New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 अक्टूबर, 2022 07:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पिछले कई महीनों से लगातार एक अदद हिट को भटक रहे बॉलीवुड के लिए दिवाली शुभ लाभ लेकर आई है. कारोबारी मोर्चे पर निराश दिख रहे बॉलीवुड पर शायद गणेश-लक्ष्मी की कृपा होती दिख रही है. दिवाली के दिन बॉलीवुड की दो बड़ी फ़िल्में- अक्षय कुमार की राम सेतु और अजय देवगन-सिद्धार्थ मल्होत्रा की थैंकगॉड एक साथ रिलीज हुईं. एक भारी भरकम क्लैश के होने, सिनेमाघरों में मारामारी, घर में रहने वाला त्योहारी मूड के बावजूद दोनों फिल्मों ने पहले दिन जो बिजनेस किया है, उसे शानदार कहा जा सकता है. बिजनेस उन समीक्षाओं को चिढ़ाता भी दिख रहा है जिसमें समीक्षकों ने दोनों फिल्मों की लगभग औसत पाया है और खूब निंदा भी की है.

अक्षय कुमार, जैकलीन फर्नांडीज और नुसरत भरूचा की राम सेतु ने पहले  दिन 15.25 करोड़ रुपये कमाए. यह कलेक्शन देसी बॉक्स ऑफिस का है. अजय-सिद्धार्थ की थैंकगॉड ने भी पहले दिन देसी बॉक्स ऑफिस पर 8.10 करोड़ के रूप में बेहतर कमाई की है. भले ही यह दिवाली के लिहाज से बड़ा कलेक्शन नजर नहीं आ रहा हो, मगर कई मायनों में ख़ास है. पिछले साल कोविड के माहौल में तमाम सिनेमाघर या तो बंद थे या 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता के साथ चालू थे. बावजूद दिवाली के दिन आई अक्षय कुमार की एक्शन एंटरटेनर 'सूर्यवंशी' ने तब जबरदस्त कारोबार किया था. फिल्म ने पहले दिन 26.29 करोड़ का बिजनेस निकाला था.

ramsetu box officeराम सेतु और थैंक गॉड

पिछली दिवाली से कमाई कमजोर है, मगर इन वजहों को नजरअंदाज नहीं कर सकते

दिवाली पर आई सूर्यवंशी की तुलना में दोनों फिल्मों का कुल कारोबार निश्चित ही कम है. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों की मौजूदा रेलमपेल, बॉलीवुड को लेकर जनता में बने माहौल और ओटीटी  पर आए तमाम त्योहारी कंटेंट के मद्देनजर देखते हैं तब समझ में आता है कि असल में दोनों फिल्मों का कलेक्शन तमाम आशंकाओं के विपरीत क्यों बेहतर है? सिनेमाघरों में इस वक्त कई फ़िल्में हैं. कांतारा का हिंदी वर्जन, डॉक्टर जी, ब्रह्मास्त्र और कुछ अन्य फ़िल्में सिनेमाघरों में टंगी हैं. पिछले साल की अपेक्षा दिवाली पर दो नई फिल्मों में क्लैश भी है. कांतारा ने भी दिवाली के दिन (12वां) 2.26 करोड़ का बिजनेस किया. अन्य फिल्मों ने भी दो करोड़ तक का बिजनेस किया है. दिवाली पर बॉक्स ऑफिस का माहौल बताने के लिए पर्याप्त है कि त्योहारों के बावजूद लोग सिनेमाघरों तक पहुंचे.

बॉलीवुड निर्माताओं के चेहरे पर मुस्कान नजर आ रही होगी. हो भी क्यों ना? असल में दिवाली के दिन राम सेतु, थैंक गॉड और अन्य फिल्मों का कलेक्शन आने वाले महीनों के लिए उम्मीद की नई रोशनी लेकर आया है. असल में दिवाली ऐसा त्योहार है जिसमें पूजा पाठ और पारिवारिक जश्न की वजह से ज्यादातर लोग शाम के बाद घरों में रहना पसंद करते हैं. उसपर टी 20 विश्वकप भी चल रहा है. ओटीटी  पर नए कंटेंट भी आए जो कोविड से पहले त्योहारी मौकों पर नहीं दिखते थे या उनका व्यापक एक्सेस नहीं था. कोविड से पहले सिनेमाघरों को ओटीटी चुनौती देता तो कभी नहीं दिखा. बावजूद त्योहार के दिन हिंदी बेल्ट में अगर 25 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन निकलकर आया है तो इसे उत्साहजनक ही मानना चाहिए.

बड़ी बात यह भी है कि रिलीज से पहले दोनों फिल्मों (राम सेतु और थैंक गॉड) का बहुत बज नहीं था. उनकी आलोचना भी देखने को मिली. समीक्षकों ने लगभग उसी लाइन पर अपनी प्रतिक्रियाएं दी और कंटेंट को औसत बताया. फिर भी कलेक्शन बताता है कि दर्शकों ने कम से कम पहले दिन तो फिल्मों को व्यापक रूप से पसंद किया. लग तो यही रहा है कि लोगों की राय इस बार भी समीक्षकों से उलट है. असल में बॉलीवुड की फिल्मों का जिस तरह से सिलसिलेवार विरोध किया गया था (अक्षय की चार फ़िल्में भी शिकार बनीं) , तय मान लिया गया था कि पब्लिक सेंटीमेंट दोनों फिल्मों के खिलाफ ही दिखेगी. मगर ब्रह्मास्त्र और लाल सिंह चड्ढा के विरोध के लिए किसी भी हद तक जाने वाला तबका, दोनों फिल्मों के लिए नरम पड़ा नजर आया और उसका असर दिखता भी है. फिल्म को रिवर्स हेट कैम्पेन का फायदा मिल रहा है.

असल में ब्रह्मास्त्र और लाल सिंह चड्ढा के समर्थन में नजर आ रहा तबका दिवाली रिलीज का कंटेंट के आधार पर विरोध करता नजर आया. हो सकता है कि इसी वजह से रिवर्स कैम्पेन फिल्मों को मदद पहुंचा रहा हो.

बॉक्स ऑफिस पर आगे क्या?

दोनों फिल्मों के सामने एक लंबा वीकएंड हैं. हालांकि दिवाली के बाद सामान्य हफ्ते शुरू हो जाएंगे और इस वजह से बुधवार, गुरुवार का बिजनेस पहले दिन के मुकाबले नीचे भी गिर सकता है. मगर शुक्रवार से रेगुलर वीकएंड की शुरुआत, कारोबार में बूम ला सकता है. शुक्रवार, शनिवार और रविवार के दिन बढ़िया बिजनेस होने की संभावना दिख रही है. ऐसा हुआ तो दोनों फ़िल्में आसानी से अपने कारोबारी लक्ष्य को पा सकती हैं. सोशल मीडिया पर फिल्मों का वर्ड ऑफ़ माउथ ठीक नजर आ रहा है और यह पहले दिन के बिजनेस के साथ साथ और बेहतर हो सकता है.

#राम सेतु, #थैंक गॉड, #बॉक्स ऑफिस, Ram Setu Vs Thank God, Box Office, Ram Setu Box Office

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय