होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जुलाई, 2020 10:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सिनेमा के जरिये सामाजिक और राजनीतिक बुराइयों को समाज के सामने प्रस्तुत करने वाले मशहूर निर्देशक प्रकाश झा अब आधुनिक जमाने के ढोंगी बाबाओं और संत-महात्माओं की पोल खोलने वाले हैं. इसी प्रयास में उन्होंने डिजिटल प्लैटफॉर्म पर डेब्यू करते हुए आश्रम नाम की एक वेब सीरीज बनाई है जो अगले महीने यानी 28 अगस्त को रिलीज होने वाली है. इस वेब सीरीज के जरिये बॉबी देओल की भी डिजिटल प्लैटफॉर्म पर एंट्री हो रही है और वह आश्रम में खतरनाक बाबा की भूमिका में दिखने वाले हैं. आज 31 जुलाई को आश्रम के मोशन पोस्टर फर्स्ट लुक के साथ ही इसकी रिलीज डेट की घोषणा की गई. आश्रम का मोशन पोस्टर देखकर फैंस काफी रोमांचित हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि सामाजिक और राजनीतिक कुरीतियों को फिल्म के जरिये दिखाने वाले प्रकाश झा अब किस तरह ढोंगी बाबाओं और स्वयंभू गुरुओं की अच्छे से पोल खोलेंगे. प्रकाश झा की वेब सीरीज आश्रम में बॉबी देओल के अलावा चंदन रॉय सान्याल, सचिन श्रॉफ, अणुप्रिया गोयनका, अदिति पोहनकर, दर्शन कुमार और अध्ययन सुमन समेत कई और कलाकार प्रमुख भूमिका में हैं. दर्शन कुमार आश्रम में इंस्पेक्टर की भूमिका में हैं.

हाल ही में प्रकाश झा की फ़िल्म परीक्षा का ट्रेलर लॉन्च किया गया था, जिसमें बिहार की शिक्षा व्यवस्था में व्याप्त खामियों के साथ ही एक पिता के संघर्षों की दास्तां दिखने वाली है. परीक्षा फ़िल्म अगस्त के पहले हफ्ते में रिलीज हो रही है, जिसका दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है और अब आश्रम वेब सीरीज के जरिये प्रकाश झा डबल धमाका करने वाले हैं. आश्रम के मोशन पोस्टर में बॉबी देओल का लुक देखकर लग रहा है कि प्रकाश झा ने हरियाणा के स्वयंभू गुरु गुरमीत राम रहीम सिंह की जिंदगी और अगस्त 2017 में उनके सिरसा स्थित आश्रम के साथ ही पंचकुला में हिंसा में 30 से ज्यादा लोगों की मारे जाने की घटना पर वेब सीरीज बनाई है. आश्रम में बॉबी देओल का लुक जिस तरह रखा गया है, वह गुरमीत राम रहीम से मिलता जुलता है. माना जा रहा है कि अनुप्रिया गोयनका या अदिति आश्रम में हनीप्रीत का किरदार निभाती नजर आएंगी. प्रकाश झा ने आश्रम को प्रोड्यूस भी किया है.

#Aashram, an MX Original Series releases on 28 August 2020. @prakashjha27 @thedeol @IamRoySanyal @AaditiPohankar @DarshanKumaar @AdhyayanSsuman pic.twitter.com/By7CXvFTM5

ढोंगी बाबाओं की खुलेगी पोल

भारत में धर्म हमेशा से ऐसा मसला रहा है, जिसमें विश्वास और अंधविश्वास की छोटी लकीर तले लाखों लोग अपनी आस्था छोटे-बड़े गुरुओं तक सीमित रखते हैं और कुछ गुरु या संत-महात्मा ऐसे निकल जाते हैं, जिन्हें संत तो दूर, इंसानों की श्रेणी में भी नहीं रखा जाना चाहिए. ऐसे ही बाबाओं में आसाराम, गुरमीत राम रहीम सिंह, नित्यानंद स्वामी, स्वामी परमानंद, वीरेंद्र देव दीक्षित और रामपाल जैसे लोग हैं, जो रेप और अन्य मामलों में जेल की हवा खा रहे हैं या फरार हैं. लोग लंबे समय से इस तरह की वेब सीरीज या फ़िल्मों की उम्मीद में बैठे थे और प्रकाश झा दर्शकों की वह हसरत पूरी करते दिख रहे हैं. प्रकाश झा की वेब सीरीज आश्रम का टीजर और ट्रेलर समेत अन्य जानकारी जल्द सामने आने वाली है और दर्शक इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

In the midst of being upset with a lot of things around me ! I see something positive that keeps me going ! Presenting to you all the first look of Prakash jhas magnum opus ! Ashram ! So so blessed to be a part of this show ! Love u sir @prakashjha27 @thedeol @MXPlayer pic.twitter.com/1JLpbGrf0i

प्रकाश झा कुछ खास दिखाने वाले हैं

बीते 2-3 वर्षों के दौरान जितने भी मेनस्ट्रीम हिंदी फिल्म डायरेक्टर्स ने ओटोटी प्लैटफॉर्म के लिए वेब सीरीज बनाई है, उनमें सबसे अनुभवी और टैलेंटेड डायरेक्टर हैं प्रकाश झा, जो अपनी लेखनी और एडिटिंग के साथ ही निर्देशन का ऐसा जादू चलाते हैं कि दर्शक उनकी प्रतिभा के कायल हो जाते हैं. अब दर्शकों को उनकी फिल्म परीक्षा और वेब सीरीज आश्रम से बड़ी उम्मीद है. इससे पहले अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवाने, नीरज पांडे, कबीर खान और तिग्मांशु धूलिया जैसे निर्देशक डिजिटल प्लैटफॉर्म पर अपना जलवा दिखा चुके हैं. हालांकि, मिर्जापुर और पाताललोक जैसी सुपरहिट वेब सीरीज बनाने वाले निर्देशक यंग हैं और उन्होंने फिल्मों में ज्यादा काम नहीं किया है. प्रकाश झा से लोगों की उम्मीदें इसलिए जुड़ी है, क्योंकि उनकी स्टोरी टेलिंग का अंताज इतना वास्तविक दिखता है कि उनकी फिल्म लोगों के जेहन में कैद हो जाती है. लोग उम्मीद कर रहे हैं कि प्रकाश झा आश्रम में सच्ची कहानी दिखाएंगे. इससे पहले खबर आ रही थी कि प्रकाश झा सत्संग नामक फ़िल्म बनाने वाले हैं, लेकिन अब पता चला है कि वह आश्रम वेब सीरीज के लिए जगह-जगह घूम रहे थे.

By @prakashjha27 !! An honor to have worked on this with a complex part alongside @thedeol - 28th it drops on @MXPlayer pic.twitter.com/ECpNnOdJZg

अयोध्या में शूट हुई है आश्रम

प्रकाश झा ने पिछले साल ही अयोध्या में अपनी वेब सीरीज आश्रम की शूटिंग की थी. उनकी बेटी दिशा झा उन्हें असिस्ट कर रही थीं. करीब एक महीने के शेड्यूल में प्रकाश झा ने अलग-अलग लोकेशंस पर शूटिंग की थी. बाद में अयोध्या राम मंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर कर्फ्यू लगने के कारण शूटिंग रोक दी गई. आश्रम वेब सीरीज का कॉन्सेप्ट लेकर एमएक्स प्लेयर की टीम प्रकाश झा के पास गई थी और उन्हें डायरेक्शन के लिए अप्रोच किया था. बाद में प्रकाश झा को भी आश्रम की स्टोरी अपीलिंग लगी और उन्होंने इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया. एमएक्स प्लेयर पर बीते दिनों रक्तांचल वेब सीरीज रिलीज हुई थी, जिसमें निकेतन धीर और क्रांति प्रकाश झा प्रमुख भूमिका में थे. इससे पहले भौकाल नाम की वेब सीरीज भी रिलीज हुई थी, जिसमें मोहित रैना प्रमुख भूमिका में थे. अगस्त महीने में दर्शकों को बड़ी-बड़ी फिल्मों के साथ ही आश्रम जैसी धांसू वेब सीरीज भी देखने को मिलेगी. 

Prakash Jha, Prakash Jha Web Series, Prakash Jha New Web Series

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय