New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 मई, 2022 04:09 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कहा गया है, ''अभी तो ये झांकी (ट्रेलर) है, पिक्चर अभी बाकी है''...बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म 'पृथ्वीराज' का कुछ ऐसा ही असर देखने को मिल रहा है. सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे तमाम मीम्स के बीच फिल्म के ट्रेलर ने इतिहास कायम कर दिया है. फिल्म 'पृथ्वीराज' का ट्रेलर 24 घंटे के अंदर सबसे ज्यादा देखा जाना बॉलीवुड की किसी फिल्म का ट्रेलर बन गया है. इसे 24 घंटे के अंदर 43.8 मिलियन यानी 4 करोड़ 38 लाख लोगों ने देख डाला है. इसके व्यूज तेजी से बढ़ रहे हैं, जो कि स्टोरी लिखे जाने तक 54 मिलियन हो चुके हैं. इस तरह 'पृथ्वीराज' के ट्रेलर ने केजीएफ चैप्टर 2, वॉर, बागी 3, जीरो और हाऊस फुल 4 जैसी फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए नया मुकाम हासिल कर लिया है. ट्रेलर में अक्षय की एक्टिंग और कास्ट्यूम देखने के बाद कुछ लोगों ने इसका मजाक उड़ाया था, लेकिन अब उन सभी को मुंहतोड़ जवाब मिल चुका है.

prithaviraj-650_051122112611.jpgफिल्म 'पृथ्वीराज' में अक्षय कुमार के साथ मानुषी छिल्लर, सोनू सूद, मानव विज, संजय दत्त लीड रोल में हैं.

फिल्म 'पृथ्वीराज' हिंदुस्तान के अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जिंदगी पर आधारित है. यशराज फिल्म्स के बैनर तले बन रही इस हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म में सुपरस्टार अक्षय कुमार महान योद्धा पृथ्वीराज चौहान का किरदार निभा रहे हैं. उनके साथ संजय दत्त, मानुषी छिल्लर, सोनू सूद, आशुतोष राणा और साक्षी तंवर भी मुख्य भूमिकाओं में हैं. हिंदी के साथ तमिल और तेलुगू में रिलीज हो रही इस फिल्म का निर्देशन डॉक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी ने किया है. फिल्म के ट्रेलर देखने के बाद एक रोमांच का अनुभव होता है. हिंदुस्तान के इतने साहसी और योद्धा सम्राट के जीवन पर बनने वाली किसी फिल्म को देखना हमेशा से सुखद रहा है. हर कोई अपने देश के गौरवशाली इतिहास और महान योद्धाओं की कहानी को सुनना और देखना पसंद करता है. इसलिए तो कहा गया है कि इंसान इतिहास से सीखने के बाद ही अपने भविष्य संवार सकता है. हमारा इतिहास स्वर्णिम है.

इन मेगाबजट फिल्मों का तोड़ दिया रिकॉर्ड

फिल्म 'पृथ्वीराज' का ट्रेलर 9 मई को रिलीज किया गया था. इसको 24 घंटों के अंदर ही यशराज फिल्म्स के आधिकारिक यूट्यूब चैनल YRF पर 43.8 मिलियन व्यूज मिल गए थे. इसके साथ ही फिल्म का ट्रेलर 24 घंटों के अंदर सबसे ज़्यादा देखे जाने वाला हिंदी फिल्म ट्रेलर बन गया. फिल्म 'पृथ्वीराज' से पहले ये रिकॉर्ड रणवीर सिंह की फिल्म 83 के नाम था, जिसके ट्रेलर को 24 घंटे में 43.2 मिलियन व्यूज मिले थे. तीसरे स्थान पर रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' है, जिसे 42.7 व्यूज मिले हैं. चौथे स्थान पर शाहरुख खान की आखिरी रिलीज फिल्म 'जीरो' है, जिसे 40.5 मिलियन व्यूज मिले हैं. पांचवे स्थान पर भी अक्षय कुमार की फिल्म 'लक्ष्मी' है, जिसे 37.3 मिलियन व्यूज मिले हैं. छठे स्थान पर टाइगर श्रॉफ की फिल्म 'बागी 3' है, जिसे 32 मिलियन व्यूज मिले हैं. सातवें स्थान पर प्रभास की फिल्म 'साहो' है, जिसे 31.65 व्यूज मिले हैं.

फिल्म को हिट बनाने वाले सारे तत्व मौजूद

इस रिलीज से पहले ही अक्षय कुमार की फिल्म 'पृथ्वीराज' ने इतिहास दर्ज कर लिया है. वैसे फिल्म के ट्रेलर में वो सारे तत्व मौजूद है, जो इसे पैन इंडिया सफल बनाने का मादा रखते हैं. सबसे पहले कि ये फिल्म की कहानी एक हिंदू राजा के बारे में है. हिंदुस्तान के अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान के साहस, शौर्य और बलिदान के बारे में है. एक ऐसे राजा के बारे में है, जिसने अपनी प्रजा और देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की बाजी लगा दी थी. उन्होंने मुहम्मद गोरी जैसे खूंखार मुस्लिम आक्रमणकारी के 16 बार हराया, लेकिन अपने क्षत्रिय धर्म का पालन करते हुए उसे हर बार माफ किया. लेकिन एक हिंदुस्तानी शासक राजा जयचंद की गद्दारी की वजह से उन्हें 17वीं बार युद्ध हारना पड़ा. उन्हें बंदी बनाकर उनकी आंखें फोड़ दी गईं. लेकिन हिम्मत देखिए बंदी होते हुए भी अपने दोस्त और राजकवि चंदबरदाई की मदद से ऊंचे सिंघासन पर बैठे गोरी की तीर मारकर हत्या कर दी.

अभी तो ये झांकी है, पिक्चर अभी बाकी है...

ऐसे महान सम्राट की कहानी कौन नहीं देखना चाहेगा. शायद यही वजह है कि उत्सुकुतावश लोगों ने फिल्म 'पृथ्वीराज' का ट्रेलर जमकर देखा है. ट्रेलर का व्यूज इस बात की गवाही दे रहा है कि फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज होने के बाद कई बने बनाए रिकॉर्ड ध्वस्त करने वाली है. कई मानकों को तोड़ने वाली है. अहम में आकर हिंदी जैसी पॉपुलर भाषा के प्रति अपना द्वेष प्रकट करने वाले साउथ के कुछ सितारों का घमंड भी तोड़ने वाली है. इसकी झलक दिख चुकी है, अब बस इंतजार 3 जून का है, जिस दिन फिल्म सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली है. फिल्म का निर्देशन डॉक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी ने किया है, जिन्होंने 18 साल की अथक मेहनत और शोध के बाद ये फिल्म बनाई है. डॉक्टर को टीवी के मशहूर सीरियल 'चाणक्य' के लिए जाना जाता है. उन्होंने भारत-पाक बंटवारे पर आधारित फिल्म 'पिंजर' भी बनाई है. फिल्म में संगीत शंकर-एहसान-लॉय का है, जबकि बैकग्राउंड स्कोर संचित-अंचित ने तैयार किया है. फिल्म अक्षय कुमार के साथ मानुषी छिल्लर, सोनू सूद, मानव विज, संजय दत्त, आशुतोष राणा, साक्षी तंवर और ललित तिवारी जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं.

Prithviraj Movie का देखिए ट्रेलर...

#पृथ्वीराज, #फिल्म ट्रेलर, #अक्षय कुमार, Prithviraj Movie Trailer, Prithviraj Trailer Becomes Most Viewed, Most Viewed Bollywood Movie Trailer In 24 Hours

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय