New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 फरवरी, 2021 09:03 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना'. यह मशहूर कहावत इस वक्त अमेरिकी पॉप सिंगर रिहाना पर सटीक बैठ रही है. बिना किसी मुद्दे को जाने-समझे उस पर अपनी राय देना गैर-जिम्मेदाराना होता है, ये बात भारतीय विदेश मंत्रालय ने उनको दो टूक समझा दिया है. भारत ने बहुत साफ और सख्त लहजे में कहा है कि यह हमारा अंदरुनी मसला है. हमने संसद में बहस और विचार के बाद ही कानून पारित किया है. किसी को भी इस मुद्दे पर बोलने से पहले सही तथ्यों का पता जरूर लगा लेना चाहिए. दरअसल, पॉप सिंगर रिहाना ने दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर एक ट्वीट किया था. इसके बाद पूरे देश क्या दुनिया में बवाल मच गया. बॉलीवुड भी दो धड़ों में बंट गया. किसी ने रिहाना का समर्थन किया, तो किसी ने इसे भारत के खिलाफ प्रोपेगैंडा बताया.

1_650_020321085829.jpgअमेरिकी पॉप सिंगर के इस बयान के बाद बवाल मचा है.

अमेरिकी पॉप सिंगर रिहाना ने भारत में कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन से संबंधित एक स्टोरी लिंक शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा था, 'हम इसके बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं? #किसानआंदोलन.' रिहाना एक ग्लोबल आइकन हैं. वह 9 बार प्रतिष्ठित ग्रैमी अवार्ड जीत चुकी हैं. ऐसे में उनके ट्वीट पर इंटरनेशनल लेवल पर प्रतिक्रिया होना स्वाभाविक था. उनके ट्वीट के बाद क्‍लाइमेट एक्टिविस्‍ट ग्रेटा थनबर्ग और अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस की भतीजी मीना हैरिस ने किसान आंदोलन को लेकर अपनी राय रख दी. रिहाना के ट्वीट पर भारत सरकार की कोई प्रतिक्रिया आती, उससे पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने मोर्चा संभाल लिया. उन्होंने रिहाना को करारा जवाब दिया. इसके साथ ही दिलजीत दोसांझ भी उनके निशाने पर आ गए.

कंगना ने रिहाना को जवाब देते हुए लिखा, 'कोई भी इनके बारे में इसलिए बात नहीं कर रहा क्योंकि ये किसान नहीं हैं, ये आतंकवादी हैं, जो भारत को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. ताकि चीन हमारे कमजोर टूटे हुए राष्ट्र पर कब्जा कर सके और अपनी कॉलोनी बना सके, जैसा कि उसने यूएसए में किया है. चुप बैठो मूर्ख, हम तुम्हारी तरह अपने देश को बेचने वाले नहीं है.' इसके बाद बारी आई दिलजीत दोसांझ की, जिन्होंने रिहाना के सम्मान में एक गाना रिलीज किया था. उनके लिए कंगना ने लिखा, 'इसको भी अपने 2 रुपये बनाने हैं. ये सब कबसे प्लान हो रहा है? वीडियो को तैयार करने और फिर अनाउंस करने में कम से कम एक महीना तो लगेगा और वो चाहते हैं कि हम विश्वास करें कि यह सब ऑर्गैनिक है. #IndiaAgainstPropoganda.'

इसी बीच इस मामले में विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) की भी प्रतिक्रिया आ गई. मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, 'हम गुजारिश करेंगे कि ऐसे मामलों पर टिप्पणी करने से पहले तथ्यों का पता लगाया जाए. मुद्दों को अच्छी तरह समझ लिया जाए. सोशल मीडिया पर सनसनीखेज हैशटैग और कमेंट्स लुभावनी बन जाती हैं, खासकर तब, जब मशहूर हस्तियों और अन्य लोग इससे जुड़ जाते हैं, जबकि उनका बयान न तो सटीक होता है और न ही जिम्मेदाराना. देश की संसद ने कृषि क्षेत्र से जुड़े सुधारवादी कानूनों को पूरी बहस और चर्चा के बाद पारित किया था. फिर भी अपना फायदा देखने वाले समूहों ने भारत के खिलाफ दुनियाभर से समर्थन जुटाने की कोशिश की है. यह भारत के लिए बेहद परेशान करने वाला है.'

कंगना के ट्वीट और विदेश मंत्रालय के बयान के बाद ट्विटर पर #IndiaAgainstPropoganda और #IndiaTogether ट्रेंड करने लगा. किसान आंदोलन पर रिहाना के रिएक्शन का समर्थन करने वाले एक्टर-सिंगर दिलजीत दोसांझ और एक्ट्रेस स्वरा भास्कर के जवाब में सुपरस्टार अक्षय कुमार, अजय देवगन, सुनील शेट्टी और एकता कपूर सहित कई स्टार एक साथ आ गए. सभी ने एक सुर में रिहाना के ट्वीट को इंटरनेशनल प्रोपेगैंडा बताते हुए साफ कहा कि हम सब एक हैं. हम अपने अंदरुनी मसलों को सुलझाने में सक्षम हैं. इस पर किसी और को दखल देने की कोई जरूरत नहीं है.

इसके बाद डायरेक्टर करण जौहर ने ट्विटर पर लिखा, 'हम लोग मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं. हमें सब्र की जरूरत है. हमारे किसान भारत की रीढ़ हैं. हमें किसी को दरार पैदा करने की इजाजत नहीं देनी चाहिए.' एक्टर अजय देवगन और प्रोड्यूसर-डायरेक्टर एकता कपूर ने लिखा कि हमें किसी भी तरह के प्रोपगैंडा में नहीं फंसा चाहिए, बल्कि एकजुट रहना चाहिए. इसके बाद सुनील शेट्‌टी ने लिखा, 'हमें हमेशा बड़ा नजरिया रखना चाहिए. आधे सच से ज्यादा खतरनाक कुछ भी नहीं होता है.' इस तरह बॉलीवुड ने आगे बढ़कर इंटरनेशनल प्रोपेगैंडा का पुरजोर विरोध किया है.

आइए देखते हैं कि किस सेलेब ने क्या प्रतिक्रिया दी है...

अक्षय कुमार ने लिखा- बांटने की बजाए हल पर ध्यान देना जरूरी!

अजय देवगन ने लिखा- हमें किसी प्रोपगैंडा में नहीं फंसना चाहिए!

सुनील शेट्‌टी ने लिखा- आधे सच से ज्यादा खतरनाक कुछ भी नहीं!

एकता कपूर ने लिखा- हमें ऐसे मौकों पर एकजुट रहना चाहिए!

रिहाना के समर्थन में दिलजीत दोसांझ ने ये गाना रिलीज किया...

#किसान आंदोलन, #रिहाना, #कंगना रनौत, Pop Singer Rihanna On Farmers Protest, Kangana Ranaut, Akshay Kumar

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय