New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 फरवरी, 2022 09:44 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार की बहुप्रतिक्षित फिल्म 'पृथ्वीराज' के मोशन पोस्टर्स के साथ नई रिलीज डेट की घोषणा कर दी गई है. हिंदुस्तान के अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जिंदगी पर आधारित ये हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म अब 10 जून को सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी. इससे पहले फिल्म 21 जनवरी को रिलीज होने वाली थी, लेकिन कोरोना की तीसरी लहर की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण जनवरी और फरवरी में रिलीज होने वाली अधिकांश फिल्मों को कैंसिल करके आगे बढ़ा दिया गया था. यशराज फिल्म्स के बैनर तले बन रही इस फिल्म का निर्देशन डॉक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी ने किया है.

फिल्म 'पृथ्वीराज' की रिलीज डेट के ऐलान के साथ ही मेकर्स ने सभी प्रमुख किरदारों के लुक से भी पर्दा उठा दिया है. फिल्म में अक्षय कुमार महान योद्धा पृथ्वीराज चौहान का किरदार निभा रहे हैं. उनके साथ पृथ्वीराज चौहान की पत्नी संयोगिता के किरदार में पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर, काका कान्हा के किरदार में अभिनेता संजय दत्त और पृथ्वीराज के राजकवि मित्र चंद बरदाई के किरदार में सोनू सूद दिखाई देने वाले हैं. इसके अलावा अभिनेता आशुतोष राणा, मानव विज और अभिनेत्री साक्षी तंवर की भूमिका भी अहम है. फिल्म में पृथ्वीराज चौहान के अदम्य साहस और वीरता की गौरवगाथा दिखाई जाने वाली है.

650_021122061350.jpg

फिल्म 'पृथ्वीराज' के चार खास किरदार, जिनकी झलक और कहानी इस प्रकार है...

1. पृथ्वीराज चौहान- अक्षय कुमार

फिल्म 'पृथ्वीराज' में पृथ्वीराज चौहान का किरदार सबसे महत्वपूर्ण और मुख्य है. इसी के इर्द-गिर्द पूरी फिल्म की रचना की गई है. इनसे जुड़े पात्रों को ही फिल्म में मुख्य स्थान भी दिया गया है. हिंदुस्तान के अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान सशक्त, वीर, दिलावर, रणकौशल, महान योद्धा और दयालु सम्राट थे. उनकी भूमिका में बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार नजर आने वाले हैं. फिल्म के मेकर्स की तरफ से जो मोशन पोस्टर जारी किया गया है, उसमें पृथ्वीराज चौहान की हर खासियत का ध्यान रखा गया है. जैसा कि पोस्टर में नजर आ रहा है कि सम्राट पृथ्वीराज चौहान के किरदार में अक्षय कुमार एक वीर योद्धा की तरह एक हाथ में तलवार और दूसरी हाथ में ढ़ाल लिए नजर आ रहे हैं.

वो युद्ध भूमि में एक सैनिक की वेशभूषा में दुश्मनों से लड़ते हुए दिख रहे हैं. उनकी आंखों में बरस रहे अंगार बता रहे हैं कि वो अपने दुश्मन पर काल की तरह टूट पड़े हैं. वैसे भी सम्राट पृथ्वीराज चौहान की अधिकतर जिंदगी लड़ाई के मैदान में ही बीती थी. मुस्लिम शासक सुल्तान मुहम्मद शहाबुद्दीन गौरी से ही केवल उन्होंने 17 बार युद्ध किया था, जिसमें 16 बार उन्होंने दुश्मन को उसके देश वापस खदेड़ दिया था. लेकिन 17वीं बार राजा जयचंद की गद्दारी की वजह से गौरी ने धोखे से उनको बंदी बना लिया. गरम सलाखों से उनकी आंखें फोड़ दी. लेकिन वीरता और साहस की प्रतिमूर्ती पृथ्वीराज चौहान ने अपने मित्र चंद बरदाई की मदद से शब्दभेदी बाण चलाकर गौरी को मौत के घाट उतार दिया था.

2. संयोगिता- मानुषी छिल्लर

संयोगिता, कन्नौज के राजा जयचंद की बेटी थीं. जिस तरह इतिहास के पन्नों पर सम्राट पृथ्वीराज चौहान के वीरता के किस्से दर्ज हैं, उसी तरह संयोगिता और पृथ्वीराज की प्रेम कहानी भी अमर है. संयोगिता की सुंदरता के चर्चे दूर-दूर तक होते थे. फिल्म में संयोगिता का किरदार पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर निभा रही है. ये उनकी पहली फिल्म है, जिसके जरिए वो बॉलीवुड डेब्यू कर रही है. एक बार राजा जयचंद के महल में एक चित्रकार आया. उसके पास मौजूद कई सारे चित्रों को देखते हुए संयोगिता की नजर पृथ्वीराज चौहान के चित्र पर ठहर गई. संयोगिता उन्हें देखते ही दिल दे बैठीं. उसी चित्रकार ने संयोगिता का चित्र पृथ्वीराज चौहान को दिखाया तो वो भी मन ही मन उनसे प्रेम करने लगे. दोनो में प्रेम इतना था कि राजकुमारी संयोगिता को पाने के लिए पृथ्वीराज स्वयंवर के बीच से उन्हें उठा लाए. उसके बाद दोनों ने गन्धर्व विवाह कर लिया. यह बात राजा जयचंद को बहुत बुरी लगी. उसने अपने इसी अपमान का बदला लेने के लिए मौका देखकर मो. गौरी का साथ दे दिया था.

3. काका कन्ह- संजय दत्त

सम्राट पृथ्वीराज चौहान की कहानी में संयोगिता और चंद बरदाई का जिक्र तो खूब मिलता है, लेकिन काका कन्ह के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. फिल्म में काका कन्ह का किरदार अभिनेता संजय दत्त निभा रहे हैं. जैसा कि मोशन पोस्टर में दिख रहा है काका कन्ह के किरदार में संजय दत्त एक हाथ में भगवा ध्वज और दूसरे हाथ में तलवार लिए नजर आ रहे हैं. उनके कमर से कटार भी बंधी हुई है. भगवा ध्वज और तलवार इस बात का संकेत है कि वो धर्म के रक्षार्थ युद्ध मैदान में है, जबकि कटार उनकी रणकुशलता और आत्मरक्षा की ओर संकेत करता है.

पृथ्वीराज चौहान की सेना के महान योद्धा काका कन्ह के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने प्रण किया था कि यदि उनके सामने किसी ने अपनी मूंछ पर हाथ रखा तो वो उसका सिर काट देंगे. चाहे वो कोई भी व्यक्ति क्यों न हो. इसकी वजह से वो अपनी आंख पर पट्टी बांध कर रखते थे. गौरी के साथ युद्ध में पृथ्वीराज चौहान के विशेष आग्रह पर काका कन्ह ने अपनी आंख से पट्टी उतार दी थी. इसके बाद गौरी के प्रमुख सेनानायक ने जब मूंछ पर हाथ रखा तो काका कन्ह ने उसको हाथी पर सवार ही नहीं होने दिया, सिर से पैर तक चीर कर दो फाड़ कर दिया था.

4. चंद बरदाई- सोनू सूद

सम्राट पृथ्वीराज चौहान के राजकवि चंद बरदाई उनके बचपन के मित्र भी थे. दोनों की कहानी एक-दूसरे के बिना अधूरी है. यही वजह है कि जब भी पृथ्वीराज का जिक्र आता है, चंद बरदाई की चर्चा अपने आप होने लगती है. फिल्म 'पृथ्वीराज' में चंद बरदाई का महत्वपूर्ण किरदार अभिनेता सोनू सूद निभा रहे हैं. माथे पर तिलक, हाथ में शास्त्र और कमर में कटार लिए सोनू सूद का फेस एक्प्रेशन चंद बरदाई की विद्वता और वीरता की ओर संकेत करता है. फिल्म 'पृथ्वीराज' की कहानी राजकवि चंद बरदाई की किताब 'पृथ्वीराज रासो' पर आधारित है. उनकी एक रचना 'मत चुके चौहान' आज भी बहुत लोकप्रिय है.

इस कविता की रचना 12वीं सदी में चंद बरदाई ने की थी. उन्होंने पृथ्वीराज चौहान को संबोधित करते हुए लिखा था, ''चार बांस चौबीस गज अंगुल अष्ट प्रमाण ता ऊपर सुल्तान है मत चूके चौहान!'' यहां सुल्तान यानी मोहम्मद गोरी का जिक्र किया गया है, जिसने धोखे से सम्राट को कैद कर लिया था. गोरी को 16 बार युद्ध में हराने वाले पृथ्वीराज ने उसे हर बार माफ किया था. लेकिन 17वीं बार उसने राजा जयचंद की मदद से सम्राट को पराजित कर दिया था.

फिल्म 'पृथ्वीराज' का निर्देशन मेडिकल की पढ़ाई करने वाले डॉक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी कर रहे हैं. डॉक्टर साहब को मशहूर टीवी सीरियल 'चाणक्य' के लिए जाना जाता है. इसके बाद उन्होंने साल 2003 में रिलीज हुई भारत-पाक बंटवारे पर आधारित फिल्म 'पिंजर' का भी निर्देशन किया था. पौराणिक किरदारों के फिल्मांकन में इनको महारथ हासिल है, शायद यही वजह है कि यशराज और अक्षय कुमार ने उनके निर्देशन पर भरोसा जताया है. फिल्म में शंकर-एहसान-लॉय का संगीत सुनने को मिलेगा. संचित-अंचित द्वारा बनाया गया बैकग्राउंड स्कोर भी फिल्म की थीम के हिसाब से सटीक लग रहा है. वीएफएक्स का इस्तेमाल भी बेहतरीन किया गया है.

#पृथ्वीराज, #पृथ्वीराज चौहान, #अक्षय कुमार, Prithviraj Movie, Prithviraj In Hit Cinemas On June 10, Akshay Kumar

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय