New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 10 नवम्बर, 2021 01:10 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

हमेशा अपनी अश्लील गतिविधियों की वजह से चर्चा में रहने वाली मॉडल-एक्ट्रेस पूनम पांडे एक बार फिर सुर्खियों में हैं. इस बार उन्होंने अपने पति सैम बॉम्बे पर मारपीट करने का आरोप लगाया है. उनके द्वारा घरेलू हिंसा की शिकायत मिलने के बाद मुंबई पुलिस ने उनके पति सैम को गिरफ्तार कर लिया है. एक्ट्रेस के सिर, आंख और चेहरे पर गंभीर चोटें आईं हैं. उनको मेडिकल जांच के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था. यह पहली बार नहीं है जब पूनम ने अपने पति के खिलाफ मारपीट की शिकायत की है. पिछले साल उनकी शादी के कुछ दिनों बाद ही सैम को गोवा में मारपीट के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

पूनम पांडे ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उनके पति ने उनके साथ छेड़छाड़ की और मारपीट करने के बाद गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी है. यह घटना गोवा के कानाकोना गांव की है, जहां दोनों एक फिल्म की शूटिंग के लिए गए थे. उनकी शिकायत के आधार पर मुंबई पुलिस ने सैम बॉम्बे के खिलाफ आईपीसी की धारा धारा 353 (चोट पहुंचाना), 353 (अपमान) 506 (आपराधिक धमकी) और 354 (विनम्रता भंग करना) के तहत मामला दर्ज किया था. हालांकि, बाद में कपल के बीच समझौता होने पर पुलिस ने केस बंद कर दिया था. लेकिन इस बार मामला ज्यादा गंभीर नजर आ रहा है. पूनम को गंभीर चोटे आई हैं.

untitled-1-650_110921062747.jpgपूनम पांडे ने सैम बॉम्बे से पिछले साल चुपके-चुपके शादी रचाई थी, जिसका खुलासा कई महीने बाद हुआ था.

मायानगरी में सितारों का जीवन उतना आसान नहीं होता जितना बाहर से सुंदर दिखता है. उनकी परियों सी शादियां और खूबसूरत प्रेम कहानियां भले ही सुखद एहसास कराती हैं कि सबकुछ शानदार है, लेकिन उतना अच्छा नहीं होता, जितना कि दिखता है. किसी मायावी दुनिया की तरह, जो दिखता है, वो होता नहीं है, जो होता है, वो दिखता नहीं है. यही वजह है कि जब रुपहले पर्दे के इन सितारों की कड़वी सच्चाई लोगों को पता चलती है, तो उन्हें भरोसा नहीं होता. घरेलू हिंसा एक ऐसी ही कड़वी सच्चाई है, जो एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में काम कर रहे कपल्स के रिश्तों को दीमक की तरह खोखला किए जा रही है. उन्हें बर्बाद कर रही है.

आइए जानते हैं, ऐसे ही कुछ एक्ट्रेस के बारे में, जो घरेलू हिंसा की शिकार हो चुकी हैं...

1. करिश्मा कपूर

90 के दशक में रूपहले पर्दे पर अपनी मदमस्त अदाओं से हर किसी का दिल जीतने वाली अदाकार करिश्मा कपूर किसी परिचय की मोहताज नहीं है. हाईहील सैंडल पहनकर साड़ी में डांस करने का हुनर उनके अलावा किसी के पास नहीं था. हर दूसरी फिल्म में करिश्मा का कमाल देखने को मिलता था. उनके अभिनय की तरह उनका प्रेम प्रसंग भी चर्चा में रहा था. बच्चन खानदान के लखते जिगर अभिषेक बच्चन के साथ उनकी शादी लगभग तय थी, लेकिन अचानक दोनों का रिश्ता टूट गया. इसके बाद 29 सितंबर 2003 में करिश्मा ने बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी कर ली. शादी करते वक्त एक्ट्रेस ने सपने में भी सोचा नहीं होगा कि संजय उन्हें दहेज के लिए प्रताड़ित कर सकते हैं. उनका शारीरिक शोषण करने के साथ-साथ उनको मानसिक रूप से प्रताड़ित कर सकते हैं. लेकिन उनके दावे के मुताबिक संजय कपूर ने उनके साथ घरेलू हिंसा की, जिसकी वजह से उन्होंने उनसे तलाक ले लिया.

करिश्मा कपूर ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि ससुरालवाले उन्हें टॉर्चर करते थे. इसमें उनके पति संजय कपूर भी शामिल थे. उन्होंने हनीमून की रात हुई अपने साथ एक दर्दनाक घटना का भी जिक्र किया था. करिश्मा ने बताया था कि जब हम हनीमून पर थे, तब संजय ने अपनो दोस्तों के साथ मेरी कीमत लगाई थी. उन्होंने मुझे अपने दोस्ते के साथ एक रात बिताने के लिए मजबूर किया था. जब मैं इसके लिए तैयार नहीं हुई तो संजय ने मुझे टॉर्चर करना शुरू कर दिया. इतना ही नहीं, प्रेग्नेंसी के वक्त भी उनके साथ बुरा बर्ताव किया. प्रेग्नेंसी के दौरान मेरी सास ने मुझे एक ड्रेस गिफ्ट की और उसे पहनने के लिए कहा लेकिन प्रेग्नेंसी की वजह मेरा वजन बढ़ चुका था इसलिए मैं उसे नहीं पहन पा रही थी. इसके बाद संजय ने अपनी मां को मुझे थप्पड़ मारने के लिए कहा और उन्होंने मेरा शारीरिक शोषण किया. इस वजह से उन्होंने संजय के साथ अपना रिश्ता हमेशा के लिए तोड़ लिया.

2. रति अग्निहोत्री

साल 1981 में रिलीज हुई सुपरस्टार कमल हासन की पहली हिंदी फिल्म 'एक दूजे के लिए' की वो 16 साल की बाली उमर वाली लड़की याद होगी, जिसने अपने हुस्न और अदाकारी से हर किसी को दीवाना बना दिया था. इस फिल्म ने साउथ सिनेमा की एक्ट्रेस को बॉलीवुड में भी रातों-रात स्टार बना दिया था. जी हां, वो रति अग्निहोत्री ही थीं, जो फिल्म में लीड एक्ट्रेस थी. साल 2015 में रति अग्निहोत्री ने अपने पति अनिल विरवानी के खिलाफ खिलाफ मारपीट करने का केस दर्ज करवाया था. मुंबई के वरली पुलिस स्टेशन में केस दर्ज करवाते हुए रति ने पुलिस को बताया कि उनके पति ने उन्हें बुरी तरह मारा-पीटा है. उन्होंने पति पर मानसिक तौर पर टॉर्चर करने का आरोप भी लगाया था. इसके बाद उन्होंने पति से तलाक ले लिया था. बचपन से एक्टिंग का शौक रखने वाली रति ने 10 साल की उम्र से ही मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था. महज 16 साल की उम्र में वह सिनेमा की दुनिया में आ गई थीं. साल 1979 में तमिल फिल्म 'पुदिया वरपुकल' से करियर की शुरुआत की थी.

3. श्वेता तिवारी

यूपी के प्रतापगढ़ में पैदा हुईं एक्ट्रेस श्वेता तिवारी ने अपने करियर की शुरूआत टीवी सीरियल 'कलीरें' से की थी, लेकिन सीरियल 'कसौटी जिंदगी की' करने के बाद उनकी जिंदगी बदल गई. उन्हें एक नई पहचान मिली. इसमें उन्होंने प्रेरणा का किरदार निभाया था, जिसे दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया था. इसके बाद बिग बॉस सिजन 4 में विनर बनकर श्वेता ने अपनी पॉपुलैरिटी का झंडा गाड़ दिया. वह पहली महिला कंटेस्टेंट थीं, जिन्होंने यह खिताब जीता था. उन्होंने कॉमेडी सर्कस का नया दौर, परवरिश, अदालत जैसे हिट शो में काम किए. टीवी सीरियल 'मेरे डैड की दुल्‍हन' में उनके काम को खूब सराहा गया. श्वेता प्रोफेशनल लाइफ में काफी सक्सेसपुल हैं.

वहीं इसके ठीक विपरीत उनकी पर्सनल लाइफ असफल रही है. श्वेता तिवारी ने साल 1998 में एक्टर राजा चौधरी से शादी की थी. अपनी शादी के 9 साल बाद यानि साल 2007 में उन्होंने तलाक के लिए कोर्ट में अर्जी दी. इतने लंबे समय बाद उन्होंने कानून और समाज को बताया कि उनके साथ घर की चारदीवारी के अंदर क्या-क्या हो रहा था. लेकिन अच्छी बात ये है कि श्वेता ने अपने साथ हो रहे जुल्म के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की और उस नर्क भरी जिंदगी से बाहर निकल पाईं. साल 2013 में एक्टर अभिनव कोहली से दूसरी शादी की, लेकिन महज चार साल बाद ही घरेलू प्रताड़ना से परेशान होकर साल 2017 में तलाक की अर्जी दाखिल कर दी.

3. निशा रावल

कुछ महीने पहले ही मशहूर टीवी सीरियल 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' फेम एक्टर करण मेहरा को उनकी पत्नी निशा रावल की शिकायत के बाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. 'मैं लक्ष्‍मी तेरे आंगन की' फेम एक्ट्रेस निशा रावल ने उनके खिलाफ मुंबई के गोरेगांव पुलिस स्टेशन में केस दर्ज कराया था. हालांकि, करण से पूछताछ के बाद पुलिस ने उनको जमानत पर रिहा कर दिया, लेकिन उनके खिलाफ IPC की धारा 336, 337, 332, 504 और 506 के तहत केस दर्ज है. इस मामले में पुलिस अभी जांच कर रही है. करण और निशा के बीच अनबन की खबरें काफी समय से आ रही थी.

करण मेहरा और निशा रावल टीवी इंडस्‍ट्री के सबसे क्‍यूट कपल माने जाते रहे हैं. उन दोनों ने करीब 6 साल डेट करने के बाद साल 2012 में शादी की थी. लेकिन 15 साल के संबंधों में ऐसा क्या हुआ, जो इतने मजबूत रिश्ते को भी तोड़ गया. 'ये रिश्‍ता क्‍या कहलाता है' में नैतिक का किरदार निभाने वाले करण मेहरा असल जिंदगी में भी आदर्श बेटे, अच्‍छे पति और बेहतरीन पिता रहे हैं. एक वक्त था निशा उनके तारीफों के पुल बांधने से थकती नहीं थी. उनको अपना ड्रीम मैन बताया था. हाल ही में कोविड से रिकवर हुए करण ने भी निशा की देखरेख की काफी तारीफ की थी. उनका एक बेटा भी है. लेकिन अब दोनों के संबंध टूटने के कगार पर हैं.

4. रश्मि देसाई

टीवी सीरियल 'उतरन' से हर घर में छा जाने वाली, 'बिग बॉस 13' से युवाओं के दिलों में जगह बनाने वाली एक्ट्रेस रश्मि देसाई अपनी पर्सनल लाइफ की वजह से भी काफी चर्चा में रही हैं. साल 2012 में एक्ट्रेस ने अपने 'उतरन' को-स्टार नंदीश संधू से शादी रचाई थी. कुछ सालों में ही दोनों के बीच रिश्ते खराब हो गए थे. इसके बाद आपसी सहमती से दोनों ल 2016 में तलाक ले लिया था. तलाक के बाद रश्मि ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह नंदीश से सच्चा प्यार करती थी और चाहती थी कि उनकी शादी खूबसूरत हो लेकिन नंदीश ने सबकुछ बदसूरत कर दिया है. उनकी शादी काफी एब्यूसिव हो चुकी थी. नंदीश उन पर शक करते थे, काम करने से रोकते थे.

5. मंदाना करीमी

बिग बॉस फेम एक्ट्रेस मंदाना करीमी ने अपने ब्वॉयफ्रेंड गौरव गुप्ता से साल 2017 में शादी की थी. शादी के कुछ महीनों बाद ही मंदाना ने पति गौरव के खिलाफ घरेलू हिंसा का केस दर्ज करवाया था. उन्होंने अपनी शिकायत में कहा था कि वह 2012 में मॉडलिंग के लिए भारत आई थीं. एक कॉमन फ्रेंड के जरिए गौरव गुप्ता से मिलीं. कुछ समय तक डेटिंग करने के बाद दोनों ने जुलाई 2016 में सगाई कर ली और फिर जनवरी 2017 में शादी के बंधन में बंध गए. आरोप है कि शादी के बाद गौरव ने मंदाना से उनका करियर छोड़ने के लिए कहा. वो जब नहीं मानी तो उनको घर में प्रवेश करने से रोक दिया गया. उनकी सास उनको प्रताड़ित किया करती थी.

#घरेलू हिंसा, #पूनम पांडे, #सैम बॉम्बे, Poonam Pandey, Sam Bombay, Poonam Husband Arrested By Police

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय