New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जुलाई, 2022 09:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

साधारण पृष्ठभूमि से निकले राजकुमार राव अपनी पीढ़ी में बॉलीवुड के सबसे काबिल अभिनेताओं में पहचाने जाते हैं तो उसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि एक्टर कभी भी एक जैसी भूमिकाओं में बंधे नजर नहीं आए. उन्होंने व्यावसायिक और गैर व्यावसायिक दोनों तरह के सिनेमा में अभिनय से धाक जमाई. उनकी रंग-बिरंगी एक्टिंग का जलवा दुनियाभर ने एक नहीं कई मर्तबा देखा है. जबकि एक्टर के रूप राजकुमार ने छोटी-मोटी भूमिकाओं से शुरुआत की थी और मुख्य अभिनेता के रूप में भी व्यावसायिक सिनेमा में कामयाब हुए.

लव सेक्स और धोखा से डेब्यू करने वाले राजकुमार ने अब तक दर्जनभर से कुछ कम छोटी-मोटी भूमिकाएं नहीं की होंगी. कई फिल्मों में तो उन्होंने एक सहयोगी कलाकार के रूप में काम किया. बावजूद याद नहीं आता कि एक्टर किसी फिल्म का कोई किरदार कभी कम प्रभावी नजर आया हो. चार-पांच फिल्मों के बाद पहली बार 'शाहिद' में उनके काम ने व्यापक रूप से लोगों का ध्यान खींचा. यूं तो उन्होंने अब तक करीब 30 फिल्मों में हर तरह के किरदार निभाए हैं. इसमें पुलिस अफसर (हाल ही में आई बधाई दो) की भूमिकाएं भी हैं. लेकिन ऐसी भूमिका नहीं है जिसमें पुलिस अफसर के रूप में उनका रफ टफ अवतार दिखा हो.

राजकुमार राव के करियर में हिट : द फर्स्ट केस साबित होगी लीक से हटकर फिल्म

अब साउथ की बॉलीवुड रीमेक 'हिट : द फर्स्ट केस' से एक्टर प्रशंसकों की यह शिकायत भी दूर करने जा रहे हैं. राजकुमार के करियर में यह लीक से हटकर बनी फिल्म नजर आ रही है. 'हिट : द फर्स्ट केस' असल में एक्शन थ्रिलर ड्रामा है. राजकुमार के साथ सान्या मल्होत्रा मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म अगले हफ्ते 15 जुलाई को रिलीज होगी. हालांकि कोरोना के बाद वाले रिलीज शेड्यूल में हिंदी बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की सोलो रिलीज नहीं हो पाएगी. हिट के साथ साथ तापसी पन्नू स्टारर स्पोर्ट्स बायोग्राफिकल ड्रामा 'शाबास मिठू' भी 15 जुलाई के दिन ही आ रही है. यह फिल्म दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज की कहानी है. दोनों फिल्मों के ट्रेलर पहले ही आ चुके हैं. हिट : द फर्स्ट केस में दिख रहे राजकुमार सचमुच हैरान करते नजर आ रहे हैं.

हिट का ट्रेलर नीचे देख सकते हैं. इसे दर्शकों ने खूब पसंद किया था:-

एक नहीं कई फिल्मों से अपनी काबिलियत साबित कर चुके हैं राजकुमार राव

वैसे यह पहली बार नहीं है एक्टर के किसी किरदार ने दर्शकों को अचंभे में डाला हो. कई ऐसे रोल गिनाए जा सकते हैं ज्सिअमें एक्टर का अभिनय बॉलीवुड के इतिहास में मील का पत्थर माना जा सकता है. यही वजह है कि अपनी पीढ़ी के सबसे काबिल अभिनेताओं की टॉप लिस्ट में उनका नाम भी नजर आता है. शाहिद, काई पो चे, सिटी लाइट्स, अलीगढ़, ट्रैप्ड, बरेली की बर्फी, न्यूटन, ओमेर्टा, शादी में जरूर आना, स्त्री, लूडो, रूही और बधाई दो जैसी फ़िल्में राजकुमार के एक्टिंग करियर का शानदार नमूना हैं. फिल्मोग्राफी में मसाला एक्शन थ्रिलर ड्रामा की भरपाई हिट: द फर्स्ट केस से होने की पूरी संभावना है.

टीसीरिज और दिल राजू की प्रोडक्शन में राजकुमार की कॉप एक्शन थ्रिलर का निर्देशन शैलेश कोलानू कर रहे हैं. बहुत छोटे बजट में बनी यह फिल्म सेम टाइटल मूल रूप से साल 2020 में तेलुगु में आई थी. शैलेश कोलानू ने इसी फिल्म के जरिए बतौर निर्देशक डेब्यू किया था. फिल्म की कहानी भी उन्होंने ही लिखी थी. मात्र 6 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब करीब अपनी लागत का दोगुना कमाई करने में कामयाब हुई थी. थ्रिलर फिल्मों को पसंद करने वाले दर्शकों ने विश्वक सेन स्टारर मूल फिल्म 'हिट' को खूब प्यार दिया था. यही वजह है कि तेलुगु में मेकर्स इसे एक सक्सेसफुल फ्रेंचाइजी के रूप में सेट करने की कोशिश कर रहे हैं. पहले पार्ट के हिंदी रीमेक के अलावा तेलुगु का दूसरा पार्ट हिट: द सेकंड केस मेकिंग प्रोसे में है.

राजकुमार हिट में पुलिस अफसर की ऐसी भूमिका कर रहे कि छा सकते हैं

ट्रेलर से पता चलता है कि राजकुमार राव ने क्राइम डिपार्टमेंट के होमिसाइड इंटरवेंशन टीम यानी 'हिट' के एक बेहतरीन पुलिस अफसर विक्रम की भूमिका निभाई है. ऐसा पुलिस अफसर जिसने मुश्किल से मुश्किल केस भी सॉल्व करने की क्षमता है भले ही उसमें कोई लीड नाम मात्र का भी ना हो. इस अफसर ने पहले भी कई केस हल कर अपनी काबिलियत का परिचय दिया है. अफसर अपनी कलिग नेहा से प्यार करता है. यह किरदार सान्या मल्होत्रा ने निभाया है. वह फिल्म में फोरेंसिक एक्सपर्ट की भूमिका में हैं. पुलिस अफसर के रूप एम् राजकुमार की भूमिका में कई रंग हैं. वे भले एक योग्य, ईमानदार और बहादुर अफसर के साथ अच्छे इंसान हैं मगर मेंटल डिसऑर्डर से भी ग्रस्त हैं.

अक्सर कई मौकों पर अपने अतीत की वजह से PTSD की वजह से जूझते हैं. उन्हें दवाएं लेनी पड़ती हैं और कई मर्तबा उनके मेंटल डिसऑर्डर का असर उनके सार्वजनिक व्यवहार और काम पर भी नजर आता है. बावजूद अपने काम की वजह से विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उन्हें खूब पसंद करते हैं. हिट के पास एक पेंचिंदा केस आता है. एक लड़की हाइवे पर कार खराब हो जाने के बाद गायब हो जाती है. उसे किसने और क्यों गायब किया यह बड़े रहस्य के रूप में सामने आता है. सिर्फ इतना पता है कि लड़की हाइवे से एक नीली कार में गई और फिर उसका कुछ पता नहीं चला.

हिट के पास लड़की के गायब होने का केस आता है- शायद उसे सॉल्व करने की जिम्मेदारी वरिष्ठ अफसर विक्रम को देते हैं. इसी के साथ साथ विक्रम की प्रेमिका नेहा भी गायब हो जाती है. विक्रम के लिए अब यह केस आधिकारिक जिम्मेदारी की बजाए निजी मसला भी बनता जाता है और इस तरह उसका मेंटल ट्रामा भी बढ़ता जाता है. मेंटल डिसऑर्डर से जूझ रहा पुलिस अफसर दोनों केस सॉल्व करने के दौरान तमाम उतार-चढ़ाव से होकर गुजरता है. चूंकि कोई स्पष्ट क्लू नहीं है- दोनों के गायब होने के पीछे ढेरों रहस्य हैं.

Hit: The First Caseहिट में राजकुमार राव एक पुलिस अफसर की भूमिका में हैं जो मेंटल डिसऑर्डर से जूझ रहा है.

रीमेक में किए गए हैं कई जरूरी बदलाव

पुलिस अफसर गुत्थी सुलझाने का प्रयास करता है. इस बीच एक एक कर अपराध के रास्ते खुलने लगते हैं और जांच के दायरे में कई लोग आते हैं. वह नीली कार भी जिसका जिक्र लड़की के गायब होने वाले केस के रूप में पहली बार आया था. इसके बाद दोनों गायब विक्टिम्स के आसपास के लोगों पर शक की सुई घूमती रहती है. शैलेश कोलानू के निर्देशन में संभवत: यही दिखाया जाएगा कि पुलिस अफसर के रूप में राजकुमार किस तरह केस सॉल्व करने में कामयाब होते हैं. यह भी सबसे बड़ा रहस्य है कि गायब करने के पीछे कौन हैं और क्या दोनों विक्टिम्स की जान बच पाती है अपराधी अपने किसी मकसद के लिए उनकी हत्या कर देते हैं.

मूल फिल्म का बैकड्राप तेलंगाना था. लेकिन हिंदी वर्जन का ट्रेलर देखने के बाद साफ़ पता चल रहा है कि दर्शकों की सहूलियत के हिसाब से मेकर्स ने बैकड्राप में कई चीजों में फेरबदल किया गया है. राजकुमार राव और सान्य के अलावा फिल्म में शिल्पा शुक्ला, संजय नार्वेकर, मिलिंद गुनाजी, दलीप ताहिल और जतिन गोस्वामी अहम किरदारों में नजर आ रहे हैं. फिल्म का म्यूजिक मिथुन और मनन भारद्वाज का है. ट्रेलर में तो विजुअल फिलहाल कैमरा और लाइट के लिहाज से बेहतर नजर आ रहा है. थ्रिलर ड्रामा की कहानी में दर्शकों को बांधे रखने की क्षमता है. राजकुमार और सान्या  जिस लेवल के एक्टर हैं उम्मीद करना चाहिए कि उनका परफोर्मेंस बधुया रहा.

अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो एक पुलिस अफसर के रूप में राजकुमार राव का यह किरदार भी लोगों के जेहन में लंबे वक्त तक बना रहेगा. कॉमेडी और दोसोअरी कई गंभीर भूमिकाओं में नजर आ चुके एक्टर यह भी साबित कर देंगे कि उनके कंधों में एक्शन थ्रिलर ड्रामा का बोझ ढोने की भी क्षमता है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय