New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जनवरी, 2021 04:57 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सलमान खान (Salman Khan) बॉलीवुड के रियल दबंग कहे जाते हैं. फिल्म इंडस्ट्री में कहा जाता है कि भाईजान से पंगा नहीं लेने का, वरना करियर और जिंदगी दोनों बर्बाद हो जाती है. कई दशक से सलमान खान एकछत्र राज कर रहे हैं. बॉलीवुड की खान तिकड़ी में सबसे ज्यादा सफल और आज भी छाए रहने वाले इस एक्टर की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर नित-नए रिकॉर्ड बनाती हैं. यही वजह है कि सलमान की फिल्मों के साथ कोई भी एक्टर अपनी फिल्में रिलीज करने से कतराता है. किसी ने रिलीज करने की सोची भी, तो दबंग खान ने उसकी फिल्म की रिलीज डेट आगे खिसका देते हैं. लेकिन इस बार मामला गंभीर लग रहा है.

बॉलीवुड के हल्क यानी जॉन अब्राहम (John Abraham) ने इस बार ईद के मौके पर अपनी फिल्म 'सत्यमेव जयते 2' (Satyameva Jayate 2) को रिलीज करने का ऐलान कर दिया है. सभी जानते हैं कि ईद पर सिर्फ और सिर्फ सलमान खान की फिल्म ही रिलीज की जाती है. इस साल भी उनकी फिल्म 'राधे-योर मोस्ट वांटेड भाई' (Radhe: You Most wanted Bhai) होने के लिए तैयार है. इसकी सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. ऐसे में जॉन अब्राहम के इस ऐलान ने बॉलीवुड गलियारे में गर्मी बढ़ा दी है. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि इस ईद पर किसकी 'दिवाली' होने वाली है. कौन बाजी मारने वाला है?

s-650_012921033751.jpgसलमान खान और जॉन अब्राहम के बीच होगी कड़ी टक्कर

इस तरह ईद के मौके पर दर्शकों को सिनेमाघरों में 'राधे-योर मोस्ट वांटेड भाई' और 'सत्यमेव जयते 2' के बीच जबरदस्त टक्कर (Radhe VS Satyameva Jayate 2 on EID 2021) देखने को मिलेगी. सलमान खान और जॉन अब्राहम का अलग-अलग फैंस बेस है. ऐसे में दोनों की टक्कर के बीच फिल्म इंडस्ट्री का बहुत फायदा होने वाला है. बताया जा रहा है कि इससे सिंगल स्क्रीन थिएटर्स के मालिक काफी खुश हैं. उन्हें ईद के मौके पर बम्पर कमाई की उम्मीद है. हां, वो अलग बात है कि ईद पर कई सौ करोड़ की कमाई करने वाली सलमान की फिल्म को कुछ घाटा तो जरूर होने वाला है.

क्या जॉन को मना पाएंगे 'भाईजान'

वैसे सलमान की दबंग छवि को देखते हुए यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि हो सकता है कि जॉन अब्राहम अपनी फिल्म की रिलीज डेट आगे पीछे कर लें. ऐसा पहले भी हो चुका है. आपको याद होगा अक्षय कुमार की फिल्म 'लक्ष्मी बम' भी पहले ईद पर ही रिलीज होने वाली थी. अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया के जरिए बकायदा इसका ऐलान भी कर दिया था. मीडिया में इसे लेकर काफी चर्चा भी हुई. लोगों ने कहा कि अक्षय कुमार किसी की भी बात नहीं सुनते, ऐसे में वह सलमान की कहां सुनेंगे, लेकिन बाद में सबने देखा कि अक्षय की फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म पर ईद से पहले ही रिलीज कर दी गई.

...जब पीछे हट गए थे अक्षय कुमार

बताया जाता है कि मुंबई फिल्म सिटी के मेहबूब स्टूडियो में सलमान खान और अक्षय कुमार की मुलाकात हुई थी. दोनों को काफी देर तक एक साथ बातें करते हुए देखा गया था. इसके बाद ही अचानक अक्षय ने अपनी फिल्म की रिलीज डेट बदल दी थी. हालांकि, उनसे जब फिल्मों के क्लैश के बारे में पूछा गया, तो उनका कहना था, 'हां, हमारी मुलाकात हुई थी. लेकिन हमने फिल्मों के बीच किसी टक्कर का जिक्र तक नहीं किया. वो त्योहार का सीजन होगा और दो फिल्मों के बीच 6 हजार स्क्रीन्स का बंटवारा आसानी से हो सकता है. पहले भी फिल्मों के बीच टक्कर हो चुकी है. मुझे इसमें कोई दिक्कत नजर नहीं आती.'

बॉक्स ऑफिस पर क्लैश से नुकसान

फिल्म एग्जिबिटर अक्षय राठी की मानें तो दो फिल्मों को एक ही डेट पर रिलीज करना व्यापारिक दृष्टि से सही नहीं होगा. किसी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर परफॉर्म करने के लिए कम से कम दो सप्ताह का समय मिलना चाहिए. ऐसे में दूसरी फिल्म की रिलीज डेट को आगे बढ़ा देना चाहिए. फिल्मों की रिलीज को लेकर एक अच्छी योजना बनाई जानी चाहिए. इस तरह के क्लैश से बचना चाहिए. यदि तय प्लान के हिसाब से फिल्में रिलीज होती हैं, तो ईद तो छोड़िए इस बार दिवाली पर अक्षय कुमार की फिल्म 'रक्षा बंधन', शाहिद कपूर की 'जर्सी' और शाहरुख खान की 'पठान' भी आपस में टकराने वाली है.

मुबारक होती है सलमान की ईद

सलमान खान के लिए ईद हमेशा मुबारक ही होती है. ईद पर अबतक उनकी करीब 10 से ज्यादा फिल्‍में रिलीज हो चुकी हैं. हर बार उनकी फिल्में कमाई का एक नया रिकॉर्ड बनाती हैं. साल 2009 में वांटेड, 2010 में दबंग, 2011 में बॉडीगार्ड, 2012 में एक था टाइगर, 2014 में किक, 2015 में बजरंगी भाईजान, 2016 में सुल्तान, 2017 में ट्यूबलाइट, 2018 में रेस 3 और 2019 में भारत रिलीज हुई थी. पिछले 10 साल से लगातार उनकी फिल्में रिलीज हो रही हैं. इसमें ट्यूबलाइट फिल्म को छोड़ दिया जाए, तो तकरीबन हर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया था. अधिकतर फिल्में 100 करोड़ कमाई क्लब में शामिल हुई थीं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय