New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 दिसम्बर, 2021 02:18 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

रणवीर सिंह-दीपिका पादुकोण की बहुप्रतीक्षित मूवी 83 क्रिसमास वीक में 24 दिसंबर को रिलीज हो रही है. हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत मुश्किल हालात का सामना करते नजर आ रही है. जो स्थितियां दिख रही हैं वो मूवी के लिए एक तरफ कुआ और दूसरी तरफ खाई वाले फ्रेज को सही साबित करती नजर आ रही हैं. कबीर खान के निर्देशन में बनी 83 स्पोर्ट्स ड्रामा है. फिल्म की कहानी कपिल देव की कप्तानी में विश्वकप क्रिकेट में भारतीय टीम की पहली और ऐतिहासिक जीत पर केंद्रित है. रणवीर ने कपिल देव की जबकि दीपिका पादुकोण ने उनकी पत्नी की भूमिका निभाई है. फिल्म में दर्जन भर से ज्यादा दिग्गज सपोर्टिंग एक्टर दमदार भूमिकाओं में नजर आने वाले हैं.

83 से पहले मार्वल स्टूडियोज की मूवी 'स्पाइडरमैन: नो वे होम' रिलीज हो चुकी है. फिल्म को हिंदी समेत कई अहम भारतीय भाषाओं में रिलीज किया गया है. स्पाइडरमैन: नो वे होम की ख़ास बात यह भी है कि फिल्म रिलीज से पहले ही एडवांस बुकिंग में कई जगह हाउसफुल हो गई. यह भी रिपोर्ट्स आईं कि फिल्म के टिकट 2200 रुपये तक में बिक रहे हैं. साफ़ है कि फिल्म को लेकर भारत में भी जबरदस्त क्रेज दिख रहा है. शायद यही वजह है कि स्पाइडरमैन: नो वे होम के सामने बॉलीवुड की कोई फिल्म रिलीज नहीं हो रही है. हालांकि स्पाइडरमैन: नो वे होम का साया भारतीय बॉक्स ऑफिस पर आगे भी दिख रहा है.

83 movie83 के सामने बॉक्स ऑफिस पर चुनौतियों का पहाड़ है.

खासकर रणवीर-दीपिका की 83 पर साफ़-साफ़ असर डालते दिख रही है. 83 अगले हफ्ते 24 दिसंबर को आ रही है. 24 दिसंबर को ही अक्षय कुमार, धनुष और सारा अली खान की लव ट्राएंगल अतरंगी रे भी डिजनी प्लस हॉटस्टार पर एक्सक्लूसिव स्ट्रीम होगी. फेस्टिव सीजन में 83 के सामने अतरंगी रे की भी चुनौती स्पोर्ट्स ड्रामा के मेकर्स को परेशान करने वाली है. स्पाइडरमैन: नो वे होम को जिस तरह हाथोंहाथ लिया जा रहा है उससे 83 के सामने शोकेसिंग की समस्याएं खड़ी हो गई हैं. बॉलीवुड हंगामा ने सूत्रों के हवाले से बताया कि देशभर के तमाम सिनेमाघर दूसरे हफ्ते (83 इसी अवधि में आ रही है) भी स्पाइडरमैन: नो वे होम को प्रमुखता से शोकेस करेंगे.

रिलायंस 100% शोकेसिंग चाहता है, पीवीआर ने बेतुका माना

रिलायंस एंटरटेनमेंट अपनी स्पोर्ट्स ड्रामा 83 के लिए सभी सिंगल स्क्रीन्स में 100% शोकेसिंग की मांग की थी. मल्टीप्लेक्स में भी ज्यादा से ज्यादा प्राइम टाइम शोज की मांग की गई है. इसका मतलब है कि बड़े पैमाने पर स्पाइडर मैन के शोज को कम करना. एग्जिबिटर्स को दूसरे हफ्ते में स्पाइडर मैन की शोकेसिंग को बड़े पैमाने पर कम करना ठीक नहीं लग रहा. यहां तक कि पीवीआर 83 का प्रोड्यूसर पार्टनर है बावजूद इस बात से सहमत नहीं कि स्पाइडरमैन के सामने 83 को 80 से 90 प्रतिशत प्राइम तैं शोज दे दिए जाए.

हालांकि 83 को भी पर्याप्त शोकेसिंग देने की तैयारी हो रही है. लेकिन दूसरे हफ्ते में स्पाइडरमैन के पर्याप्त शोकेसिंग बनी रहेगी. खैर- अभी 83 की रिलीज में एक हफ्ते का वक्त है और उम्मीद की जानी चाहिए कि निर्माता कुछ ना कुछ रास्ता निकाल लेंगे. लेकिन 83 के सामने चुनौतियां तो दिख ही रही हैं.

83 काफी बड़े स्केल पर बनाई गई है. कोरोना की वजह से निर्माताओं ने कई मर्तबा फिल्म की रिलीज टाली है. उन्हें सोलो रिलीज की उम्मीद थी जो अब नामुमकिन है. फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर कायदे से एक ही हफ्ता मिलता दिख रहा है. 31 दिसंबर को शाहिद कपूर की एक और क्रिकेट ड्रामा जर्सी रिलीज हो रही. जाहिर सी बात है कि शोकेसिंग को लेकर फिल्मों के बीच खींचतान होगी. जर्सी के एक हफ्ते बाद आरआरआर रिलीज होगी. बताना नहीं होगा कि बॉक्स ऑफिस पर आरआरआर की शोकेसिंग किस तरह होगी.

खैर, स्पाइडरमैन बॉक्स ऑफिस पर 83 को कितना नुकसान पहुंचाएगी इसका फैसला 'चंडीगढ़ करे आशिकी' के दूसरे हफ्ते के कलेक्शन और 17 दिसंबर को हिंदी समेत दक्षिण भारतीय भाषाओं में आ रही "पुष्पा" के कलेक्शन पर निर्भर करता है. स्पाइडरमैन के सामने अगर दोनों फिल्मों का कलेक्शन अच्छा निकलकर आता है तो चीजें 83 के पक्ष में होंगी और एग्जीबिटर्स का भरोसा भी फिल्म के प्रति बढ़ेगा.

#83, #रणवीर सिंह, #दीपिका पादुकोण, Spider Man No Way Home Vs 83, Spider Man No Way Home, Spider Man No Way Home Box Office

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय