New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 सितम्बर, 2022 03:00 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

साउथ सिनेमा की सफलता का सबसे बड़ा राज यही है कि वहां के फिल्म मेकर्स समय के साथ जनता का मिजाज समझ रहे हैं. उन्हें पता है कि इस वक्त दर्शकों को क्या चाहिए. इसके ठीक विपरीत बॉलीवुड अभी भी इस गफलत में है कि वो हमेशा की तरह दर्शकों को गुमराह कर लेगा. बॉलीवुड को बिल्कुल भी नहीं समझ आ रहा है कि दर्शक क्या चाहता है. उनका मूड कैसा है. हमेशा की तरह लकीर के फकीर बने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के मेकर्स एक के बाद एक असफल कोशिश किए जा रहे हैं. दूसरी तरफ साउथ सिनेमा की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई किए जा रही हैं. 'बाहुबली' जैसे ब्लॉकबस्टर फिल्म से शुरू हुआ सिलसिला 'आरआरआर' और 'केजीएफ चैप्टर 2' तक जारी है. अब इस सिलसिले को आगे बढ़ाने के लिए एक नई फिल्म आ रही है, जिसका नाम 'आदिपुरुष' है.

'लोकमान्य: एक युगपुरुष' और 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' जैसी फिल्में बनाने वाले ओम राउत के निर्देशन में बन रही फिल्म 'आदिपुरुष' की कहानी रामायण पर आधारित है. फिल्म अगले साल 12 जनवरी को रिलीज होने वाली है, लेकिन माहौल अभी से बनाया जा रहा है. प्रभास, सैफ अली खान और कृति सेनन स्टारर इस फिल्म का प्रमोशन बेहतर रणनीति के साथ चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है. इसकी शुरूआत इसी नवरात्री और दशहरे से हो जाएगी. इसके तहत सबसे पहले 2 अक्टूबर को भगवान श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या में भव्य समारोह आयोजित किए जाने की योजना है. इसी समारोह में फिल्म का टीजर रिलीज किया जाएगा. साउथ के फेमस फिल्म क्रिटिक मनोबाला विजयबालन ने अपने लिखा है, ''आदिपुरुष फिल्म का भव्य टीजर लॉन्च 2 अक्टूबर को अयोध्या में कंफर्म किया गया है.''

1_650_092622063118.jpg 'आदिपुरुष' की कहानी रामायण पर आधारित है, जिसमें प्रभास श्रीराम के किरदार में हैं.

इसके बाद फिल्म के मेकर्स दिल्ली की ओर रुख करेंगे. यहां हर साल आयोजित होने वाले लव कुश रामलीला में हिस्सा लेंगे. बताया जा रहा है कि 5 अक्टूबर को दशहरे के दिन फिल्म 'आदिपुरुष' के हीरो प्रभास लव कुश रामलीला में रावण के पुतले का दहन करने वाले हैं. प्रभास फिल्म में भी श्रीराम की भूमिका में हैं, इसलिए लवकुश रामलीला समिति ने सुपरस्टार को रावण दहन करने के लिए आमंत्रित किया है. इस बात की पुष्टि खुद समिति के प्रमुख ने की है. लवकुश रामलीला समिति के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया कि प्रभास पहले से ही आने वाली फिल्म आदि पुरुष में भगवान राम की भूमिका निभा रहे हैं, इसलिए दशहरे पर रावण की बुराई को आग लगाने के लिए उनसे बेहतर कौन होगा. हमेशा की तरह तीन पुतलों का दहन किया जाएगा. इसमें रावण, कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला शामिल है. सुपरस्टार प्रभास तीनों पर तीर चलाकर पुतला दहन करने वाले हैं. पहले अयोध्या फिर दिल्ली में फिल्म के प्रमोशन की योजना निश्चित रूप से माहौल बनाने में मददगार होगी.

फिल्म 'आदिपुरुष' के मेकर्स को राममय माहौल में अयोध्या की कीमत पता है. वो जानते हैं कि यहां आयोजित होने वाले किसी भी इवेंट की पहुंच पूरे देश में होती है. क्योंकि अयोध्या हिंदूओं के आस्था का सबसे अहम स्थान है. यहां भगवान श्रीराम पैदा हुए है. लंबी लड़ाई के बाद यहां श्रीराम का भव्य मंदिर बनाया जा रहा है. इसी राम के नाम सहारे आज भारतीय जनता पार्टी केंद्र और राज्य में सत्ता में है. राम नाम से सत्ता हासिल हो सकती है, तो सिनेमा को सुपरहिट बनाना कोई मुश्किल बात नहीं है. इस नाम के साथ जन समर्थन मिलता है, वही सरकार भी बनाता है, वही किसी फिल्म को सुपरहिट भी करता है. जनता की ताकत तो वैसे बॉलीवुड बहुत अच्छे से समझ चुका है. वहां की बड़ी से बड़ी फिल्में केवल लोगों के बहिष्कार की वजह से बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो रही हैं. बड़े से बड़े सितारे भी फेल हो रहे हैं.

500 करोड़ रुपए के मेगा बजट में बनी 'आदिपुरुष' से पूरी फिल्म इंडस्ट्री को बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं. अनुमान तो यहां तक लगाया जा रहा है कि ये फिल्म बाहुबली से ज्यादा कमाई करने वाली है. एसएस राजमौली के निर्देशन में बनी 'बाहुबली 2' ने 1800 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. ऐसे में इस फिल्म की कमाई का आंकड़ा 2000 करोड़ रुपए के पार कर सकता है. इतना नहीं ये फिल्म प्रभास के लिए भी बहुत जरूरी है. लंबे समय से प्रभास एक सुपर हिट फिल्म के लिए तरस रहे हैं. बाहुबली की कमाई अभी तक खा रहे हैं, वरना उसके बाद रिलीज हुई उनकी अधिकतर फिल्मों का परफॉर्मेंस बहुत खराब रहा है. 'बाहुबली 2' के बाद उनकी दो फिल्में साल 2019 में 'साहो' और 2022 में 'राधे श्याम' रिलीज हुई, लेकिन दोनों बॉक्स ऑफिस पर बेअसर साबित रहीं. इन दोनों फिल्मों के जरिए प्रभास पर 700 करोड़ रुपए दांव पर लगा, लेकिन मुनाफा तो छोड़िए रिकवरी भी नहीं हो पाई. फिलहाल प्रभास पर फिल्म इंडस्ट्री के 1800 करोड़ रुपए लगे हैं. सबसे ज्यादा उम्मीद आदिपुरुष से है.

बताते चलें कि फिल्म 'आदिपुरुष' में प्रभास भगवान राम की भूमिका में नजर आएंगे, वहीं कृति सेनन मां जानकी की रोल में नजर आएंगी. फिल्म में सैफ अली खान रावण की भूमिका में नजर नजर आएंगे. वहीं एक्टर सनी सिंह लक्षमण के रोल में नजर आएंगे. यह फिल्म पहले साल 11 अगस्त 2022 में रिलीज होने वाली थी, लेकिन अब इसे 12 जनवरी, 2023 को पैन इंडिया रिलीज किया जाएगा. फिल्म का बजट 500 करोड़ रुपए हैं. ऐसे में इसकी सफलता की जिम्मेदारी सबसे ज्यादा बाहुबली प्रभास के कंधों पर है. प्रभास ने फिल्म के बहुत मेहनत किया है. बताया जाता है कि ओम राउत ने खुद प्रभास को बॉडी बनाने के लिए कहा था, क्योंकि वह चाहते थे कि प्रभास भगवान राम के किरदार में उपयुक्त दिखे. उनका मानना है कि धनुर्धारियों का एक विशिष्ट शरीर होता है. उनकी कमर पतली और कंधे चौड़े होते हैं. प्रभास ने श्रीराम के किरदार में खुद को ढ़ालने के लिए कड़ी मेहनत की है. इस फिल्म को टी-सीरीज बैनर के तले तैयार किया गया है. इसे थ्री-डी में पैन इंडिया रिलीज किया जाएगा.

#आदिपुरुष, #प्रभास, #सैफ अली खान, Adipurush Movie Teaser, Prabhas, Kriti Sanon

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय