New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 मार्च, 2022 12:23 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

एसएस राजामौली की फिल्म 'बाहुबली' के जरिए पैन इंडिया सुपरस्टार बने प्रभास की पूरे देश में जबरदस्त फैन फॉलोइंग है. यही वजह है कि उनकी फिल्मों का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है. 'बाहुबली' के बाद प्रभास फिल्म 'साहो' में नजर आए थे. लेकिन ये फिल्म लोगों को पसंद नहीं आई. बॉक्स ऑफिस पर भी फिल्म की हालत बहुत खराब थी. इसके बाद जब उन्होंने राधा कृष्ण कुमार की फिल्म 'राधे श्याम' साइन की, तो दर्शकों को लगा कि इस बार कुछ बेहतर लेकर आएंगे. लेकिन सच कहें तो हर किसी को निराशा हाथ लगी है.

दर्शकों से लेकर समीक्षकों तक की राय में फिल्म 'राधे श्याम' बहुत ही बोरिंग है. इसकी कहानी इतनी कमजोर और निरस है कि लोगों को थियेटर में बैठे-बैठे सिरदर्द होने लगता है. इसका असर बॉक्स ऑफिस पर भी दिखा है. फिल्म ने पहले ही दिन उम्मीदों के विपरीत 42 करोड़ रुपए ही कमाए हैं. वो तो भला हो फिल्म का तेलुगू वर्जन का, जहां प्रभास के डाई हार्ट फैंस बड़ी संख्या में हैं, वहां से फिल्म ने 38 करोड़ कमाई की है, वरना हिंदी और तमिल वर्जन का कलेक्शन देखकर तो मेकर्स बेहोश ही हो जाते.

वैसे किसी भी फिल्म को रूपहले पर्दे पर देखना जितना सुखद और आसान लगता है, उसके निर्माण की प्रक्रिया उतनी ही ज्यादा कठिन और महंगी होती है. फिल्म की कहानी, स्क्रिप्ट, शूटिंग, डायरेक्शन, एक्टिंग से लेकर एडिटिंग और म्यूजिक तक की तैयारी के लिए एक बड़ा बजट तैयार करना पड़ता है. इतना ही नहीं फिल्म बन जाने के बाद इसे सिनेमाघरों तक ले जाने की प्रक्रिया में डिस्ट्रीब्यूटरों और एग्जीबिटरों की मदद ली जाती हैं. इसमें उनकी मेहनत के हिसाब से मुनाफे में हिस्सा तय किया जाता है.

इतनी लंबी प्रक्रिया के बाद जब कोई फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल हो जाती है, तो केवल हीरो-हिरोइन का नाम और साख ही खराब नहीं होता, बल्कि प्रोड्यूसर, डायरेक्टर से लेकर डिस्ट्रीब्यूटर और एग्जीबिटर को भारी नुकसान उठाना पड़ता है. कई बार तो उनके ऊपर बैंक का इतना ज्यादा लोन हो जाता है कि कुछ प्रोड्यूसर हमेशा के लिए बर्बाद हो जाते हैं. बॉलीवुड में भी ऐसी कई फिल्में बनी हैं, जिन पर पैसा पानी की तरह बहाया गया है, लेकिन रिलीज होने के बाद वो बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई हैं.

ra1_650_031222070621.jpg

आइए ऐसी ही कुछ हिंदी फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिनकी कमाई बजट के मुकाबले बहुत कम रही है...

1. फिल्म- 83

रिलीज डेट- 24 दिसंबर, 2021

बजट- 270 करोड़ रुपए

कमाई- 193 करोड़ रुपए

कोरोना काल में सिनेमाघरों में रिलीज हुई कबीर खान के निर्देशन में बनी मल्टीस्टारर फिल्म '83' की बॉक्स ऑफिस पर असफलता ने पूरी फिल्म टीम को निराश कर दिया. इस फिल्म का बजट करीब 270 करोड़ बताया जा रहा है. फिल्म मेकर्स ने जी खोलकर इसकी मेकिंग में पैसा खर्च किया था. शूटिंग, प्रोडक्शन से लेकर प्रमोशन तक पैसा पानी की तरह बहाया गया. इसके अलावा कोरोना की वजह से थियेटर में बैन लगने की वजह से फिल्म की रिलीज रोकनी पड़ी, जिसकी वजह से भी प्रोडक्शन कास्ट बढ़ गया. इन सबके बावजूद फिल्म ने 193 करोड़ रुपए का ही कलेक्शन किया. इस तरह इसे मेगा फ्लॉप फिल्म की संज्ञा दी गई है. आलम ये है कि फिल्म के लीड एक्टर रणवीर सिंह को मेकर्स का घाटा कम करने के लिए अपनी फीस तक में कटौती करनी पड़ी. इस फिल्म से मेकर्स को बहुत ज्यादा उम्मीदें थीं.

2. फिल्म- जीरो

रिलीज डेट- 21 दिसंबर 2018

बजट- 200 करोड़ रुपए

कमाई- 115 करोड़ रुपए

रोमांटिक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म 'जीरो' को आनंद एल राय ने निर्देशित और रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के सहयोग से कलर येलो प्रोडक्शंस ने निर्मित किया है. इसकी कहानी हिमांशु शर्मा ने लिखी है. फिल्म में अनुष्का शर्मा, कैटरीना कैफ और शाहरुख खान लीड रोल में है. इसमें शाहरुख का किरदार बउआ सिंह बहुत मशहूर हुआ था. फिल्म के लिए खुद SRK ने बहुत मेनहत की थी. इसके प्रोडक्शन से लेकर प्रमोशन तक में वो खुद टीम के साथ शामिल रहे थे. लेकिन फिल्म लोगों को पसंद नहीं आई और बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई. इस फिल्म की असफलता के बाद करीब दो वर्षों तक शाहरुख के पास कोई काम नहीं था. अभी वो पठान की शूटिंग कर रहे हैं.

3. बॉम्बे वेलवेट

रिलीज डेट- 15 मई, 2015

बजट- 120 करोड़ रुपए

कमाई- 43 करोड़ रुपए

अनुराग कश्यप निर्देशित मल्टीस्टारर 'बॉम्बे वेलवेट' एक क्राइम थ्रिलर फिल्म है, जो इतिहासकार ज्ञान प्रकाश की किताब 'मुंबई फेबल्स' पर आधारित है. इसे अनुराग कश्यप ने निर्देशित किया था. फिल्म में रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और करण जौहर जैसे कलाकारों के साथ के के मेनन, मनीष चौधरी, विवान शाह, वरुण ग्रोवर और सिद्धार्थ बसु अहम किरदारों में थे. 120 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने पहले हफ्ते में महज 23 करोड़ की कमाई थी. फिल्म समीक्षकों और दर्शकों से मिले नकारात्मक समीक्षाओं के बाद बॉक्स ऑफिस पर मिली विफलता को देखते हुए इसे 'कमर्शियल डिजास्टर' घोषित कर दिया गया था.

4. ठग्स ऑफ हिंदुस्तान

रिलीज डेट- 28 दिसंबर, 2018

बजट- 300 करोड़ रुपए

कमाई- 151 करोड़ रुपए

विजय कृष्णा आचार्य के निर्देशन में बनी फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' में अमिताभ बच्चन, आमिर खान, कैटरीना कैफ और फातिमा सना शेख जैसे बेहतरीन कलाकार अहम किरदारों में हैं. यह एक पीरियड ड्रामा फिल्म है, जो साल 1839 में आई Meadows Taylor के नॉवेल Confessions of a Thug पर आधारित है. इस फिल्म में एक ठग अपने पूरे गैंग के साथ अंग्रेज सरकार से टकराता दिखता है. फिल्म में बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्टनिस्ट आमिर खान के होने की वजह से मेकर्स से लेकर दर्शकों तक की उम्मीद ये थी कि फिल्म ऐतिहासिक होगी और बॉक्स ऑफिस पर नए रिकॉर्ड बनाएगी. लेकिन ये फिल्म कमजोर निर्देशन की भेंट चढ़ गई. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई थी.

5. साहो

रिलीज डेट- 30 अगस्त, 2019

बजट- 350 करोड़ रुपए

कमाई- 302 करोड़ रुपए

प्रभास की पैन इंडिया फिल्म साहो को 350 करोड़ के बिग बजट में तैयार किया गया था. ये बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्मों में से एक है. फिल्म ने भारत में महज 302 करोड़ रुपए की कमाई की थी, हालांकि दुनियाभर में इस फिल्म की रिलीज से लागत की रिकवरी हो सकी थी. फिल्म ने दुनियाभर में 433 करोड़ का कलेक्शन किया था. फिल्म में प्रभास के साथ श्रद्धा कपूर, जैकी श्रॉफ, नील नितिन मुकेश, अरुण विजय और चंकी पांडे जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. इस एक्शन थ्रिलर फिल्म से बहुत ज्यादा उम्मीदें थीं.

#राधे श्याम, #बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, #प्रभास, Most Expensive Flop Movies, Most Expensive Hindi Movies, Biggest Flops Hindi Movie

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय