New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 फरवरी, 2022 04:06 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव का प्रचार इस वक्त सबाब पर है. हर राजनीतिक दल सियासी अखाड़े में अपनी ताल ठोक रहा है. कहीं बयानबाजी पर बवाल हो रहा है, तो कहीं किसी पर जुबानी हमले किए जा रहे हैं. सरकार दोबारा सत्ता में लौटने का दावा कर रही है, तो विपक्ष उसके दावे को सिरे से खारिज करते हुए अपनी दावेदारी मजबूत बता रही है. इन सबके बीच 11 फरवरी को एक वेब सीरीज स्ट्रीम होने जा रही है, जो यूपी के पूर्वांचल की उस सियासत को रूपहले पर्दे पर दर्शाएगी, जो कभी खून से रंगी हुई थी.

इसकी चर्चा केवल सूबे में नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशों तक होती थी. यहां तक कि बीबीसी रेडियो पर उस जमाने में होने वाली चुनावी रंजिश और संगठित अपराध की खबरें सुनाई जाती थीं. पहली बार राजनीति और अपराध का सांठगांठ भी यहीं देखने को मिला था. जी हां, पूर्वांचल की उस संगठित अपराध और सियासत की कहानी को वेब सीरीज 'रक्तांचल' के दूसरे सीजन में दिखाया जाएगा. 'रक्तांचल 2' ओटीटी प्लेटफॉर्म एमएक्स प्लेयर पर स्ट्रीम होने वाला है.

raktanchal-164370929_020122115816.jpgवेब सीरीज 'रक्तांचल' के दूसरे सीजन में निकितिन धीर, क्रांति प्रकाश झा, माही गिल लीड रोल में हैं.

वेब सीरीज 'रक्तांचल 2' के स्ट्रीम होने से पहले उसका नया ट्रेलर लॉन्च किया गया है, जिसे पहले सीजन की तरह रीतम श्रीवास्तव ने ही निर्देशित किया है. इस सीजन में निकितिन धीर, क्रांति प्रकाश झा, सौंदर्या शर्मा, आशीष विद्यार्थी, दयाशंकर पांडेय, चितरंजन त्रिपाठी और रोंजिनी चक्रवर्ती अहम रोल में नजर आने वाले हैं. ट्रेलर के लॉन्च के साथ वेब सीरीज के निर्माताओं ने अपनी मंशा जाहिर कर दी है. इसकी पंचलाइन में कहा गया है, ''रणनीति नहीं, राजनीति होगी''.

इससे साफ जाहिर होता है कि इस बार वेब सीरीज की कहानी के केंद्र में यूपी की सियासत रहेगी, जिसका सीधा मकसद विधानसभा चुनाव को भुनाना है. वैसे इस वेब सीरीज के दोनों मुख्य किरदार वास्तविक जीवन से लिए गए हैं, जिनका रसूख है. इन दोनों ही किरदारों की कहानी बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी और माफिया डॉन बृजेश सिंह के इर्द-गिर्द घूमती है. इस वक्त सियासी सरगर्मियों के बीच मुख्तार और बृजेश चर्चा में बने हुए हैं. मुख्तार जेल से विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं, तो बृजेश एमएलसी चुनाव.

वेब सीरीज 'रक्तांचल 2' के 2 मिनट 13 सेकंड के ट्रेलर में दिखाया गया है कि बाहुबली वसीम खान (निकितिन धीर) प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने का सपना संजोए हुए सियासत कर रहा है, लेकिन इसी बीच खबर आती है कि उसका दुश्मन नम्बर वन विजय सिंह (क्रांति प्रकाश झा) जिंदा है. वो छिपकर वसीम खान को चोट पहुंचा रहा है. यह सुनकर वसीम खान परेशान हो जाता है. विजय सिंह उससे सीधी लड़ाई की पुरजोर तैयारी करता है. इसके बाद कहानी का रुख एक बार फिर वसीम खान बनाम विजय सिंह हो जाता है.

देखिए वेब सीरीज ट्रेलर...

सच कहें तो वेब सीरीज 'रक्तांचल 2' उस दौर की कहानी है जब उत्तर प्रदेश की राजनीति की पूरी गतिशीलता बदलने वाली थी. इसकी कहानी चार मुख्य पात्रों को एक साथ लेकर आगे बढ़ती है. इसके मुख्य किरदार वसीम खान (निकितिन धीर) और विजय सिंह (क्रांति प्रकाश झा) के हैं. वसीम खान का किरदार मुख्तार अंसारी से प्रेरित है, जबकि विजय सिंह का किरदार बृजेश सिंह से प्रेरित है. इसके बाद तीसरा अहम किरदार रामानंद राय (आशीष विद्यार्थी) का है. उनके इशारे पर ही पूरी सियासत होती है, जिसकी पृष्ठभूमि रक्तरंजित है.

चौथा लेकिन अहम किरदार है महिला राजनेता सरस्वती देवी का, जिसे माही गिल कर रही हैं. सरस्वती देवी के किरदार को दूसरे सीजन में ज्यादा विस्तार दिया गया है. यह किरदार बसपा सुप्रीमो मायावती से प्रेरित नजर आता है, क्योंकि उनकी चाल-ढ़ाल और पहनावा बिल्कुल मायावती की तरह ही है. वैसे भी जिस दौर की कहानी वेब सीरीज में दिखाई गई है, उसमें मायावती और मुलायम सिंह यादव जैसे नेता सियासत के केंद्र में थे. रामानंद राय जैसे नेता लखनऊ की राजनीति में अहम रोल निभाते थे. मुख्यमंत्री बनाते और हटाते थे.

ऐसा कहा जा रहा है कि रामानंद राय का किरदार पूर्वांचल के बाहुबली नेता हरिशंकर तिवारी से प्रेरित है. इनका परिवार हालही में समाजवादी पार्टी में शामिल हुआ है. उनके दोनों बेटे भीष्म शंकर तिवारी को सपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है. हरिशंकर तिवारी बाहुबली के साथ ही पूर्वांचल के बड़े ब्राह्मण नेता के तौर पर जाने जाते रहे हैं. इस विधानसभा चुनाव में ब्राह्मणों के वोट बैंक को साधने के लिए ही तिवारी परिवार को अखिलनेश ने सपा में लिया है. इस तरह वेब सीरीज के किरदारों के बहाने इन बाहुबली नेताओं की कहानी भी पता चलेगी.

#रक्तांचल 2, #वेब सीरीज रिव्यू, #ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, Raktanchal 2 Review, Raktanchal Web Series Season 2 Trailer Review In Hindi, MX Player

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय