New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 फरवरी, 2022 12:46 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉक्स ऑफिस पर बहुत धीमी ओपनिंग के बावजूद अल्लू अर्जुन की 'पुष्पा: द राइज' के हिंदी वर्जन ने 100 के एलिट क्लब में जगह बना ली है. इसी के साथ साउथ की ब्लॉकबस्टर मूवी ने एक अनोखा रिकॉर्ड भी बनाया. यह फिल्म 100 करोड़ कमाने वाली हिंदी की उन टॉप 10 फिल्मों में जगह बना ली है जिन्होंने बहुत ज्यादा वक्त लिया. पुष्पा को लिस्ट में तीसरा स्थान मिला है. बताने की जरूरत नहीं कि अल्लू की मूवी की कमाई फिल्म ट्रेड सर्किल में हैरानी का विषय है. हिंदी वर्जन ने धुआंधार कमाई तो की ही, फिल्म की ओवरऑल रिकॉर्ड तोड़ कमाई हुई है. जबकि बॉक्स ऑफिस पर पुष्पा की टक्कर दो बड़ी फिल्मों- हॉलीवुड की स्पाइडरमैन: नो वे होम और बॉलीवुड की स्पोर्ट्स ड्रामा 83 से थी. बावजूद पुष्पा पर दोनों फिल्मों का कोई असर नहीं दिखा.

पुष्पा का वर्ड ऑफ़ माउथ इतना तगड़ा था कि फिल्म ने बेहद मामूली ओपनिंग भले हासिल की मगर उसकी कमाई निरंतर बनी रही. अल्लू की फिल्म के हिंदी वर्जन ने 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने में 45 दिनों का वक्त लिया. 100 करोड़ के एलिट क्लब में शामिल टॉप 5 फिल्मों की लिस्ट देखें तो सबसे ऊपर सैफ अली खान की एक्शन एंटरटेनर रेस 2 है. रेस 2 को 100 करोड़ कमाने में 63 दिनों का वक्त लगा था. इसके बाद नंबर आता है अजय देवगन की फिल्म सिंघम का जिसने 50 दिनों में 100 करोड़ के बेंचमार्क को पार किया. इस लिहाज से सिंघम के बाद पुष्पा अब बोल बच्चन के साथ तीसरे नंबर पर है.

बोल बच्चन अजय देवगन और अभिषेक बच्चन की फिल्म है और इसने भी 45 दिनों का वक्त लिया था. लिस्ट में अजय की एक और फिल्म शिवाय भी शामिल है जिसने 32 दिनों में 100 करोड़ कमाए थे.

pushpaपुष्पा की कमाई ऐतिहासिक है.

पुष्पा ने भले ही 100 करोड़ कमाने में 100 दिनों का वक्त लिया, लेकिन अन्य फिल्मों के मुकाबले उसे ज्यादा मुश्किल हालात से गुजरना पड़ा. बॉक्स ऑफिस पर दमदार फिल्मों से मुकाबला तो था ही, माना जा सकता है कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर ने भी पुष्पा को बहुत नुकसान पहुंचाया. पुष्पा क्रिसमस वीक से पहले आई थी. फिल्म के हिंदी वर्जन का प्रमोशन बहुत नहीं किया गया था. स्क्रीन भी ज्यादा नहीं मिले थे. लेकिन जो दर्शक पुष्पा देखकर सिनेमाघर से बाहर निकले उनकी प्रतिक्रियाओं ने फिल्म के लिए जबरदस्त माहौल बनाया.

ये चीजें नहीं हुई होती तो बहुत कम समय में फिल्म कमा लेती 100 करोड़ रुपये

फिल्म को बढ़िया वर्ड ऑफ़ माउथ मिला और इसका सकारात्मक असर ये हुआ कि फिल्म की कमाई दिनों दिन बढ़ती गई. यहां तक कि दर्शकों की दिलचस्पी देखते हुए सिनेमाघरों में पुष्पा के शो की संख्या भी बढ़ने लगी. मगर क्रिसमस से पहले तक ठीक दिख रहा बॉक्स ऑफिस पर अचानक महामारी का साया मंडराने लगा. तीसरी लहर की आशंका में कोविड प्रोटोकॉल जारी होने लगे. दिल्ली की सरकार ने सिनेमाघरों को बंद कर दिया. गुड़गांव जैसे महानगर में भी सिनेमाघरों को बंद कर दिया. अन्य जगहों पर दर्शक क्षमता 50 प्रतिशत कर दी गई और कई जगह तो रात 8 बजे के बाद के शो को बंद कर दिया गया.

मुंबई में पहले से ही 50 दर्शक क्षमता के साथ सिनेमाघर ऑपरेट हो रहे थे. पुष्पा के सिनेमाघरों में होने के दौरान ये सब चीजें ना हुईं होती तो निश्चित ही 100 करोड़ की कमाई बहुत पहले निकल आती. यह भी गौर करना चाहिए कि मुंबई के बाद दिल्ली रीजन से हिंदी फ़िल्में सबसे ज्यादा कारोबार करती हैं जो महामारी की भेंट चढ़ गया.

एक फिल्म ने अल्लू को बना दिया पैन इंडिया स्टार

पुष्पा ने हिंदी क्षेत्र में दर्शकों की जबरदस्त वाहवाही पाई है. अल्लू अर्जुन को इस फिल्म ने हिंदी क्षेत्र में एक व्यापक दर्शक वर्ग तक पहुंचाया है. फिल्म का खुमार देखते ही बनता है. इस फिल्म में अल्लू ने चंदन तस्कर की भूमिका निभाई है. उनका लुक, एक्शन, और संवाद की जमकर तारीफ़ हो रही है. पुष्पा मास एंटरटेनर के हर फ़ॉर्मूले पर सटीक बैठती है. दर्शकों पर फिल्म का खुमार का अंदाजा सोशल मीडिया से भी लगाया जा सकता है.

सोशल मीडिया पर पुष्पा के कई गानों की पैरोडी देखी जा सकती है. लोग पुष्पा के गाने पर अपने डांस का वीडियो साझा कर रहे हैं. ऐसा करने वालों में तमाम सेलिब्रिटी भी हैं, पुष्पा के संवाद दोहराए जा रहे हैं. संवादों पर बने मीम्स की बाढ़ सोशल मीडिया में नजर आती है. फिल्म में अल्लू के कुछ एक्ट की भी नक़ल की जा रही है. खासकर फिल्म का वह सिग्नेचर एक्ट जिसमें अल्लू अपने उलटे हाथ को चेहरे पर फेरते नजर आते हैं.

 

#पुष्पा, #पुष्पा द राइज पार्ट 1, #अल्लू अर्जुन, Pushpa Box Office, Top 5 Slowest Movies In 100 Cr Club, Allu Arjun

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय