New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जुलाई, 2022 03:19 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अक्सर कहा जाता है कि सिनेमा समाज का आईना होता है. सिनेमा सिर्फ समाज की असलियत ही नहीं दिखाता बल्कि लोगों की सोच भी प्रभावित करता है. यही वजह है कि इसके जरिए दुनिया भर की सरकारें अपने एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं. कई प्रभावशाली लोग अपनी छवि को बनाने और चमकाने के लिए भी सिनेमा का इस्तेमाल करते हैं. राजकुमार हिरानी की फिल्म 'संजू' याद होगी. इसके जरिए अभिनेता संजय दत्त की छवि को साफ सुथरी करने की कोशिश की गई थी. क्योंकि फिल्म में संजय के जीवन के उन 50 फीसदी हिस्सों को ही दिखाया गया था, जिनको देखने के बाद लोगों को लगा कि उन्होंने गलती चाहे जैसी भी की थी, वो दिल के बहुत अच्छे आदमी हैं. इतना ही नहीं मीडिया को कटघरे में खड़ा करने की कोशिश की गई थी. इसी तरह शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा भी अपने दामन पर लगे दाग को धोने के लिए सिनेमा की शरण में हैं.

650_071722074056.jpgशिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पोर्नोग्राफी के साथ स्पॉट फिक्सिंग केस में भी फंस चुके हैं.

दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पोर्नोग्राफी केस में फंसने के बाद पिछले साल 64 दिनों तक सलाखों के पीछे रहने वाले राज कुंद्रा अब एक्टिंग डेब्यू करने जा रहे हैं. उन्होंने पिछले महीने 'यूटी नंबर 69' नामक फिल्म की शूटिंग की है. इस फिल्म का टाइटल आर्थर रोड जेल की उस बैरक से संबंधित है, जहां राज कुंद्रा बतौर कैदी कैद रहे थे. इसे मुंबई के सब-अर्बन इलाके मीरा रोड में स्थित डब्बा फैक्ट्री में 18 दिनों तक शूट किया गया था. इसमें राज कुंद्रा ने खुद अपना किरदार निभाया है. ऑर्थर रोड जेल में जब वो थे, वहां उनके साथ जो कुछ हुआ, उसे फिल्म की कहानी में पिरोया गया है. फिल्म को गुपचुप शूट किया गया है, ताकि किसी को पता न चल सके. यहां तक कि फिल्म की सेकेंडरी कास्ट में कोई स्टार भी शामिल नहीं हैं. ऐसा इसलिए किया गया ताकि फिल्म की शूटिंग की चर्चा बहुत ज्यादा न हो सके. अब इसे ओटीटी प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम कराने की तैयारी की जा रही है.

द बिगर पिक्चर के बैनर तले बन रही फिल्म 'यूटी नंबर 69' का निर्देशन शाहनवाज अली ने किया है. शाहनवाज अली द बिगर पिक्चर के को-ऑनर है. उन्होंने ज्यादातर कॉमर्शियल फिल्मों का निर्देशन किया है. ऑर्थर रोड जेल को दिखाने के लिए डब्बा फैक्ट्री को पूरी तरह से कारागार में तब्दील कर दिया गया था. यहां फिल्म की इनडोर शूटिंग की गई है. लंदन में रहकर बिजनेस करने वाले राज कुंद्रा शिल्पा शेट्टी से शादी से पहले वहीं रहते थे. लेकिन शादी के बाद वो मुंबई चले आए. लंदन में रहकर पश्मिना शॉल का कारोबार करने वाला राज मुंबई आने के बाद धीरे-धीरे दूसरे बिजनेस में अपनी किस्मत आजमाने लगे. इसके तहत उन्होंने हॉस्पिटल फ्रेंचाइजी, क्रिकेट फ्रेंचाइजी के साथ प्रोडक्शन हाऊस में अपना निवेश किया. कोरोना के समय जब लॉकडाउन लगा, तो उस वक्त उनकी प्रोडक्शन कंपनी इरॉटिक फिल्मों को शूट करने लगी. इसी दौरान उन पर अश्लील फिल्म बनाने का आरोप लगा.

इस मामले में पहले वेब सीरीज 'गंदी बात' फेम एक्ट्रेस गहना वशिष्ठ को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था. गहना पर आरोप था कि वो पोर्न वीडियो शूट कर वेबसाइट पर अपलोड करती थीं. गहना से पूछताछ के दौरान पुलिस को राज कुंद्रा के खिलाफ कई सबूत मिले, लेकिन क्राइम ब्रांच ने जल्दबाजी किए बिना इस केस की तह तक जाना उचित समझा. करीब पांच महीने की लंबी पड़ताल के बाद पिछले साल जुलाई में राज को पूछताछ के लिए बुलाया गया. इसके बाद मुंबई पुलिस ने उनको गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने उनके ऊपर अश्लील फिल्म बनाने और उन्हें मोबाइल ऐप्स पर दिखाने का सनसनीखेज आरोप लगाया. पुलिस का कहना था कि राज कुंद्रा पोर्नोग्राफी रैकेट के मुख्य साजिशकर्ता हैं. इसके बाद उनको गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया. 21 सितंबर, 2021 को कोर्ट ने राज को 50 हजार के मुचलके पर जमानत दे दी. 64 दिनों तक जेल में रहने के बाद में बाहर आए थे.

पोर्नोग्राफी केस की वजह से राज कुंद्रा से ज्यादा शिल्पा शेट्टी की बदनामी हुई थी. इस केस लेकर लोगों ने सोशल मीडिया पर उन्हें जमकर ट्रोल किया था. यहां तक कि शिल्पा कई दिनों तक अपने घर से बाहर तक नहीं निकली थी. वो जिस टीवी रियलिटी शो को जज कर रही थीं, उसे भी कुछ दिनों के लिए छोड़ दिया था. लेकिन कुछ दिनों बाद एक मजबूत महिला की तरह वो घर से निकली और दोबारा अपना सार्वजनिक जीवन जीना शुरू कर दिया था. इधर जमानत मिलने के बाद जेल से रिहा हुआ राज कुंद्रा अभी तक सार्वजनिक जीवन में नजर नहीं आए हैं. यहां तक कि एक बार उनको एयरपोर्ट पर भी देखा गया, तो उन्होंने अपना पूरा चेहरा ढंक रखा था. इसी समझा सकता है कि राज को अपनी इमेज की कितनी ज्यादा चिंता है. हो सकता है कि फिल्म की रिलीज के बाद जब उनको लगे कि लोगों की राय उनके प्रति सकारात्मक हो गई है, तो वो सार्वजनिक जीवन में दोबारा देखे जाएं.

जानकारी के लिए बता दें कि ये कोई पहला केस नहीं है जिसकी वजह से राज कुंद्रा विवादों में आए हैं. इससे पहले कई मामलों में आरोपी बनाया जा चुका है. सभी जानते हैं कि स्पॉट फिक्सिंग में भी उनका ना आ चुका है. साल 2009 में उन्होंने शिल्पा शेट्टी के साथ आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स खरीदी थी. साल 2013 के बाद स्पॉट फिक्सिंग केस में उनका नाम आया. उन्होंने दिल्ली पुलिस की पूछताछ में कबूल किया कि उन्होंने अपनी टीम के साथ बेटिंग करके बड़ी रकम गंवाई है. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने उन पर क्रिकेट मैचों के दौरान मौजूद रहने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था. महाराष्ट्र पुलिस ने साल 2017 में एक कपड़ा कंपनी से धोखाधड़ी करने के मामले में शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा के खिलाफ केस दर्ज किया था. महाराष्ट्र के भिवंडी में एक कपड़ा कंपनी के मालिक ने शिकायत दर्ज कराई थी कि राज और शिल्पा ने उनसे 24 लाख रुपए लिए थे, लेकिन वापस नहीं दिया.

पोर्नोग्राफी केस में सबसे पहले मॉडल और एक्ट्रेस पूनम पांडे ने राज कुंद्रा पर आरोप लगाया था कि उनकी कंपनी ने उनकी तस्वीरों का गलत इस्तेमाल किया है. इसको लेकर पूनम पांडे ने बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाते हुए राज और उनके एक सहयोगी सौरभ कुशवाहा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. पूनम का कहना था कि उनके बीच एक कॉन्ट्रैक्ट हुआ था, जो पेमेंट में गड़बड़ी की वजह से खत्म करना पड़ा था. वहीं राज कुंद्रा और सौरभ कुशवाहा ने आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था. राज कुंद्रा ने कहा था कि उनका इससे कोई लेना-देना नहीं है, क्योंकि जिस कंपनी पर अश्लील वीडियो बनाने का आरोप लगा है, वह उन्होंने बहुत पहले छोड़ दी है. हालांकि, बाद में इसी आरोप में उनको जेल जाना पड़ा था.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय