New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 दिसम्बर, 2021 03:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कबीर खान के निर्देशन में बनी रणवीर सिंह स्टारर स्पोर्ट्स ड्रामा 83 की जमकर तारीफ़ नजर आ रही है. 83 में रणवीर सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर कपिल देव की भूमिका निभाई है. फिल्म की कहानी 1983 क्रिकेट विश्वकप में भारत की पहली जीत पर केंद्रित है. 83 में भारत ने लगातार दो विश्वकप जीतने वाली वेस्टइंडीज की टीम को हराकर खिताब जीता था. फिल्म को लेकर ना सिर्फ समीक्षकों ने कबीर खान एंड टीम के काम की सराहना की है बल्कि आम दर्शक भी निजी किस्म की भावनाएं जाहिर कर रहे हैं. फिल्म में रणवीर के साथ दीपिका पादुकोण, पंकज त्रिपाठी एम्मी विर्क, बोमन ईरानी आदि कलाकार अहम भूमिकाओं में नजर आ रहे हैं.

कुछ दर्शकों ने प्रतिक्रया में कहा कि जब कपिल देव की कप्तानी में भारत ने पहला विश्वकप जीता था, वे पैदा भी नहीं हुए थे. उन्होंने सिर्फ किस्से सुने थे. अब 83 को देखना सालों पहले के ऐतिहासिक क्षण को महसूस करना है. कुछ ने माना कि 83, भारतीय क्रिकेट की सबसे शानदार उपलब्धि को दिखाती है. इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता. सोशल मीडिया पर तमाम यूजर्स का मानना है कि लगान और एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी के बाद क्रिकेट पर बनी यह एक शानदार फिल्म है. कई ने माना कि कपिल की भूमिका में रणवीर सिंह ने दिल जीत लिया. पंकज त्रिपाठी और अन्य कलाकारों के काम की भी खूब तारीफ़ हो रही है. कुल मिलाकर दर्शकों ने फिल्म को एनर्जेटिक और एंटरटेनिंग पाया है. खासकर 83 के दूसरे हाफ को.

83 movieरणवीर सिंह कपिलदेव की भूमिका में हैं.

रणवीर-दीपिका के फिल्म की खिलाफत, वजह सुशांत सिंह राजपूत

बावजूद ऐसा बिल्कुल नहीं कि 83 की सिर्फ तारीफ़ ही सामने आ रही है. सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों की भी कमी नहीं जो फिल्म की आलोचना कर रहे हैं. कई दर्शकों खासकर सुशांत सिंह राजपूत के फैन्स रणवीर-दीपिका की 83 की जमकर खिलाफत करते नजर आ रहे हैं. ट्विटर पर तो "बायकाट 83" का मजबूत ट्रेंड देखा जा सकता है. सुशांत के फैन्स का आरोप है कि रणवीर ने अतीत में सुशांत का मजाक उड़ाया था. दीपिका का जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी जाना भी लोगों को पसंद नहीं आ रहा. कई लोग रणवीर-दीपिका को बॉलीवुड के एक ख़ास गैंग का हिस्सा मान रहे. और इसी वजह से उनकी फिल्म 83 की आलोचना करते दिख रहे.

सुशांत की फिल्म से 83 की तुलना

एक यूजर ने लिखा कि कुछ लोगों को लग रहा कि रणवीर सिंह हमारे सुशांत सिंह राजपूत की MS Dhoni मूवी को पछाड़ देंगे. ऐसा नहीं होगा. सुशांत को न्याय मिलना  चाहिए. #Boycott83. सुशांत के कुछ प्रशंसकों ने 83 के विरोध के लिए कपिल देव से माफी भी मांगी और सुशांत की एमएस धोनी को "मास्टरपीस" जबकि 83 को "सस्ती नक़ल" करार दिया. एक यूजर ने तो यहां तक लिखा कि रणवीर ने सुशांत सिंह राजपूत सर को कई बार बुरी तरह से अपमानित किया. सुशांत सिंह राजपूत के प्रशंसकों के लिए यही मौका है अपनी ताकत दिखाने का. #Boycott83 #BoycottBollywood

83 पर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन का खतरा बढ़ चुका है. ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों की वजह से कई शहरों में पाबंदियां लागू की जा रही हैं. क्रिसमस की छुट्टियों पर रोक लगाई जा रही है. सार्वजनिक जुटान को रोकने के लिए दिल्ली मुंबई जैसे महानगरों में सख्त फैसले लिए जा रहे हैं. यह स्थितियां निश्चित ही सिनेमाघरों में फिल्म के कारोबार के लिहाज से बिल्कुल ठीक नहीं मानी जा सकती. बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन फिल्म की कमाई को लेकर जो रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं वे भी निराश करने वाली हैं.

अनुमान है कि फिल्म पहले दिन 12-13 करोड़ रुपये कमा सकती है. ओमिक्रोन के मामले जिस तरह बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए यह भी माना जा सकता है कि महानगरों में सिनेमाघरों को बंद किया जा सकता है. महाराष्ट्र सर्किट में तो अभी भी सिनेमाघर 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता के साथ ही खुले हैं.

बताते चलें कि रणवीर सिंह की फिल्म पर महामारी का बहुत बुरा असर पड़ा है. यह फिल्म काफी पहले से बनकर तैयार है. इसे साल 2020 में ही क्रिसमस पर रिलीज करने की तैयारी थी. मगर कोरोना महामारी की पहली लहर के बाद रिलीज टालनी पड़ी. फिल्म को 2021 की गर्मियों में फिर से शेड्यूल किया गया. हालांकि दूसरी लहर के बाद रिलीज संभव नहीं हो पाया. जब सबकुछ ठीक लग रहा था तो फिल्म को रिलीज किया गया और अब अचानक से ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले बढ़ने लगे. कुल मिलाकर फिल्म अच्छी होने के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर 83 भविष्य बहुत मुश्किलों में नजर आ रहा है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय