New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मई, 2021 10:50 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना महामारी के इस निर्दयी काल में जहां बच्चे अपने माता-पिता का शव तक लेने से इंकार कर दे रहे हैं, उन्हें अस्पताल के बाहर तड़पता हुआ छोड़कर फरार हो जा रहे हैं, ऐसे में वक्त बॉलीवुड में एक ऐसा शख्स है, जो स्टारडम के शिखर पर पहुंचने के बाद भी अपने परिवार को सबकुछ मानता है. आज भी अपने माता-पिता, भाई-बहन और उनके परिवार के साथ एक ही छत के नीचे रहता है. यहां तक कि अपने परिवार के कई सदस्यों के लिए रोजगार का जरिया भी है. घर ही नहीं समूची फिल्म इंडस्ट्री उसे 'भाईजान' के नाम से बुलाती है. जी हां, हम बात कर रहे हैं सुपरस्टार सलमान खान की, जिनकी मोस्ट अवेडेट फिल्म 'राधे- योर मोस्ट वांटेड भाई' (Radhe-Your Most Wanted Bhai) ईद के मौके पर 13 मई को सिनेमाघरों और ओटीटी प्लेटफॉर्म ZEE5 पर एक साथ रिलीज होने जा रही है.

सलमान खान अपनी दबंग अदाकारी के लिए तो पूरी दुनिया में जाने जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतने बड़े स्टार होने बावजूद वो अपने रिश्तों को संजोकर रखते हैं. जहां एक-दो फिल्में हिट होते ही, थोड़ा पैसा कमाते ही, बॉलीवुड के ही कुछ कलाकार अपनी फैमिली से दूर नए घर में शिफ्ट होने लगते हैं, वहीं आज भी सलमान अपने परिवार के साथ मुंबई के गैलेक्सी अपार्टमेंट में रहते हैं. सलमान रिश्ते बनाना और निभाना बखूबी जानते हैं. केवल परिवार ही नहीं बाहर भी जो भी एक बार सलमान खान से जुड़ता है, वो उनसे हमेशा के लिए जुड़ा रह जाता है. उनके परिवार की परंपरा ही ऐसी है. उनका घरेलू नौकर गंगाराम पिछले 40 साल से उनके परिवार के सदस्य के रूप में साथ रहता है. इतना ही नहीं उनका बॉडीगार्ड शेरा 26 साल से उनके साथ साए की तरह रहता है. हर जगह उनकी सुरक्षा करता है.

650_051021094758.jpgसलमान के परिवार में हिंदू, मुस्लिम और क्रिश्चियन सभी धर्मों के लोग हैं, एक ही छत के नीचे रहते हैं.

'दबंग खान' जितने अच्छे एक बेटे हैं, उतने ही अच्छे भाई भी हैं. भाइयों से जितना प्यार है, उससे ज्यादा बहनों से है. कैसी भी परिस्थितियां हो बहन अलवीरा खान और अर्पिता खान हमेशा उनका साथ देती हैं. वह भी अपने भाई-बहनों के लिए हरदम, हरवक्त खड़े नजर आते हैं. हर त्योहार और समारोह सलमान अपने परिवार वालों के साथ ही मनाते हैं. उनके परिवार में करीब 18 से 20 सदस्य हैं. उनके पिता सलीम खान, मां सलमा खान, दूसरी मां हेलेन, भाई अरबाज खान, सोहैल खान, बहन अलवीरा, अर्पिता, सोहैल की पत्नी सीमा सचदेव, अलवीरा के पति अतुल अग्निहोत्री, अर्पिता के पति आयुष शर्मा, इन सबके बच्चे एक परिवार के साथ नजर आते हैं. सलमान अपनी फैमिली को मिनी इंडिया मानते हैं. उनके परिवार में हिंदू, मुस्लिम और क्रिश्चियन सभी धर्मों के लोग हैं. सभी एक ही छत के नीचे रहते हैं.

एक बार कपिल शर्मा ने अपने शो में सलीम खान से पूछा कि अच्छे इंसान की पहचान क्या होती है, तो उन्होंने कहा, 'देखो पहचान तो बहुत सी है, लेकिन मामूली सी बात मैं बताता हूं. ज‍िसका सबसे पुराना दोस्त हो और नौकर. वो शख्स सबसे अच्छा इंसान माना जाता है. मेरे घर में नौकर गंगाराम परिवार का अहम हिस्सा है. सलमान की मां सलमा शादी करके जब आईं तो दहेज में गंगाराम को ले आई थीं. तब से वह हम लोगों के साथ है और सभी उससे प्यार करते हैं. सलमान और उनके दोनों भाई गंगाराम को मामा राम कहकर बुलाते हैं. एक बार मैंने गंगाराम को किसी बात पर डांट दिया, तो मेरी पत्नी सलमा ने मुझसे छह महीने तक बात नहीं की थी.' किसी इंसान और उसके साथ रिश्ते की कद्र शायद इसे ही कहते हैं. वरना आजकल लोग नौकरों के साथ बहुत बुरा सलूक करते हैं. उन्हें नीचा दिखाते रहते हैं.  

सलमान खा के बॉडीगार्ड शेरा को आज हर कोई जानता है. वह खुद में एक सेलीब्रिटी बन चुका है. शेरा हर समय सलमान खान के साथ रहता है और उनकी सुरक्षा करता है. उसका असली नाम गुरमीत सिंह जॉली है. साल 1995 में एक पार्टी के दौरान शेरा की मुलाकात सलमान खान से हुई थी. इसके बाद एक बार सलमान खान चंडीगढ़ गए जहां भीड़ में वो बुरी तरह फंस गए. तब सोहेल ने सोचा कि सलमान को किसी अच्छे बॉडीगार्ड की जरूरत है. तब उनके दिमाग में शेरा आया. उन्होंने शेरा को बॉडीगार्ड बनने का ऑफर दिया, तो उन्होंने तुरंत हां कर दिया. 26 साल बीत गए, तब से आज तक शेरा सलमान खान के साथ है. शेरा के लिए सलमान किसी भगवान से कम नहीं हैं. वह उनको 'मालिक' कहकर संबोधित करता है. शेरा की सैलरी सालाना 2 करोड़ से ज्यादा है. यानी कि हर महीने करीब 16 लाख रुपये मिलते हैं.

सलमान खान को बॉलीवुड का रॉबिनहुड कहा जाता है, क्योंकि वह हर किसी की मदद के लिए हरदम तैयार रहते हैं. किसी का करियर ढ़लान पर हो या फिर किसी को एक लॉन्च करना हो, सलमान खान उनके लिए उम्मीद की किरण होते हैं. कपिल शर्मा जैसे कॉमेडियन के सितारे जब गर्दिश में थे, उस वक्त उनको भी सलमान खान का ही सहारा मिला. वो द कपिल शर्मा शो के प्रोड्यूसर हैं. इतना ही नहीं सलमान को उनके बड़े दिल के लिए भी जाना जाता है. चैरेटी में सलमान कभी पीछे नहीं रहते हैं. कोरोना महामारी के इस बुरे दौर में सलमान खान ने 25 हजार सिने वर्कर्स की मदद करने का फैसला लिया है. वह प्रत्येक श्रमिकों को 1500 रुपये दान करेंगे. इन 25000 श्रमिकों में खासतौर पर तकनीशियन, मेकअपमैन, स्टंटमैन और स्पॉटबॉय शामिल हैं, जो शूटिंग नहीं होने की वजह से इस वक्त पाई-पाई को मोहताज हैं.

#सलमान खान, #राधे, #सलीम खान, Salman Khan, Radhe Your Most Wanted Bhai, Salim Khan

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय