New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 दिसम्बर, 2021 08:17 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अगले साल गणतंत्र दिवस के मौके पर डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में पीरियड ड्रामा पृथ्वीराज की रिलीज पर सस्पेंस बनने लगा है. हालांकि रिलीज को लेकर अभी कुछ कहा नहीं गया है मगर 27 दिसंबर को पृथ्वीराज के ट्रेलर लॉन्च को स्थगित कर दिया गया है. यह फैसला ओमिक्रोन की वजह से बन रहे हालात को देखते हुए लिया गया है. हालांकि अभी ओमिक्रोन के मामले 500 से कम हैं मगर पिछले दो हफ़्तों में कोरोना का नया वेरिएंट सिर उठाते दिखा है. तीसरी लहर की आशंका प्रकट की जा आरही है और सरकार एक बार फिर से महामारी को लेकर तमाम बंदिशें लगाती नजर आ रही है.

पृथ्वीराज को अगले साल 21 जनवरी को रिलीज होना है. फिल्म का टीजर पिछले महीने 15 नवंबर को ही जारी कर दिया गया था. बॉलीवुड हंगामा ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि कोरोना की वजह से बदले हालात को देखते हुए 27 दिसंबर को ट्रेलर स्थगित करने का फैसला लिया गया है. यशराज फिल्म्स कोविड से उपजे तीसरी लहर के हालात पर नजर बनाए हुए है. फिलहाल ट्रेलर को कुछ दिनों के लिए टाला गया है.

akki-prithviraj-650_122721014744.jpgअक्षय पृथ्वीराज की भूमिका में हैं.

सिनेमाघर बंद हुए तो नहीं आएगी फिल्म!

पृथ्वीराज की रिलीज डेट पहले से ही शेड्यूल है. यशराज को हालात सही लगें तो एक-दो दिनों में ट्रेलर पर कोई फैसला लिया जा सकता है. ट्रेलर आने के बाद ही फिल्म की रिलीज को लेकर कुछ कहा जा सकता है. ट्रेलर का स्थगित होना साफ़-साफ़ संकेत है कि बॉलीवुड भी तीसरी लहर से खौफजदा है. चीजें अगर पक्ष में नहीं दिखीं तो इस बात की काफी आशंका है कि पृथ्वीराज की रिलीज भी टाल सकते हैं. अगर सिनेमाघर नहीं बंद होते हैं तो फिल्म आने की संभावना रहेगी. लेकिन हालात बिगड़े और सिनेमाघर बंद करने पड़े तो शायद पृथ्वीराज की रिलीज टाल दी जाए.

बड़े शहरों पर तीसरी लहर का काला साया

हालांकि अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी. निर्माता हालात का मुआयना कर रहे हैं. मुंबई दिल्ली जैसे महानगरों में ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. नाइट कर्फ्यू लगाया गया. सार्वजनिक जुटान को भी नियंत्रित किया जा रहा है. नए साल के सार्वजनिक जश्न पर भी पाबंदियां लगाई जा रही हैं. महाराष्ट्र में सिनेमाघर पहले से ही 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता के साथ खोले गए हैं. इस बीच दिल्ली और कई अन्य शहरों में भी सिनेमाघरों के लिए 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता की शर्त अनिवार्य की जा रही है. रणवीर सिंह की 83 ऐसे ही माहौल में फंसी हुई है. अच्छी फिल्म होने के बावजूद देश में 83 का कलेक्शन बहुत बेहतर नहीं आ रहा. माना जा रहा है कि कहीं ना कहीं ओमिक्रोन की वजह से बदले हालात ने भी 83 पर बुरा असर डाला है.

यशराज के इतिहास में पहली पीरियड ड्रामा

कुल मिलाकर हालात सिनेमाघरों के पक्ष में बिल्कुल नहीं हैं. यशराज पहले भी बंटी और बबली 2 से बॉक्स ऑफिस पर बड़ा नुकसान उठा चुका है. बैनर नहीं चाहता कि पृथ्वीराज जैसी बड़ी फिल्म से टिकट खिड़की पर लगातार दूसरा झटका मिले. यशराज फिल्म्स ने अपने इतिहास में पहली बार पीरियड ड्रामा बना रही है. यूपी समेत तमाम राज्यों में होने वाले चुनाव की वजह से भी पृथ्वीराज को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. फिल्म में अक्षय कुमार ने पृथ्वीराज चौहान की भूमिका निभाई है. जबकि मानुषी छिल्लर ने संयोगिता का रोल किया है. फिल्म संजय दत्त और सोनू सूद भी अहम भूमिकाओं में हैं.

फिल्म उद्योग पर तीसरी लहर का साया, कई बड़ी फ़िल्में हैं जनवरी में

सिनेमाघर लगातार बंद चल रहे थे. पहले लहर के बाद कुछ समय के लिए खुले मगर दूसरी लहर में फिर बंद करना पड़ा. कायदे से सिनेमाघरों की शुरुआत विजयदशमी से हुई. दीपावली के बाद फिल्मों की धड़ाधड़ रिलीज देखने को मिला. लगा कि जब सबकुछ सही है फिर से महामारी की आहट सुनाई दे रही है. जनवरी में पृथ्वीराज ही नहीं कई बड़ी फिल्मों का रिलीज शेड्यूल है. 31 दिसंबर को जर्सी, जनवरी के पहले हफ्ते में RRR, 14 जनवरी को राधे श्याम जैसी बड़ी फ़िल्में हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कहा है कि जनवरी-फरवरी में तीसरी लहर पीक पर होगा. स्वाभाविक है कि कोरोना के मामले रफ़्तार से बढ़े तो सिनेमाघरों को फिर बंद किया जा सकता है. इसका सीधा असर फिल्मों के रिलीज शेड्यूल पर पड़ेगा. ना सिर्फ जनवरी बल्कि बाद के महीनों में भी फिल्मों का रिलीज कैलेंडर बदलना पड़ सकता है. अभी जनवरी में आ रही दूसरी फिल्मों का अपडेट सामने नहीं आया है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय