New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 अगस्त, 2022 05:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड के कलाकार कई बार बहुत मासूम नजर आते हैं. इतने मासूम जितने कि छोटे बच्चे, जिनको देश-दुनिया के बारे में कुछ भी नहीं पता होता. जो जमाने से अंजान अपनी दुनिया में रमे रहते हैं. ऐसे ही एक कलाकार हैं, रणवीर सिंह. वो पिछले कई महीनों से अपने न्यूड फोटोशूट की वजह से सुर्खियों में बने हुए हैं. पहले न्यूड फोटोशूट कराने, उसके बाद सोशल मीडिया पर उसे शेयर करने और अब इसी मामले में थाने जाकर अपना बयान दर्ज कराने की वजह से चर्चा में हैं. मुंबई के चेंबूर पुलिस स्टेशन पहुंचे रणवीर ने जिस मासूमियत के साथ अपना पक्ष रखा है, उसे सुनने के बाद कोई भी हंसने लगेगा. क्योंकि सभी को पता है कि हर साल करोड़ों-अरबों रुपए का व्यापार करने वाले ये अभिनेता इतने नादान नहीं हैं कि इनको ये न पता रहे कि वो क्या करने जा रहे हैं और उसका असर क्या होगा?

1_650_083022080404.jpgन्यूड फोटोशूट मामले में मुंबई के चेंबूर पुलिस स्टेशन में रणवीर सिंह के खिलाफ केस दर्ज है.

दरअसल, 22 जुलाई को अभिनेता रणवीर सिंह ने एक विदेशी पत्रिका के लिए फोटोशूट कराया था. इन तस्वीरों में वो निर्वस्त्र नजर आए, जिसे सोशल मीडिया पर भी उन्होंने शेयर कर दिया. इन तस्वीरों को देखने के बाद सड़क से लेकर सोशल मीडिया पर बवाल मच गया. मुंबई की एक स्वयंसेवी संस्था ने चेंबूर थाने में अभिनेता के खिलाफ केस दर्ज करा दिया. उनका आरोप है कि रणवीर ने अपनी न्यूड तस्वीरों के जरिए महिलाओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है. उनको गिरफ्तार करके उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर मौजूद तस्वीरों को हटाया जाए. पुलिस ने तहरीर के आधार पर आईपीसी की धारा 509, 292, 293 और आईटी एक्ट की धारा 67ए के तहत केस दर्ज कर लिया. इसके बाद एक्टर को बयान दर्ज करने के लिए नोटिस दिया गया. उस वक्त तो वो नहीं आए, लेकिन सोमवार सुबह सात बजे पहुंचकर बयान दर्ज कराया.

मुंबई पुलिस ने रणवीर सिंह से 10 सवाल किए, जिनके जवाब में अभिनेता ने कहा, ''मुझे इस बात का अंदाजा नहीं था कि इस तरह से एक फोटोशूट मेरे लिए मुसीबत खड़ी कर देगा. मेरा मकसद किसी की भावना को ठेस पहुंचाना नहीं था. मैंने इसे एक सामान्य फोटोशूट की तरह लिया था. मैं सिर्फ यह चाहता था कि यह शूट करने वालों का एजेंडा ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके. इसलिए मैंने ये तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर की थी. मैंने किसी को आहत करने के लिए इन्हें शेयर नहीं किया था.'' रणवीर का ये जवाब हैरान करता है. क्या सच में अभिनेता को नहीं पता था कि वो क्या कर रहे हैं? क्या सच में उनको इस बात का अंदाजा नहीं था कि हम जिस तरह के समाज में रहते हैं, वहां इस तस्वीरें की तस्वीरें सरेआम साझा करना ठीक नही है? क्या ये न्यूड फोटोशूट सामान्य है? क्या उनको सोशल मीडिया के नेचर का अंदाजा नहीं था?

रमवीर सिंह ने पहले न्यूड फोटोशूट कराकर सोशल प्लेटफॉर्म्स पर शेयर करने का दुस्साहस किया है, अब झूठ बोलकर लोगों को मूर्ख बनाने की कोशिश कर रहे हैं. वो खुद को बहुत ज्यादा होशियार समझ रहे हैं. हर किसी को पता है कि किसी भी सेलिब्रिटी के साथ एक बड़ी टीम काम करती है. उसमें तमाम लोगों के साथ एक लीगल टीम भी होती है. किसी भी प्रोजेक्ट पर काम करने से पहले लीगल टीम उसको कानूनी रूप से देखती और समझती है. ऐसे में रणवीर को भलीभांती होगा कि वो क्या करने जा रहे हैं और इसका अंजाम क्या होगा. उन्होंने जानबूझकर ऐसा किया है और ऐसी गलती के लिए उनको सजा मिलनी चाहिए. यदि सजा नहीं मिली तो फिर कोई दूसरा रणवीर इस तरह की गलती करेगा. अब यहां कुछ लिबरल लोग ये कहेंगे कि रणवीर कुछ भी करें, इससे दूसरों को क्या मतलब है. लेकिन यहां मतलब है. ऐसे तो कोई भी नंगा होकर सड़क पर चलने लगेगा. हम जिस तरह के समाज और संस्कृति में रहते हैं, वहां निजता का अधिकार तो है, लेकिन सामाजिक रूप से नंगई करने का आधिकार किसी को नहीं है.

बता दें कि ये वही रणवीर सिंह हैं, जिनका खुद का कहना है कि वो हजारों लोगों के सामने भी नंगे हो सकते हैं. उनके लिए नंगा होना कोई मुश्किल काम नहीं है. उनको कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनके सामने मौजूद लोग असहज हैं या नहीं. केस दर्ज होने से पहले एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, ''मेरे लिए फिजिकली नेकेड होना बहुत आसान है. मेरी कुछ परफॉर्मेंस में मुझे नेकेड किया गया है. आप उनमें मेरी आत्मा को देख सकते हैं. वो कितनी नेकेड है? मैं हजारों लोगों के सामने अपने सारे कपड़े उतार सकता हूं. मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन वहां मौजूद लोग थोड़ा अनकम्फर्टेबल हो जाएंगे.'' वैसे रणवीर को शर्म आएगी भी क्यों? इसके लिए उनको पैसा जो मिल रहा है. लेकिन उनको पता होना चाहिए कि हिंदुस्तान में ऐसी न्यूटिडी के लिए कोई जगह नहीं है. बल्कि ये कानूनी अपराध है. उनके खिलाफ जिन धाराओं में केस दर्ज किया गया है. उसके तहत उनको अधिकतम सात की कैद और दस लाख का जुर्माना लग सकता है. यही ये मामला पुलिस के पास है. पुलिस के चार्जशीट फाइल करने के बाद कोर्ट में केस चल सकता है.

#रणवीर सिंह, #न्यूड फोटोशूट, #अश्लीलता, Ranveer Singh, Ranveer Singh Nude Photoshoot, Mumbai Police

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय