New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 दिसम्बर, 2022 04:49 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

रोहित शेट्टी को मास फैमिली ऑडियंस के लिहाज से विशुद्ध मनोरंजक फ़िल्में बनाने के लिए जाना जाता है. उन्होंने टिकट खिड़की पर खराब से खराब हालात के बावजूद हमेशा भीड़ जुटाई है. और हर बार ट्रेड सर्किल के तमाम अनुमानों से अलग बेंचमार्क स्थापित कर हैरान कर दिया है. उन्हें बॉलीवुड का मैजिकल क्राउड पुलर यूं ही नहीं कहा जाता. रोहित की पीरियड कॉमेडी ड्रामा सर्कस शुक्रवार को सिनेमाघरों रिलीज हुई है. पिछले एक दशक में पहली बार दिखा है कि रोहित की किसी फिल्म ने पहले दिन सबसे खराब ओपनिंग हासिल की है. बावजूद कि यह अपेक्षाओं के अनुरूप ही है. बॉक्स ऑफिस इंडिया के मुताबिक़ सर्कस ने पहले दिन घरेलू बाजार में 10.5 करोड़ रुपये कमाए.

यह कमाई हिंदी बेल्ट की जान कही जाने वाली मास पॉकेट से ही निकलकर आई है. इस पॉकेट में फिल्मों की एडवांस बुकिंग कमजोर रहती है. रोहित की पिछली फिल्मों की भी एडवांस बुकिंग कमजोर रही है. सर्कस की भी. कह सकते हैं कि अवतार 2 की मौजूदगी की वजह से फिल्म को पर्याप्त मेट्रो ऑडियंस नहीं मिले. बावजूद रोहित की फिल्म के लिए टिकट खिड़की पर पिक्चर ख़त्म नहीं हुई है. इसकी आगे चर्चा होगी. अवतार 2 ने सर्कस के सामने क्रिसमस के माहौक माहौल में दूसरे शुक्रवार को सिर्फ 13 करोड़ कमाए हैं. एक तरह से देखें तो सर्कस ने अवतार की कमाई पर जोरदार ब्रेक लगाया है. फिल्म ने पहले वीकएंड में हर दिन 40 करोड़ से कहीं ज्यादा का कलेक्शन निकाला था. मगर दूसरे वीकएंड में उसका जादू साफ़ कमजोर नजर आ रहा है. इसकी बड़ी वजह रोहित के जादू को मान सकते हैं. सर्कस ने टिकट खिड़की पर क्लिक किया है.

cirkus deepika padukoneरणवीर सिंह दीपिका पादुकोण

अनुमानों के आसपास ही हुई कमाई, बेहतरीन ही कहें इसे

सर्कस की कमाई अनुमानों से हटकर भी नहीं है बावजूद कि एक दशक में रोहित की पहली फिल्म है जिसकी ओपनिंग सबसे कम है. हालांकि जब टिकट खिड़की का माहौल देखते हैं तो हॉलीवुड की महागाथा अवतार-2 के सामने सर्कस की कमाई को बेहतरीन कहा जा सकता है. ट्रेड सर्किल में अनुमान लगाया गया था कि फिल्म 10-12 करोड़ के रेंज में ओपनिंग हैसल करेगी. 50-60 करोड़ के प्रोडक्शन बजट में बनी फिल्म की कमाई को खराब नहीं कहा जा सकता. वैसे कुछ रिपोर्ट्स में फिल्म का बजट 100 करोड़ तक भी बताया जा रहा है. अगर सर्कस का बजट 100 करोड़ हो तो भी ओपनिंग कलेक्शन को खराब नहीं कहा जा सकता. रोहित को ग्राउंड से एक मैसेज भी मिला है. मैसेज कास्टिंग को लेकर है.

ये फैक्टर नहीं रहते तो और बेहतर कमाई करती सर्कस

रोहित शेट्टी की फ़िल्म के लिए तीन चीजें टिकट खिड़की पर नकारात्मक साबित हुईं. एक वजह अवतार 2 थी जिसके बारे में ऊपर बताया जा चुका है. दूसरा- सबसे ज्यादा नुकसान रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण फैक्टर ने पहुंचाया. रणवीर ने फिल्म में मुख्य सितारे के तौर पर दोहरी भूमिका निभाई है जबकि दीपिका पादुकोण ने एक आइटम नंबर करंट लागा रे किया है. बावजूद कि दोनों सितारों की फ़िल्में लंबे अरसे से दर्शकों के एक व्यापक वर्ग का विरोध झेल रही हैं. अभी हाल में पठान फिल्म के गाने बेशरम रंग की वजह से दोनों फिर टारगेट पर हैं और इसकी वजह से सर्कस के खिलाफ दर्शकों के एक धड़े में माहौल नजर आया. निश्चित ही दीपिका रणवीर फैक्टर ने नुकसान पहुंचाया.

एकपक्षी समीक्षाओं ने भी सर्कस को नुकसान पहुंचाया, बावजूद अभी तक कामयाब दिख रही है फिल्म

तीसरा सर्कस को नकारात्मक कवरेज और समीक्षकों के निष्ठुर मूल्यांकन से भी नुकसान पहुंचा है. रोहित की फिल्म को 5 में से 1 और डेढ़ पोंत देकर रेट किया गया. और ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ सर्कस के लिए था. उनकी पिछली तमाम फिल्मों यहां तक कि टिकट खिड़की पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई सिंघम को भी इसी तरह रेट किया गया. देखें तो रोहित की फिल्म को सेलिब्रिटी समीक्षकों ने हमेशा औसत करार दिया. रोहित कुछ सार्वजनिक इंटरव्यूज में सेलिब्रिटी समीक्षकों की फितरत पर सवाल भी उठा चुके हैं. स्टार समीक्षक अनुपमा चोपड़ा के साथ आठ साल पहले एक इंटरव्यू में रोहित ने क्लास और मास ऑडियंस के बहाने समीक्षकों की बोलती बंद कर दी थी थी. रोहित ने हिप्पोक्रेसी को लेकर कहा था कि शाहरुख खान की जब तक है जान एक सभ्रांत ऑडियंस को ध्यान में रखकर बनाई जाती है तो वह अच्छी फिल्म हो गई है. और किसी फिल्म को नारियल पानी बेंचने वाला पसंद करता है. चूंकि वह गरीब है तो फिल्म खराब हो गई. रोहित ने अनुपमा चोपड़ा से कहा था कि यह आप लोगों का पाखंड है. आप लोग मास फिल्मों को हेय दृष्टि से देखती हैं.

सर्कस को खराब ओपनिंग, पर फिल्म टिकट खिड़की पर कमजोर नहीं है

रणवीर सिंह, पूजा हेगड़े, जैकलीन फर्नांडीज और वरुण शर्मा की भूमिकाओं से सजी सर्कस पिछले दस साल में सबसे खराब ओपनिंग हासिल करे वाली फिल्म कही जाएगी. पिछले साल आई उनकी सूर्यवंशी ने कोविड के बावजूद 26.29 करोड़ की ओपनिंग हासिल की थी. 2018 में आई सिम्बा ने भी 20.72 करोड़ पहले दिन कमाए थे. इसी तरह गोलमाल अगेन ने भी 30.14 करोड़, दिलवाले ने 21 करोड़, सिंघम रिटर्न्स ने 32.09 करोड़ और चेन्नई एक्सप्रेस ने 33.12 करोड़ कमाए थे. माना जाता है कि रोहित शेट्टी क्राउड पुलर मेकर हैं. और उनकी फ़िल्में एडवांस बुकिंग की बजाए वॉकिंग ऑडियंस खींचती हैं.

शनिवार को रोहित का साइलेंट जादू असर दिखा रहा है

शनिवार की अकुपेंसी में इसका नजारा देखने को मिल रहा है. हमेशा की तरह निगेटिव समीक्षा के बावजूद शनिवार को सिनेमाघरों में फिल्म मजबूत नजर आ रही है. फिल्म के बिजनेस में दूसरे दिन जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिल रही है. यह तय माना जा रहा है कि रोहित के मास एंटरटेनर का जादू शनिवार और रविवार को देखने को मिलेगा. क्रिसमस और नए साल की वजह से दर्शकों में एक पॉजिटिव मूड नजर आ रहा है. फिल्म देखने वाले इसे टाइम पास एंटरटेनर करार भी दे रहे हैं. लगभग 60 करोड़ के बजट में बनी फिल्म बहुत आसानी से वीकेंड में 30 करोड़ या उससे ज्यादा की कमाई कर ले जाएगी. अवतार 2 जिस तरह से दूसरे शुक्रवार को कमजोर हुई है उसमें साफ़ संकेत भी नजर आ रहे हैं. ऐसा हुआ तो इसे शानदार कलेक्शन ही माना जाएगा. कोई बहुत बड़ी दुर्घटना नहीं हुई तो संभावना है कि फिल्म आसानी से पहले हफ्ते में 50 करोड़ कमा लेगी.

रोहित शेट्टी के लिए यह मुनाफे का सौदा ही कहा जाएगा. सर्कस सिनेमाघरों में हिट होती है तो इसका श्रेय सिर्फ उन्हें ही जाएगा.

#सर्कस, #रोहित शेट्टी, #बॉक्स ऑफिस, Ranveer Singh, Cirkus Ranveer Singh Deepika Factor, Cirkus Box Office

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय