New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जनवरी, 2022 09:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड के इतिहास में अब तक दर्जनों फिल्मों ने 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की है. पर कुछ ही फ़िल्में हैं जिनकी दर हफ्ते हुई कमाई कई मायनों में रिकॉर्ड की तरह है. वैसे अल्लू अर्जुन की एक्शन एंटरटेनर पुष्पा: द राइज के हिंदी वर्जन ने अभी 100 करोड़ रुपये तो नहीं कमाए हैं, बावजूद फिल्म ट्रेड इतिहास में एक दिलचस्प रिकॉर्ड बनाने में सफलता पाई है. पुष्पा, बॉक्स ऑफिस पर हिंदी की उन 15 हिंदी फिल्मों में शामिल हो गई है जिसने तीसरे हफ्ते में सबसे ज्यादा कमाई की हो. मात्र तीन करोड़ रुपये से बॉक्स ऑफिस ओपन करने वाली और बॉलीवुड से अलग इंडस्ट्री से आई फिल्म के लिए यह रिकॉर्ड बहुत बड़ा माना जा सकता है.

अक्षय कुमार की सूर्यवंशी और रणवीर सिंह की 83 के बाद पुष्पा (हिंदी) पहले ही साल 2021 की सबसे ज्यादा कमाने वाली हिंदी फिल्मों में तीसरे नंबर पर काबिज है. इस वक्त सिनेमाघरों में पुष्पा का चौथा हफ्ता चल रहा है. हिंदी बॉक्स ऑफिस पर तीसरे हफ्ते फिल्म ने 25.40 करोड़ की कमाई की. वह भी उस हालत में बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस को 10 से 15% रेवेन्यू देने वाले दिल्ली-एनसीआर के तमाम सिनेमाघर पूरी तरह से बंद हैं. महाराष्ट्र सर्किट के सिनेमाघर भी मात्र 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता के साथ खुल रहे हैं.

तीसरे हफ्ते में कमाई के मामले में पुष्पा ने प्रभास स्टारर बाहुबली: द बिगनिंग को पछाड़ दिया है. प्रभास की फिल्म ने तीन हफ़्तों में 22.61 करोड़ की कमाई की थी. पुष्पा लिस्ट में 13वें नंबर पर है.

aa-650_010922025036.jpgपुष्पा बॉक्स ऑफिस पर कमाई के नए नए रिकॉर्ड बनाते जा रही है

सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 15 फिल्मों में नंबर एक कौन

तीसरे हफ्ते में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में बाहुबली 2 (69.75 करोड़), दंगल (46.35), पीके (41.61 करोड़), तान्हाजी द अनसंग वॉरियर (40.42 करोड़), उरी द सर्जिकल स्ट्राइक (36.85 करोड़), कबीर सिंह (36.40 करोड़), पद्मावत (31.75 करोड़), संजू (31.62 करोड़), 3 इडियट्स (30.12 करोड़), बजरंगी भाईजान (30.06 करोड़), बाजीराव मस्तानी (29.05 करोड़), टाइगर जिंदा है (27.31 करोड़) पुष्पा (25.40 करोड़), छिछोरे (24.23 करोड़) और बाहुबली द बिगनिंग (22.61 करोड़) शामिल है. पुष्पा से अलग लिस्ट में शामिल ज्यादातर फिल्मों का तगड़ा बज था जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर 40 करोड़ से ज्यादा तक की ओपनिंग की थी. पुष्पा का हिंदी में प्रमोशन भी नहीं हुआ था.

तीसरे हफ्ते पुष्पा की कमाई से साफ़ है कि 17 दिसंबर को रिलीज के बाद दिनों-दिन फिल्म का वर्ड ऑफ़ माउथ बेहतर होता चला गया. दर्शकों की समीक्षाओं ने दूसरे लोगों को सिनेमाघर जाकर फिल्म देखने को प्रेरित किया. स्पाइडरमैन नो वे होम और बॉलीवुड की बड़ी फिल्म 83 के सामने होने के बावजूद पुष्पा की कमाई शानदार मानी जा सकती है. पुष्पा का निर्देशन सुकुमार ने किया है. फिल्म मूलत: तेलुगु में बनी है जिसे कन्नड़, तमिल, मलयालम, और हिंदी में रिलीज किया गया है. फिल्म अब भी सिनेमाघरों में है और चौथे हफ्ते में शनिवार तक 79 करोड़ से ज्यादा कमा चुकी है. अल्लू अर्जुन के साथ रश्मिका मंधाना, फहद फासिल महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं. 7 जनवरी से फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी  उपलब्ध है.

और रिकॉर्ड बना सकती है पुष्पा

पुष्पा चौथे हफ्ते तक 74.44 करोड़ कमा चुकी है. चौथे हफ्ते में पुष्पा की कमाई और बॉक्स ऑफिस के ताजा हालात संकेत दे रहे कि अल्लू अर्जुन की फिल्म अभी और आगे जा सकती हैं. इसकी वजहें हैं. दरअसल, हिंदी बॉक्स ऑफिस पर 31 दिसंबर के बाद से कोई फिल्म रिलीज नहीं हो रही है. जर्सी, आरआरआर, राधेश्याम और पृथ्वीराज जैसी फिल्मों की रिलीज पोस्टफोन हो गई है. नई फिल्मों के नहीं आने की वजह से पहले से चल रही फिल्मों खासकर पुष्पा को सिनेमाघरों में दर्शक मिल रही हैं. सिनेमाघरों के बंद ना होने की दशा में कम से कम चौथे जफ्ते तक अल्लू अर्जुन की फिल्म की कमाई करते रहने की संभावना है.

हो सकता है कि सुकुमार के निर्देशन में बनी फिल्म चौथे हफ्ते में भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनने का रिकॉर्ड कायम कर ले.

#पुष्पा, #अल्लू अर्जुन, #बॉक्स ऑफिस, Pushpa The Rise, Pushpa Box Office Record, Bahubali 1

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय