्म 'अपूर्वा रागांगल' से उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा. इस फिल्म में शिवाजी राव गायकवाड़ के किरदार का नाम 'रजनीकांत' है, जो इतना मशहूर हुआ कि इस फिल्म के निर्देशक के. बालचंद्र के कहने पर उन्होंने अपना स्क्रीन नाम 'रजनीकांत' रख लिया.

फिल्मी नाम- कमल हासन (Kamal Haasan)

असली नाम- पार्थसारथी (Parthasarathy)

बदलने की वजह- टॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक, अपने अभिनय का जादू बिखेरने वाले सुपरस्‍टार कमल हासन का जन्म 7 नवंबर 1954 को चेन्नई के पारामुकुडी में हुआ था. उनका असली नाम पार्थसारथी है. उनके पिता डी श्रीनिवासन पेशे से वकील थे. उन्होंने बाद में उनका नाम पार्थसारथी से कमल हासन रख दिया. बताया जाता है कि श्रीनिवासन अपने मित्र याकूब हासन को सम्मान देना चाहते थे, जो उनके साथ आजादी की लड़ाई में जेल में बंद थे. इसलिए कमल के साथ 'हासन' सरनेम लगा दिया.

फिल्मी नाम- चिरंजीवी (Chiranjeevi)

असली नाम- कोनीडला सिवा संकरा वरा प्रसाद (Konidela Sivasankara Vara Prasad)

बदलने की वजह- साउथ सिनेमा के सुपरस्टार चिरंजीवी का असली नाम बहुत सरप्राइजिंग है. साल 1955 में आंध्र प्रदेश के वेस्ट गोदावरी में पैदा हुए इस एक्टर का असली नाम कोनीडला सिवा संकरा वरा प्रसाद है. फिल्मों में आने से पहले उनको अपना नाम बदलना पड़ा. उनका परिवार हनुमान जी का भक्त है, इसलिए उनकी मां ने उनका नाम बदलकर 'चिरंजीवी' रखने का सलाह दिया. इसका अर्थ है 'जो हमेशा के लिए रहता है', अर्थात 'अमर हनुमान'. यह नाम उनके लिए लकी साबित हुआ.

फिल्मी नाम- प्रभास (Prabhas)

असली नाम- उप्पलपति वेंकट सत्यनारायण प्रभास राजू (Uppalapati Venkata Satyanarayana Prabhas Raju)

बदलने की वजह- फिल्म बाहुबली में अभिनय करने के बाद पूरी दुनिया में मशहूर हो चुके साउथ के पॉवर स्टार प्रभास का असली नाम उप्पलपति वेंकट सत्यनारायण प्रभास राजू है. दरअसल साउथ इंडिया में अपने नाम में पिता का नाम, परिवार का नाम और गांव का नाम भी जोड़ा जाता है. इस परंपरा का प्रभास ने भी पालन किया, जिससे उनका नाम इतना बड़ा हो गया. लेकिन फिल्मों में आने से पहले उनको अपना नाम छोटा करना पड़ा. इसलिए हम उनको 'प्रभास' स्क्रिन नेम से जानते हैं.

फिल्मी नाम- रजनीकांत (Dhanush)

असली नाम- वेंकेटश प्रभु कस्तूरी राजा (Venkatesh Prabhu Kasthuri Raja)

बदलने की वजह- निर्माता, गीतकार, गायक और तमिल सिनेमा के सुपरस्टार धनुष का असली नाम वेंकेटश प्रभु कस्तूरी राजा है. धनुष ने महज 16 साल की उम्र में साउथ फिल्म इंडस्ट्री में काम करना शुरू कर दिया था. अपनी पहली तमिल फिल्म Thulluvadho Ilamai में डेब्यू से पहले उनको अपना नाम बदलना पड़ा, क्योंकि का नाम मशहूर तमिल एक्टर इल्या थिलागम प्रभु और प्रभु देवा के साथ मिलता-जुलता था. अपनी अलग पहचान बनाने के लिए वेंकटेश प्रभु कस्तूरी राजा 'धनुष' बन गए.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय