New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 फरवरी, 2022 09:00 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड के पहले शोमैन राज कपूर ने हसरतों के साथ अपने सबसे छोटे और लाडले बेटे राजीव कपूर को बतौर हीरो जमाने की बहुत कोशिशें कीं, लेकिन 1983 में 'एक जान हैं हम' से बॉलीवुड डेब्यू करने वाले राजीव कभी वैसी बड़ी सफलता हासिल नहीं कर पाए जैसे उनके दूसरे भाइयों रणधीर-ऋषि कपूर या खानदान के अन्य एक्टर्स के नाम रही. राजकपूर के साथ उनकी इकलौती फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' ही ब्लॉकबस्टर साबित हुई. एक यही फिल्म है जिसकी वजह से बतौर हीरो राजीव कपूर को याद किया जाता है. बाद में असफलताओं का सिलसिला ऐसा आया कि राजीव कपूर फ़िल्मी परदे से पूरी तरह गायब ही हो गए. उन्होंने करीब 28 साल बाद कमबैक की कोशिश की थी.

दुर्भाग्य है कि सालों बाद उनकी कमबैक मूवी एक्टर की आख़िरी फिल्म साबित हो गई. राजीव कपूर का पिछले साल निधन हो गया था. यह फिल्म एक स्पोर्ट्स ड्रामा है जिसका टाइटल 'तुलसीदास जूनियर' है. इसमें संजय दत्त और चाइल्ड आर्टिस्ट वरुण बुद्धदेव अहम भूमिकाओं में नजर आ रहे हैं. फिल्म के कुछ पोस्टर सामने आ चुके हैं. असल में तुलसीदास जूनियर स्नूकर के खेल पर बनी फिल्म है. जिसमें एक पिता और उसके बेटे की प्रेरक कहानी दिखाने की तैयारी है. फिल्म को लेकर बहुत कुछ सामने तो नहीं आया है लेकिन माना जा रहा है कि मूवी में संजय दत्त स्नूकर कोच की भूमिका में हैं. जबकि वरुण उनके बेटे के किरदार में हैं. वे बेटे को प्रशिक्षित करते हैं जो बाद में स्नूकर का चैम्पियन भी बनता है. तुलसीदास जूनियर के जो पोस्टर आए हैं उनसे अंदाजा लगाया जा सकता है कि राजीव कपूर भी शायद फिल्म में एक स्नूकर खिलाड़ी की भूमिका में हैं.

tulasidas-jr-650_021922103013.jpgराजीव कपूर, संजय दत्त और वरुण.

तुलसीदास जूनियर की अनाउंसमेंट साल 2018 में हुई थी. मगर कोरोना महामारी की वजह से प्रोजेक्ट पर बुरा असर पड़ा. फिल्म बनकर तैयार थी और निर्माता रिलीज के लिए सेफ विंडो तलाश रहे थे. तुलासीदर जूनियर के मेकर्स ने फिल्म को अगले महीने 4 मार्च के दिन रिलीज करने का फैसला लिया है. कहानी और निर्देशन मृदुल महेंद्र का है. जबकि इसका निर्माण भूषण कुमार और आशुतोष गोवारिकर के प्रोडक्शन ने किया है.

तुलसीदास जूनियर स्नूकर पर बॉलीवुड की पहली फिल्म

बॉलीवुड ने यूं तो अलग-अलग खेलों की कहानियों पर स्पोर्ट्स फ़िल्में बनाई हैं- जिनमें क्रिकेट, बॉक्सिंग, एथलीट, गोल्फ, साइकिलिंग, कबड्डी और हॉकी जैसे खेल शामिल हैं. तमाम फिल्मों की कामयाबी उल्लेखनीय है. हालांकि अभी तक स्नूकर पर कोई फिल्म नहीं आई है. इस तरह तुलसीदास जूनियर स्नूकर पर बनने वाली बॉलीवुड की पहली फिल्म है. बॉक्स ऑफिस पर स्पोर्ट्स ड्रामा को देखने की दो बड़ी वजहें होंगी. एक तो स्नूकर जैसे खेल के बारे में बहुत सारे दर्शकों को नई जानकारियां मिलेंगी. दूसरा- करियर की आखिरी फिल्म में सालों बाद राजीव कपूर का काम भी आकर्षण का केंद्र होगा. संजय दत्त तो खैर फिल्म का सबसे बड़ा सेलिंग पॉइंट होंगे. शायद यह उनके करियर की इकलौती स्पोर्ट्स ड्रामा हो. याद नहीं आता कि संजय दत्त ने कभी कोई स्पोर्ट्स फिल्म की हो.

मुंबई में तुलसीदास की विशेष स्क्रीनिंग

इस बीच फिल्म की रिलीज से पहले मुंबई में तुलसीदास की विशेष स्क्रीनिंग रखी. स्क्रीनिंग भूषन कुमार ने आयोजित की थी और इसके जरिए राजीव कपूर को श्रद्धांजलि दी गई. स्क्रीनिंग के लिए कपूर खानदान एक साथ नजर आया. स्क्रीनिंग में कपूर खानदान से पहुंचने वाले प्रमुख लोगों में ऋषि कपूर के बेटे रणबीर कपूर, उनकी मां नीतू कपूर, अदार जैन, अरमान जैन, रीमा जैन, कुनाल कपूर और तमाम अन्य सेलिब्रिटी चेहरे शामिल रहे. स्क्रीनिंग राजीव कपूर के निधन की बरसी पर ही की गई. पिछले साल फरवरी में ही एक्टर का निधन हुआ था.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय