New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 फरवरी, 2023 03:58 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

''मैं कंट्रोवर्सी क्वीन कहलाने में सिर्फ सहज ही नहीं हूं, बल्कि मैं इसे पसंद भी करती हूं. आई लाइक इट. लोग हमेशा देखते हैं कि मैं असल जिंदगी मैं क्या हूं.'' सात साल पहले रोनित रॉय के टेलीविजन गेम शो 'डील और नो डील' में ये बातें कहने वाली ड्रामा क्वीन राखी सावंत ने वाकई में विवादों को अपना सहारा बना लिया है. वो आए दिन जब भी चर्चा में आती हैं, उसके पीछे कोई ना कोई विवाद जरूर होता है. बहुत कम देखा गया है कि वो अपने करियर या किसी नए प्रोजेक्ट की वजह से सुर्खियों में रही हों. ताजा मामला उनके नए पति आदिल खान दुर्रानी से जुड़ा हुआ है, जिनको राखी की शिकायत के बाद मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. वैसे ये पहली बार नहीं है जब राखी का अपने पति या ब्वॉयफ्रेंड के साथ विवाद हुआ है. उनके विवादों की फेहरिस्त लंबी है, लेकिन इसके मायने बड़े दिलचस्प हैं.

आइए सबसे पहले ये जानते हैं कि आदिल खान दुर्रानी के साथ राखी सावंत के विवाद की वजह क्या है. दरअसल, कुछ महीने पहले ही सोशल मीडिया में कुछ तस्वीरें वायरल हुई थीं, जिसमें राखी और आदिल को रजिस्ट्रार के ऑफिस में देखा गया था. दोनों को देखकर साफ हो गया था कि उन्होंने शादी या निकाह कर लिया है. बताया गया कि दोनों ने पिछले साल जुलाई में कोर्ट मैरिज की थी. लेकिन इतने महीने तक राखी जानबूझकर अपनी शादी को छुपाए रखीं. क्योंकि उनके पति का धर्म उनसे अलग था. इसके लिए उनको इस्लाम धर्म स्वीकार करके राखी से फातिमा बनना पड़ा था. अपनी शादी के बारे में राखी ने कहा था, ''हां मैंने और आदिल ने शादी कर ली है. हमने 2 जुलाई 2022 को शादी की थी. लेकिन आदिल ने मुझे इस शादी को उजागर करने से रोका था. इसीलिए मैंने पिछले सात महीने से इसे राज ही रखा.''

1_650_020823085334.jpgफिल्म और टीवी इंडस्ट्री की ड्रामा क्वीन राखी सावंत आए दिन विवादों में रहती हैं.

ये भी कहा गया कि यदि आदिल का नाम राखी के साथ जुड़ा तो वो बदनाम हो जाएंगे. इसकी वजह से उनके कुंआरी बहन कोई लड़का नहीं मिलेगा. इसलिए आदिल के कहने पर राखी इतने महीने चुप रहीं, लेकिन बड़ा सवाल ये है कि यदि दोनों के बीच प्यार था, तो बदनामी का डर कैसा? क्या प्यार करने वाले बदनामी से डरते हैं? यदि बदनामी का इतना ही डर था तो आदिल ने राखी से शादी ही क्यों की थी? दूसरी बात ये कि यदि आदिल ने ऐसी शर्त रखी थी, तो राखी ने उनसे शादी ही क्यों की थी? इन सभी सवालों के जवाब दोनों को देना चाहिए. हालांकि, इस शादी पर राखी का कहना है, ''मैं रितेश से अलग होने के बाद डिप्रेशन में थी. उसी वक्त आदिल उनकी जिंदगी में आए. कुछ वक्त साथ रहने के बाद उन्होंने शादी के लिए प्रपोज किया और मैंने स्वीकार कर लिया, क्योंकि मैं अपनी जिंदगी में सेटल होना चाहती थी.''

आरोप है कि शादी के बाद राखी सावंत को बिग बॉस मराठी में आने का न्योता मिला, तो उन्होंने अपनी बीमार की देखभाल की जिम्मेदारी आदिल को सौंप दी थी. उनके इलाज के लिए 10 लाख रुपए भी दिए थे. लेकिन वापस आने के बाद उनको पता चला कि आदिल ने उनको धोखा दे दिया है. उसने पैसे उनकी मां के इलाज में खर्च करने की बजाए अपने शौक पूरे करने में उड़ा दिए. इस वजह उनकी मां की हालत पहले से ज्यादा बिगड़ गई और अंतत: उनकी मौत हो गई. इतना ही नहीं राखी का ये भी आरोप है कि आदिल काफी समय से उनको टॉर्चर कर रहा है. बॉलीवुड में नाम कमाने के लिए उनके नाम का इस्तेमाल कर रहा था. उनसे अलग होकर अपनी नई गर्लफ्रेंड तनु के साथ रह रहा है. इसी से दुखी होकर उन्होंने मुंबई के ओशिवारा थाने में आदिल के खिलाफ एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर और धोखाधड़ी का केस दर्ज करा दिया.

वैसे ये पहली बार नहीं है कि राखी सावंत की जिंदगी में कोई ड्रामा हुआ है. इससे पहले कई बार वो अपने रिश्तों की वजह से सुर्खियों में रही हैं. सही मायने में कहा जाए तो ऐसे विवादों की वजह से ही उनका ब्रांड बना है, 'कंट्रोवर्सी क्वीन'. विवादों की आंच पर रोटियां सेंक कर ही वो अपना पेट भरती रही हैं. आदिल खान दुर्रानी से ठीक पहले उनका नाम रितेश नामक शख्स के साथ जुड़ा था. इस बार की तरह उस वक्त भी उन्होंने अपनी शादी को रहस्य बनाए रखा था, जिसका खुलासा बिग बॉस के 15वें सीजन में हुआ था. उस वक्त इस रियलिटी शो में भी रितेश को 'मिस्टीरियस हसबैंड' के रूप में परिचय कराया गया था. लेकिन बिग बॉस के घर से बाहर आते ही दोनों का रिश्ता टूट गया. कुछ समय पता चला कि अमेरिका में रहकर बिजनेस करने वाले रितेश पहले से ही शादीशुदा थे और एक बच्चे के पिता भी थे.

रितेश से बहुत पहले राखी सावंत दुल्हन के जोड़े में नजर आई थी. उस वक्त उनका नाम दीपक कलाल के साथ जुड़ा था. महाराष्ट्र का रहने वाला दीपक राखी से बडा़ ड्रामेबाज था. बताया गया कि दीपक और राखी ने अमेरिका में शादी रचाई है. हालांकि, इसके कुछ दिनों बाद ही सोशल मीडिया पर दोनों के बीच विवाद होने लगा. दोनों एक-दूसरे के खिलाफ वीडियो बनाकर डालने लगे. फिर बाद में कहा गया कि राखी ने दीपक से रिश्ता तोड़ लिया है. इसके बाद दीपक ने सोशल मीडिया पर लिखा था, ''पहले क्या बोली थी कि दीपक कलाल के साथ शादी करूंगी. पूरे 4 करोड़ तुझे मैंने गिन गिन के दिए. तूने क्या किया, निगल गई. दीपक कलाल का पैसा खा गई. तूने अगर चार दिन के अंदर मेरे पैसे नहीं लौटाए तो जिंदगी खराब कर दूंगा.'' हमेशा की तरह ये मामला भी राखी को कुछ दिनों तक सुर्खियों में रखने के बाद शांत हो गया.

इन सबसे पहले साल 2009 में एक टीवी रियलिटी शो 'राखी का स्वयंवर' आयोजित हुआ था. इसमें शामिल 11 लड़कों में से राखी ने एक एनआरआई इलेश पारुंजवाला को अपना हम सफर चुना था. शो में ही दोनों ने सगाई भी कर ली थी. लेकिन कुछ महीनों के बाद पता चला कि राखी और इलेश ने अपना रिश्ता तोड़ लिया है. दरअसल, ये सब एक ड्रामा था, जिसे पैसे कमाने के लिए राखी ने रचा था. इसे खुद उन्होंने एक इंटरव्यू में स्वीकार भी किया था. इस तरह से देखा जाए तो राखी के रिश्ते हर बार स्क्रिप्टेड नजर आए हैं. कभी पैसों के लिए तो कभी पॉपुलैरिटी के लिए उन्होंने कभी विवादों का सहारा लिया है, तो कभी शादी करके अपना नाम खबरों में किया है. इस बार मामला थोड़ा गंभीर नजर आ रहा है, क्योंकि थाना पुलिस हो चुका है. राखी के कथित पति की गिरफ्तारी भी हो चुकी है. लेकिन यकीन कीजिए राखी का ड्रामा कभी बंद नहीं होने वाला है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय