New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 मई, 2022 08:14 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

दुनियाभर में अपने स्वाभिमान, वीरता, शौर्य और पराक्रम के लिए पहचाने जाने वाले महान योद्धा महाराणा प्रताप की आज जयंती है. इसी दिन हिंदुस्तान के अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जिंदगी पर आधारित फिल्म 'पृथ्वीराज' का ट्रेलर लॉन्च किया गया है. यशराज फिल्म्स के बैनर तले बन रही इस हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म में सुपरस्टार अक्षय कुमार महान योद्धा पृथ्वीराज चौहान का किरदार निभा रहे हैं. उनके साथ संजय दत्त, मानुषी छिल्लर, सोनू सूद, आशुतोष राणा और साक्षी तंवर भी मुख्य भूमिकाओं में हैं. हिंदी के साथ तमिल और तेलुगू में रिलीज हो रही इस फिल्म का निर्देशन डॉक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी ने किया है. फिल्म के ट्रेलर देखने के बाद एक बात तो साफ है कि इसमें वो सारे तत्व मौजूद हैं, जो इसे 'बाहुबली' जैसी कालजयी फिल्म की श्रेणी में शामिल कर सकते हैं. इस तरह अपनी फिल्म 'पृथ्वीराज' के जरिए अक्षय कुमार साउथ सिनेमा से मुकाबले के लिए तैयार हैं.

prithaviraj-650_050922055601.jpgफिल्म 'पृथ्वीराज' में अक्षय कुमार, संजय दत्त, मानुषी छिल्लर और सोनू सूद लीड रोल में हैं.

बॉलीवुड जब भी संकट में होता है, तो सबसे पहले अक्षय कुमार सीना ताने खड़े नजर आते हैं. चाहे किसी की मदद करनी हो या फिर कोरोना काल में खराब हो चुकी फिल्म इंडस्ट्री की आर्थिक हालत हो, खिलाड़ी कुमार हर बार बिना कहे आगे आए हैं. कोरोना और लॉकडाउन की वजह से जब बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स अपनी फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज करने से डर रहे थे, उस वक्त भी अक्षय ने आर्थिक नुकसान का रिस्क लेकर अपनी फिल्म 'बेल बॉटम' रिलीज की थी. इस फिल्म की कमाई तो उतनी नहीं हो पाई पाई, लेकिन बाद में उनकी ही फिल्म 'सूर्यवंशी' ने बॉक्स ऑफिस के सूखे को खत्म किया था. इसके बाद कई फिल्म मेकर्स ने धड़ाधड़ अपनी फिल्में रिलीज की थी. उसी तरह एक बार फिर जब साउथ सिनेमा के सामने बॉलीवुड की हालत खस्ता है. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की साख पर संकट मंडराने लगा है. तब अक्षय कुमार अपनी पहली पैन इंडिया फिल्म 'पृथ्वीराज' लेकर आ रहे हैं.

फिल्म 'पृथ्वीराज' 3 जून को हिंदी, तमिल और तेलुगू में सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है. इसका धांसू ट्रेलर इसकी सफलता की कहानी कह रहा है. फिल्म में जिस तरह से भव्य सेट, शानदार कास्ट्यूम और वीएफएक्स का बेहतरीन इस्तेमाल किया गया है, उसे देखकर राजामौली की फिल्म 'बाहुबली' की याद आ जाती है. इस फिल्म में वो सारे तत्व मौजूद हैं, जो साउथ की फिल्मों को इनदिनों बॉक्स ऑफिस पर सफल बना रहे हैं. साउथ सिनेमा के कलाकारों को पूरे देश में लोकप्रिय कर रहे हैं. मसलन, फिल्म की कहानी, जो कि हिंदुस्तान के आखिरी हिंदू शासक पृथ्वीराज चौहान की जिंदगी पर आधारित है. राजकवि चंदबरदाई की किताब 'पृथ्वीराज रासो' से ली गई है. चंदबरदाई की एक रचना 'मत चुके चौहान' आज भी लोकप्रिय है. इसकी रचना 12वीं सदी में की गई थी. चंदबरदाई ने पृथ्वीराज को संबोधित करते हुए लिखा था, ''चार बांस चौबीस गज अंगुल अष्ट प्रमाण ता ऊपर सुल्तान है मत चूके चौहान!'' मोहम्मद गोरी को 16 बार युद्ध में हराने वाले पृथ्वीराज ने उसे हर बार माफ किया, लेकिन 17वीं बार उसने राजा जयचंद की मदद से सम्राट को पराजित कर दिया था.

Prithviraj फिल्म का ट्रेलर देखिए...

'बाहुबली' और 'आरआरआर' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में जिस तरह हिंदू अस्मिता के प्रतीक देखने को मिलते हैं. उसी तरह 'पृथ्वीराज' में भी देखने को मिलेगा. इसको भव्य बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ा गया है. इसके लिए भव्य सेट बनाया गया था. ड्रोन कैमरों की मदद से की गई सिनेमैटोग्राफी फिल्म का स्तर बहुत उपर ले जाती है. इसके साथ युद्ध के दृश्य वीएफएक्स के इस्तेमाल के जरिए वैसे ही विकराल दिखाई दे रहे हैं, जैसे कि 'बाहुबली' में देखने को मिला था. संजय लीला भंसाली ने जिस तरह अपनी फिल्मों 'पद्मावत', 'जोधा अकबर' और 'बाजीराव मस्तानी' में सेट के साथ कास्ट्यूम पर बारीकी से ध्यान दिया था, उसी तरह फिल्म 'पृथ्वीराज' निर्देशक डॉक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी ने ख्याल रखा है. हर किरदार के लिए बनाया गया कास्ट्यूम बहुत खास नजर आता है. चाहे वो पृथ्वीराज चौहान का कास्ट्यूम हो या फिर चंद्रवरदाई, काका कान्हा और मुहम्मद गौरी का ड्रेस, हर किरदार अपने विशेष रूप से डिजाइन किए गए कास्ट्यूम की वजह से उभर कर सामने आता है. एसएस राजामौली भी अपनी फिल्मों में इन सभी बातों को बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं.

वैसे भी मेडिकल की पढ़ाई करने वाले डॉक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी को मशहूर टीवी सीरियल 'चाणक्य' के निर्माण के लिए जाना जाता है. उन्होंने साल 2003 में रिलीज हुई भारत-पाक बंटवारे पर आधारित फिल्म 'पिंजर' का भी निर्देशन किया है. पौराणिक किरदारों के फिल्मांकन में उनको महारथ हासिल है. फिल्म में शंकर-एहसान-लॉय का संगीत सुनने को मिलेगा. संचित-अंचित द्वारा बनाया गया बैकग्राउंड स्कोर भी फिल्म की थीम के हिसाब से बहुत सटीक लग रहा है. फिल्म 'पृथ्वीराज' में सशक्त, वीर दिलावर, रणकौशल, महान योद्धा और दयालु सम्राट पृथ्वीराज चौहान की भूमिका में अक्षय कुमार नजर आ रहे हैं. फिल्म में उनकी पत्नी संयोगिता का किरदार साल 2017 मिस वर्ल्ड चुनी गई मानुषी छिल्लर निभा रही हैं, जो इस फ़िल्म से अपना बॉलीवुड डेब्यू भी कर रही हैं. फिल्म में सोनू सूद राजकवि चंदबरदाई के किरदार में दिख रहे हैं. फिल्म के मुख्य खलनायक यानी मुहम्मद गौरी का किरदार मानव विज निभा रहे हैं. अभिनेता संजय दत्त काका कान्हा की भूमिका अदा कर रहे हैं. इनके अलावा आशुतोष राणा जयचंद के किरदार में हैं. फिल्म में साक्षी तंवर और ललित तिवारी भी अहम किरदारों में हैं. इस तरह फिल्म की स्टारकास्ट भी बहुत मजबूत है. सभी कलाकार अभिनय कौशल में पारंगत और अपनी अदाकारी की वजह से मशहूर हैं.

इस तरह अपनी शानदार फिल्म के साथ अक्षय कुमार साउथ की फिल्मों से मुकाबले के लिए पूरी तैयार है. पहली बार वो दक्षिण के राज्यों में प्रवेश कर रहे हैं. साउथ के दो सबसे बड़े बॉक्स ऑफिस तमिल और तेलुगू पर अपनी फिल्म रिलीज करके अग्निपरीक्षा देने वाले हैं. अक्षय की फिल्मों का इतिहास देखते हुए कोई दो राय नहीं है कि फिल्म हिंदी पट्टी में सफल रहेगी, लेकिन देखना ये होगा कि तमिल और तेलुगू बॉक्स ऑफिस से कितने पैसे कलेक्ट कर पाती है. क्योंकि साउथ सिनेमा की फिल्में हिंदी बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई कर रही हैं. केवल हिंदी बेल्ट में फिल्में रिलीज करने की वजह से उनकी फिल्मों की कमाई कई गुना बढ़ जाती है. उदाहरण के लिए रामचरण और एनटीआर जूनियर की फिल्म 'आरआरआर', यश की फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' और अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' की कमाई उठाकर देख लीजिए. इन फिल्मों की कुल कमाई का करीब एक तिहाई हिस्सा हिंदी बॉक्स ऑफिस से मिला है. जैसे कि 'पुष्पा: द राइज' ने वर्ल्डवाइड 350 करोड़ रुपए की कमाई की है, जिसमें हिंदी से 110 करोड़ रुपए कलेक्ट हुए हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय