New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 मई, 2021 10:40 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

ईद पर हर साल लोगों को दो चीजों का बेसब्री से इंतजार होता है. पहला चांद के दीदार का, दूसरा 'भाईजान' की फिल्म का. एक तरफ कोरोना महामारी की वजह से दहशतजदा बॉलीवुड के कई फिल्म मेकर्स ने अपनी फिल्मों की रिलीज टाल दी, वहीं दूसरी तरफ सुपरस्टार सलमान खान ने अपनी कमिटमेंट के अनुसार अपने फैंस के लिए निश्चित समय पर अपनी फिल्म 'राधे- योर मोस्ट वांटेड भाई' (Radhe-Your Most Wanted Bhai) को रिलीज कर दिया है. इस फिल्म को आज से देश-दुनिया के सिनेमाघरों और ओटीटी प्लेटफॉर्म ZEE5 पर देखा जा रहा है. आलम ये है कि फिल्म का ऑफिशियल रिलीज़ प्लेटफॉर्म ZEE5 का सर्वर ही क्रैश हो गया है.

फिल्म 'राधे- योर मोस्ट वांटेड भाई' रिलीज़ के कुछ ही घंटों के भीतर जिस तरह की प्रतिक्रिया मिल रही है, वह फिल्म इंडस्ट्री और दुनिया भर में सलमान खान की लोकप्रियता और फैन फॉलोइंग को दर्शा रही है. इस फिल्म में सलमान खान के साथ दिशा पटानी, रणदीप हुड्डा और जैकी श्रॉफ भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में नज़र आ रहे हैं. सलमान खान फिल्म्स ने जी स्टूडियो के साथ मिलकर प्रस्तुत किया है. सलमा खान, सोहेल खान और रील लाइफ प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा इसे प्रोड्यूस किया गया है. इसे ZEE5 पर 'पे-पर-व्यू' मॉडल पर जीप्लेक्स पर देखा जा सकता है. डीटीएच प्लेटफॉर्म जैसे डिश, डी2एच, टाटा स्काई और एयरटेल पर भी उपलब्ध है.

untitled-2-650_051321074038.jpgसलमान खान की फिल्म 'राधे- योर मोस्ट वांटेड भाई' एक टिपिकल बॉलिवुड फिल्‍म है.

सलमान की अपनी खास फैन फॉलोइंग है!

बॉलीवुड के कई सुपरस्टार ऐसे हैं, जिनकी फिल्में अच्छी हैं या बुरी, ये हमारे जैसे फिल्म क्रिटिक्स तय नहीं करते. इन सितारों की भयंकर फैन फॉलोइंग है, लाखों चाहने वाले हैं, जो क्रिटिक्स की राय जाने बगैर सिर्फ अपने हीरो को देखने के लिए सिनेमाघरों में जाते हैं. एक, दो बार नहीं कई बार उनकी फिल्मे देखते हैं. उनके जैसा स्टाइल, लुक और एक्शन कॉपी करने की कोशिश करते हैं. सलमान खान ऐसे सितारों की फेहरिस्त में पहले नंबर पर आते हैं. भाईजान के फैंस उनको 'भगवान' मानते हैं. फिल्म में उनकी एंट्री होते ही सीटियों और तालियों की आवाज से थियेटर गूंज उठता है. वो दिगर बात है कि इस वक्त सिनेमाघरों से ज्यादा ओटीटी पर फिल्म देखी जा रही है.

सेट फॉर्मूले पर बनती हैं ज्यादातर फिल्में

पहले फिल्म इंडस्ट्री में इमोशन और कड़ी मेहनत के साथ फिल्में बनती थीं, लेकिन अब फिल्म हिट कराने का एक सेट फॉर्मूला होता है. इसके तहत हिट हो रही फिल्मों के हिसाब से या एक्टर की पॉपुलरिटी के हिसाब से एक फार्मूला बनाया जाता है. फिर किस अनुपात में क्या रहेगा, ये तय किया जाता है. जैसे कि एक्शन कितना होगा, रोमांस कैसा होगा, कॉमेडी कैसी होगी या फिर डायलॉग्स कैसे होंगे. इन सबके बीच एक-दो आइटम सॉन्ग का भी ध्यान रखा जाता है. अक्षय कुमार की तरह सलमान खान की फिल्में भी अब सेट फार्मूले पर आने लगी हैं. कभी 'लवर बॉय' रहे सलमान, इस इमेज को तोड़ अब 'दबंग' हो गए हैं. उनकी फिल्मों में इसका असर दिखता है.

टिपिकल बॉलिवुड फिल्‍म है सलमान की राधे

'राधे- योर मोस्ट वांटेड भाई' भी एक टिपिकल बॉलिवुड फिल्‍म है. इसमें जबरदस्त ऐक्‍शन है, ड्रामा है, अच्छी कॉमेडी है, शानदार डायलॉग्‍स हैं, आइटम सॉन्ग भी हैं, लेकिन पटकथा के पैमाने पर फिल्म मात खा जाती है. हालांकि, सलमान खान ने अपने स्टाइल से फिल्म में रंग भरने की पूरी कोशिश की है. निर्देशक प्रभु देवा ने इससे पहले सलमान की फिल्म वॉन्टेड को भी निर्देशित किया था, फिल्म राधे में भी उन्होंने पूरी मेहनत की है, जिससे की दर्शकों का भरपूर मनोरंजन हो सके. खतरनाक ऐक्‍शन और रणदीप हुड्डा जैसे जबरदस्‍त विलेन की वजह से फिल्‍म अंतिम वक्त तक आपको बांधे रखेगी. रणदीप हुड्डा की एक्टिंग का तो कहना ही क्या, शानदार.

हीरो पर भारी है विलेन का किरदार

वैसे सलमान खान की एक खासियत है, जो पिछले एक दशक से ज्यादा देखने को मिल रही है, वो अपनी फिल्मों में अपने पैरेलल एक ऐसे कलाकार को अवसर देते हैं, जिसका कैरेक्टर उस फिल्म की जान होता है. उस कलाकार के अच्छे अभिनय की उतनी तारीफ होती है, जितनी की सलमान खान की होती है. कई बार तो दूसरा कलाकार अपने अभिनय के दम पर सलमान खान से आगे भी निकल जाता है. फिल्म भारत में सुनील ग्रोवर हों या बजरंगी भाईजान में नवाजुद्दीन सिद्दकी या फिर फिल्म सुल्तान में एक्टर अनंत शर्मा, इन सभी कलाकारों की तारीफ हुई. ऐसे बहुत कम एक्टर होते हैं, जो अपनी फिल्म दूसरे कलाकार की लोकप्रियता पचा पाते हैं.

विलेन के रोल में छा गए रणदीप हुड्डा

फिल्म में रणदीप हुड्डा के लुक और एक्टिंग दोनों की सराहना हो रही है. विलेन के रोल में उन्होंने अपनी गहरी छाप छोड़ी है. वैसे तो कई विलेन हैं, लेकिन रणदीप के आगे सब फीके नजर आते हैं. फिल्म में रणदीप ड्रग्स माफिया बने हैं, तो सलमान पुलिस अफसर. इन दोनों के बीच फाइट के कई सीन हैं, ऐसे हैं जिसे देखकर दर्शकों की सांसें थम जाएंगी. फिल्‍म में जबरदस्‍त ऐक्‍शन है, जो नया भी है और स्‍टाइलिश भी है. पर्दे पर जब भी सलमान और रणदीप एक साथ नजर आते हैं, बांछें खिल उठती हैं, बेहतरीन एक्टिंग और एक्शन देखने को मिलता है. एक्शन सीन को असरदार बनाने के लिए साउथ कोरिया के सबसे बड़े एक्शन स्टार वोन ताए की सेवाएं ली गई हैं.

भाईजान के फैंस के लिए है फिल्म राधे 

सोशल मीडिया पर भी फिल्म राधे को लेकर शानदार प्रतिक्रियाएं मिल रही है. ट्विटर पर #Radhe और #SalmanKhan ट्रेंड कर रहा है. सोशल मीडिया यूजर्स इसे फुल ऑन एंटरटेनमेंट मसाला फिल्म बता रहे हैं. कई यूजर्स तो इसे सलमान खान की अभी तक की सबसे अच्छी फिल्म तक कह रहे हैं. उनका कहना है कि काफी अर्से बाद कोई धमाकेदार फिल्म आई है, जिसे फैमिली के साथ देख सकते हैं. वैसे भी कोरोना के कहर के बीच पूरे देश में हर तरफ इतनी नकारात्मकता फैल गई है कि जीना मुश्किल हो गया है. महामारी में बीमारी की वजह से अवसाद का माहौल है. ऐसे में सलमान खान की फिल्म बिना दिमाग लगाए एक बार देखी जा सकती है. यदि आप भाईजान के फैंन हैं, तो आपके लिए सोने पर सुहागा.

#राधे, #राधे रिव्यू, #सलमान खान, Radhe Movie Review In Hindi, Salman Khan, Eid Blockbuster

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय