New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 फरवरी, 2022 05:03 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कबीर खान के निर्देशन में बनी और रणवीर सिंह की मुख्य भूमिका से सजी स्पोर्ट्स ड्रामा 83 साल 2021 में क्रिसमस के मौके पर रिलीज की गई थी. हालांकि फिल्म के साथ कई चीजें बेहद खराब रहीं. इसे समीक्षकों ने तो खूब सराहा मगर सिनेमाघरों में उतने दर्शक देखने नहीं आए जितनी उम्मीद जताई गई थी. मेकर्स के लिए यह बात घाटे का सौदा साबित हुई.  अब यह फिल्म बड़े पैमाने पर दर्शकों के बीच पहुंचने के लिए तैयार है. रिपोर्ट्स हैं कि 83 का डिजिटल प्रीमियर एक नहीं बल्कि दो दिग्गज ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर किया जाएगा.

एक न्यूज डेली के मुताबिक़ 83 को नेटफ्लिक्स और डिजनी प्लस हॉटस्टार पर साथ-साथ रिलीज की जाएगी. कहने की बात नहीं कि दोनों प्लेटफॉर्म देश के टॉप 5 सब्सक्रिप्शन बेस वाले हैं. दोनों जगहों पर फिल्म आने से यह एक बड़े दर्शक वर्ग तक पहुंचने में कामयाब होगी. फिल्म में रणवीर सिंह ने कपिल देव की भूमिका निभाई है. जबकि दीपिका पादुकोण उनकी पत्नी के किरदार में हैं. इन दोनों के अलावा भी 83 में एक से बढ़कर एक कलाकार अलग-अलग भूमिकाओं में नजर आए थे. इनमें पंकज त्रिपाठी, ताहिर राज भसीन, जीवा, साकिब सलीम, जतिन शर्मा, चिराग पाटिल, दिनकर शर्मा, हार्डी संधू, एमी विर्क, नीना गुप्ता और बोमन ईरानी जैसे कलाकार शामिल हैं.

83-movie-650_021322090001.jpg83 में रणवीर ने कपिल की भूमिका निभाई है.

फिल्म की कहानी सच्ची घटनाओं पर आधारित

83 सच्ची घटना पर बनी फिल्म है. फिल्म की कहानी एक दिवसीय क्रिकेट विश्वकप में भारत की पहली जीत पर आधारित है. भारत की टीम युवा खिलाड़ियों से लैस थी. कपिल देव कप्तान थे. हालांकि किसी को पता नहीं था कि भारतीय टीम दो बार की विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज को हराकर खिताब जीत लेगी. टूर्नामेंट में भारत की गिनती सबसे फिसड्डी टीमों में की गई थी. मगर जब टूर्नामेंट शुरू हुआ टीम इंडिया ने तमाम मुश्किल हालात से गुजरते हुए वो कारनामा कर दिखाया जिसने ना सिर्फ भारत बल्कि विश्व क्रिकेट की तस्वीर ही बदल दी. विश्वकप के इतिहास में दोबारा वैसी रोमांचक जीत कभी देखने को नहीं मिली.

ओटीटी पर कब आएगी फिल्म

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ नेटफ्लिक्स ने फिल्म के हिंदी राइट खरीदे हैं, जबकि डिजनी के पास तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम के राइट्स हैं. कमल हासन नागार्जुन की कंपनियों ने रिलायंस के साथ मिलकर फिल्म के तमिल और तेलुगु वर्जन को प्रेजेंट किया है. इसी तरह पृथ्वीराज और सुदीप की कंपनियों ने मलयालम और कन्नड़ वर्जन को प्रेजेंट किया है. बताया जा रहा है कि स्पोर्ट्स ड्रामा को 18 या 25 फरवरी से स्ट्रीम किया जाएगा. यह फिल्म पांच भाषाओं में बनी थी और सिनेमाघरों में रिलीज की गई थी.

हाइप के बावजूद पिट गई 83

रिलीज से पहले स्पोर्ट्स ड्रामा की हाइप देखने को मिली थी. कोरोना महामारी ने फिल्म पर बहुत असर डाला और इसकी मेकिंग के साथ रिलीजिंग भी प्रभावित हुई. इसे काफी पहले रिलीज किया जाना था. बाद में क्रिसमस की तारीख मुक़र्रर की गई. हालांकि क्रिसमस वीकएंड का 83 फायदा उठाने में नाकाम रही. रिलीज के बाद रणवीर की फिल्म कई मोर्चों पर फंसी नजर आई. एक तो पहले से मौजूद दो फिल्मों ने इसे बॉक्स ऑफिस पर बहुत नुकसान पहुंचाया. फ़िल्में थीं- अल्लू अर्जुन की पुष्पा द राइज का हिंदी वर्जन और हॉलीवुड की स्पाइडरमैन: नो वे होम. 83 के सामने दोनों फिल्मों की कमाई हैरान करने वाली है. पुष्पा के हिंदी वर्जन ने 106 करोड़ की कमाई की जबकि स्पाइडरमैन के सभी संस्करणों की कमाई 200 करोड़ के पार थी. 83 के हिंदी वर्जन ने मात्र 102 करोड़ कमाए.

पुष्पा भी कई भाषाओं में रिलीज हुई थी. साऊथ की भाषाओं में रिलीज की गई 83 को बहुत दर्शक नहीं मिले. कोरोना की तीसरी लहर के शोर ने भी फिल्म को नुकसान पहुंचाया. रिलीज के बाद ही आशंकाएं सामने आने लगी. नाइट कर्फ्यू और भीड़ को कंट्रोल करने के लिए जो नियम कायदे बने तमाम इलाकों में फिल्म के खिलाफ गया. यहां तक कि दिल्ली समेत कई शहरों में सिनेमाघर बंद भी कर दिए गए. क्रिसमस पर ही ओटीटी पर एक्सक्लूसिव रिलीज हुई अतरंगी रे ने भी दर्शकों को महामारी के शोर में एक बेहतर विकल्प दिया. खैर अब फिल्म ओटीटी पर है तो शायद दर्शकों का टोटा ख़त्म हो.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय