New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जनवरी, 2023 02:44 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से ही बॉलीवुड फैंस के निशाने पर है. नेपोटिज्म फिर ख़राब कंटेंट. फैंस का एजेंडा क्लियर है. उनका मानना यही है कि अब चूंकि लड़ाई आर या पार की है इसलिए एंटरटेनमेंट के नाम पर 'कुछ भी' को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. हर उस चीज का बहिष्कार होगा जिसे फर्जी में 'लार्जर देन लाइफ' दिखाया जाएगा. इस बात में कोई शक नहीं है कि फैंस के इस रुख ने बॉलीवुड की कमर तोड़ कर रख दी है लेकिन सवाल फिर वही है कि क्या बॉलीवुड ने अपनी पिछली गलतियों से कुछ सबक लिया? जब हम डायरेक्टर लव रंजन की अपकमिंग फिल्म 'तू झूठी मैं मक्कार' का हाल में ही रिलीज किया गया टीजर देखते हैं. तो मिलता है कि बॉलीवुड को अपने किये पर कोई पश्चाताप नहीं है. लाख विरोध हो लेकिन बॉलीवुड वही करेगा जो उसने ठाना हुआ है. यानी बुरी फ़िल्में बनाएगा और फिर उन्हें दर्शकों को दिखाएगा. 

Ranbir Kapoor, Shraddha Kapoor, Tu Jhoothi Mai Makkar, Teaser, Trailer, Review, South Cinema, Bollywoodतू झूठी मैं मक्कार के जरिये एक बार फिर बॉलीवुड ने दर्शकों को निराश किया है

रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर स्टारर तू झूठी मैं मक्कार को लव रंजन निर्देशित कर रहे हैं. लव इससे पहले प्यार का पंचनामा और सोनू के टीटू की स्वीटी से अपनी काबिलियत का लोहा मनवा चुके थे. इसलिए जब ये घोषणा हुई कि वो अपनी तीसरी फिल्म के साथ जल्द ही पर्दे पर वापसी करने वाले हैं फैंस खासे उत्साहित थे. फैंस को महसूस हुआ कि उन्हें लव की बदौलत एक बार फिर बढ़िया कॉमेडी पर्दे पर देखने को मिलेगी.

लेकिन अब जबकि टीजर आ गया है तो जैसा थर्ड क्लास बॉलीवुडिया ट्रीटमेंट इसे दिया गया है. न तो बतौर दर्शक हमें फिल्म के ट्रेलर की प्रतीक्षा है न ही अब हमारा फिल्म देखने में कोई इंटरेस्ट बचा है. टीजर की शुरुआत होती है श्रद्धा कपूर और रणबीर कपूर से श्रद्धा रणबीर को देखती हैं और उन्हें अपने पास आने का इशारा कर किस देती हैं. फिर किसिंग का ऐसा ही मिलता जुलता सीक्वेंस बाकी के टीजर में दिखाया जाता है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shraddha ✶ (@shraddhakapoor)

जैसा वक़्त चल रहा है और जिस तरह आरआरआर, कांतारा, पुष्पा जैसी साउथ की उम्दा फ़िल्में हमारे बीच आ चुकी हैं सवाल मेकर्स से है कि आखिर वो क्यों एलीट क्लास के कपल और उनके बीच की पप्पी झप्पियों से ऊपर नहीं उठ पा रहे? विषय सीधा है. टीजर लॉन्च ही इसलिए किया जाता है कि दर्शकों को एक जहालत मिल सके कि आखिर फिल्म किस बारे में है? उसकी कहानी क्या है. यानी टीजर वो माध्यम है जिसमें मेकर्स अपने बेस्ट शॉट डालते हैं और दर्शकों की उत्सुकता में इजाफा करते हैं.

इन बातों के बाद अब जब हम तू झूठी मैं मक्कार का टीजर देखते हैं तो सिवाए निराशा के हमारे हाथ कुछ और नहीं लगता. टीजर में चाहे वो रणबीर हों या फिर श्रद्धा दोनों के अंदाज में ऐसा कुछ नहीं है कि जिसे देखने के लिए पैसा खर्च किया जाए और बॉक्स ऑफिस का रुख किया जाए.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shraddha ✶ (@shraddhakapoor)

मतलब सच में हैरत होती है ये देखकर कि उधर साउथ में निर्माता निर्देशक क्वालिटी कंटेंट और रोमांचित करके रख देने वाली स्टोरी पर काम कर रहे हैं. और यहां हिंदी पट्टी में निर्देशक यही समझ रहे हैं कि दर्शक बेवकूफ है वो अमीर हीरो, उसकी गर्लफ्रेंड और उनके बीच की नौटंकी को हाथों हाथ लेगा और फिल्म हिट कराएगा. अगर यही बॉलीवुड की रचनात्मकता है तो हमें ये कहते हुए खेद है कि ज्यादा दिन नहीं हैं आने वाले वक़्त में शायद ही कोई बॉलीवुड का नाम लेवा हो.

हो सकता है फिल्म की इस बुराई के बाद आपको ये जानने की उत्सुकता हो कि आखिर रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर स्टारर तू झूठी मैं मक्कार की रिलीज डेट क्या है? होने को तो फिल्म 8 मार्च को रिलीज हो रही है लेकिन हम फिर इस बात को दोहराना चाहेंगे कि टीजर ने ही इतना निराश कर दिया है कि अब बतौर द्दर्शक न तो हम ट्रेलर देखने के इच्छुक हैं और न ही हमारे में टीजर के बाद इतनी हिम्मत बची है कि हम पैसा खर्च करें और इस फिल्म को देखने सिनेमाघर जाएं.

ये भी पढ़ें -

Pathaan की 3 आफत रिलीज हो रही हैं- अखंडा, द कश्मीर फाइल्स और मिशन मजनूं!

The Tenant Trailer Review: एक 'अकेली महिला' की समस्याओं पर प्रकाश डालती एक फिल्म

भारी डिमांड की वजह से सालभर के भीतर ही दोबारा रिलीज हुई द कश्मीर फाइल्स, बेकाबू हुए दर्शक!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय