New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 फरवरी, 2022 06:38 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बधाई हो साल 2018 में आई सुपरहिट फिल्म थी. कॉमेडी ड्रामा का निर्देशन अमित रविंद्रनाथ शर्मा ने किया था. आयुष्मान खुराना, नीना गुप्ता, गजराज राव, सुरेख सीकरी और सायना मल्होत्रा ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं. यह फिल्म एक उम्रदराज महिला के प्रेग्नेंट होने और उसके बाद उसके खुद के घर, परिवार, समाज की सोच को दर्शाती है. इसमें कोई शक नहीं कि बधाई हो साल 2018 की सबसे मनोरंजक फिल्म में शामिल तो है ही इसने कमाई के भी कीर्तिमान बनाए. कुल मिलकर दर्शकों का जबरदस्त मनोरंजन हुआ. मात्र 29 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी. अब बधाई हो का 'स्पिरिचुअल सीक्वल' बधाई दो 11 फरवरी को सिनेमाघरों में आ रही है.

बधाई दो में राजकुमार राव और भूमि पेडणेकर की जोड़ी नजर आने वाली है. यह फिल्म भी कॉमेडी ड्रामा ही है और इसमें 'लैवेंडर मैरिज' को कहानी का केंद्र बिंदु बनाया गया है. बधाई दो का निर्देशन हर्षवर्धन कुलकर्णी ने किया है. मेकर्स राजकुमार राव और भूमि की फिल्म को 'बधाई हो' के ब्रांड से ही बेचने की कोशिश करते दिख रहे हैं. पहले ही आ चुके फिल्म के ट्रेलर को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रिया दिख रही है. राजकुमार और भूमि दोनों बॉलीवुड के उम्दा कलाकारों में शामिल किए जाते हैं और पहले आई उनकी तमाम फिल्मों ने दर्शकों का खूब मनोरंजन भी किया है. बधाई हो जिस तरह कामयाब हुई उसके मद्देनजर बधाई दो से भी उम्मीदें की जा रही हैं.

badhai-do-650_021022035907.jpgबधाई दो में राज कुमार राव और भूमि पेडणेकर.

#1. तीसरी लहर के बाद पहली बड़ी फिल्म को हाथोंहाथ लेंगे दर्शक

तीसरी लहर के बाद कोई बड़ी फिल्म सिनेमाघर में रिलीज नहीं हुई है. बॉलीवुड की आख़िरी बड़ी फिल्म स्पोर्ट्स ड्रामा 83 आई थी जिसने किसी तरह 100 करोड़ की कमाई का आंकड़ा पार किया था. बधाई दो निश्चित ही एक बड़ी फिल्म है. पहली उम्मीद तो यही की जा सकती है कि सिनेमाघरों में रिलीज हो रही फिल्म को दर्शक हाथों हाथ लें. फिल्म का कॉन्सेप्ट नया है. सिनेमाघरों में कॉमेडी ड्रामा पसंद करने वालों के लिए यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है. दर्शक तो यही उम्मीद कर रहे होंगे कि बधाई हो की तरह बधाई दो भी मनोरंजक फिल्म साबित हो.

#2. बॉक्स ऑफिस पर बनाए बधाई हो जैसा कीर्तिमान

बधाई हो मात्र 29 करोड़ के बजट में बनी थी. इसने बॉक्स ऑफिस पर करीब 219 करोड़ की कमाई की थी. बधाई हो जब रिलीज हुई दर्शकों को एक अलग ही कहानी देखने को मिली. फिल्म के सारे किरदार दमदार थे. नीना गुप्ता के करियर में यह फिल्म टर्निंग पॉइंट साबित हुई. लैवेंडर मैरिज को दिखने वाली फिल्म बधाई दो से बधाई हो जैसी सफलता दोहराने की उम्मीद की जा सकती है. वैसे भी फिल्म को सिनेमाघरों में पर्याप्त स्क्रीन मिल रहे हैं. किसी फिल्म से मुकाबला भी नहीं है. टिकट खिड़की पर बधाई दो को करीब दो हफ्ते का समय मिलेगा. 25 फरवरी को आलिया भट्ट की गंगूबाई काठियावाड़ी रिलीज होगी.

#3. बधाई दो की सफलता से बॉलीवुड को भी सांस मिलेगी

बधाई दो के मेकर्स चाहेंगे कि फिल्म हिट हो. लेकिन फिल्म उद्योग के दूसरे निर्माताओं की भी नजरें बधाई दो के कारोबार पर रहेंगी. राजकुमार-भूमि की फिल्म अगर टिकट खिड़की पर बढ़िया प्रदर्शन करती है तो यह दूसरी फिल्मों के लिए रास्ता बनाएगी और बॉक्स ऑफिस पर वही रौनक नजर आएगी जो पिछले साल दीपावली के बाद दिखा था. पिछले कई महीनों से कोरोना महामारी ने फिल्म उद्योग पर बहुत बुरा असर डाला है.

#4. राजकुमार-भूमि की जोड़ी से उम्मीद

राजकुमार राव और भूमि जब कॉमेडी ड्रामा में दिखे हैं दर्शकों को एक मनोरंजक फिल्म मिली है. दोनों ना जाने कितनी मर्तबा रंग जमा चुके हैं. राजकुमार की आख़िरी फिल्म 'हम दो हमारे दो' पिछले साल ओटीटी पर स्ट्रीम हुई थी. हालांकि फिल्म दर्शकों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाई. राजकुमार इससे पहले रूही, लूडो और स्त्री में अपनी सफल कॉमिक टाइमिंग दिखा चुके हैं. बधाई दो में उन्हें लेकर उम्मीद की जा रही है तो वजहें वाजिब हैं.

जहां तक भूमि पेडणेकर की बात है तो उनकी आख़िरी फिल्म साल 2020 में आई दुर्गामती थी. हालांकि भूमि इस फिल्म से ख़ास असर छोड़ने में नाकाम रहीं. लेकिन इससे पाहले आई भूमि की कॉमेडी फ़िल्में भूत, पति पत्नी और वो, बाला, शुभ मंगल ज्यादा सावधान, शुभ मंगल सावधान, दम लगा के हईशा और टॉयलेट: एक प्रेमकथा ने खूब मनोरंजन किया. भूमि एक बार फिर से कॉमिक अंदाज में दिखने वाली हैं तो उनसे एक मनोरंजक फिल्म की उम्मीद की जा सकती है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय