New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अप्रिल, 2023 07:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कल्कि कृष्णमूर्ति के उपन्यास 'पोननियन सेल्वन' पर आधारित फिल्म 'पीएस 1' पिछले साल सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. 250 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड करीब 490 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. यही वजह है कि इस फिल्म बंपर और व्यापक सफलता से उत्साहित मणि रत्नम ने तुरंत इसके अगले दूसरे पार्ट का ऐलान कर दिया. पहले पार्ट की रिलीज के महज कुछ महीनों के भीतर ही दूसरा पार्ट रिलीज कर दिया गया है. 28 अप्रैल को देश भर के सिनेमाघरों में फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन 2' रिलीज हो चुकी है. बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड फिल्मों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन कर रही है. लेकिन इसी फिल्म के पहले पार्ट से यदि इसकी कमाई की तुलना की जाए तो परिणाम हतोत्साहित करने वाले हैं. फिल्म 'पीएस 1' के मुकाबले 'पीएस 2' का कलेक्शन कम है.

फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन 2' ने रिलीज के बाद दो दिनों में करीब 50 करोड़ रुपए की कमाई की है. इस फिल्म का ओपनिंग डे कलेक्शन 24 करोड़ रुपए था. इसमें तमिल वर्जन से 18.52 करोड़, हिंदी से 1.7 करोड़, मलयालम से 1.35 करोड़, तेलुगू से 2.4 करोड़ और कन्नड़ से 3 लाख रुपए की कमाई हुई है. फिल्म के दूसरे दिन का कलेक्शन 26.2 करोड़ रुपए है. इसमें तमिल वर्जन से 20.26 करोड़, हिंदी से 2.3 करोड़, मलयालम से 1.1 करोड़, तेलुगू से 2.5 करोड़ और कन्नड़ से 4 लाख रुपए की कमाई हुई है. इस तरह फिल्म ने दो दिनों में 50.20 करोड़ रुपए की कमाई है. इसमें सबसे ज्यादा कमाई तमिल वर्जन से 38.78 करोड़ रुपए, तो सबसे कम कमाई कन्नड़ वर्जन से 7 लाख रुपए हुई है. वहीं, फिल्म के पहले पार्ट 'पीएस 1' की पहले दो दिनों की कमाई 65.35 करोड़ रुपए थी, जिसमें सबसे ज्यादा तमिल वर्जन से 58.55 करोड़ रुपए हुई थी.

650x400_043023062102.jpgफिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन' का दूसरा पार्ट 'पीएस 2' सिनेमाघरों में रिलीज हो चुका है.

फिल्म 'पीएस 1' अपने पहले वीकेंड में ही 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गई थी. इसकी कुल कमाई 110 करोड़ रुपए थी. लेकिन दूसरे पार्ट की कमाई की रफ्तार देखकर ऐसा नहीं लगता कि ये फिल्म पहले वीकेंड में इतने पैसे कमा पाएगी. उससे भी बड़ी बात ये है कि पहले वीकेंड के तुरंत बाद इसे मंडे टेस्ट देना है. इस दिन वर्किंग डे होने की वजह से ज्यादातर फिल्मों की कमाई अप्रत्याशित रूप से कम हो जाती है. ऐसे में 'पीएस 2' का मंडे कलेक्शन 10 करोड़ रुपए से भी कम हो सकती है. जो अगले शुक्रवार तक लगातार कम रह सकती है. इसके बाद शनिवार और रविवार को एक बार फिर कमाई में उछाल देखा जा सकता है. इस तरह अगले 15 दिन ही हैं, जिसमें फिल्म के पास कमाई का मौका है. क्योंकि 16 जून को ओम राऊत के निर्देशन बनी बाहुबली फेम अभिनेता प्रभास की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'आदिपुरुष' रिलीज होने जा रही है.

यदि 'पीएस 2' के कलेक्शन की तुलना सलमान खान की हालिया रिलीज फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' से करें, तो इसका प्रदर्शन बेहतर माना जा सकता है. 21 अप्रैल को रिलीज हुई बॉलीवुड की इस फिल्म ने पिछले सात दिनों में 90 करोड़ रुपए कमाई की है. इसका ओपनिंग डे कलेक्शन 13.5 करोड़ रुपए था. फिल्म ने दूसरे दिन 25.75 करोड़, तीसरे दिन 26.61 करोड़, चौथे दिन 10.17 करोड़, पांचवें दिन 6.12 करोड़, छठे दिन 4.5 करोड़ और सातवें दिन 3.5 करोड़ रुपए कमाई की है. फिल्म के कलेक्शन का ट्रेंड देखा जाए तो वो लगातार नीचे गिर रहा है. ऐसे में बहुत कम चांस है कि ये फिल्म अपनी लागत भी निकाल पाएगी. 'पीएस 2' की वजह से भी इसका प्रदर्शन प्रभावित होगा, क्योंकि लोगों के पास नई फिल्म देखने का विकल्प मौजूद है. इससे बड़ी बात ये है कि सलमान की फिल्म से बेहतर मणि रत्नम की फिल्म की माउथ पब्लिसिटी हो रही है.

बताते चलें कि दिग्गज फिल्मकार मणि रत्नम की फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन 2' में ऐश्वर्या राय बच्चन, विक्रम, कार्ति, जयम रवि, तृषा, शोभिता धूलिपाला, ऐश्वर्य लक्ष्मी, शरत कुमार और प्रकाश राज लीड रोल में हैं. फिल्म की पटकथा और संवाद मणि रत्नम ने बी जयमोहन और ई कुमारवेल के साथ मिलकर लिखी है. इस फिल्म को देखने के बाद दर्शकों और समीक्षकों की तरह सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है. सभी लोग एक सुर में विक्रम, ऐश्वर्या राय बच्चन और तृषा की दमदार एक्टिंग की तारीफ कर रहे हैं. हालांकि, फिल्म के पहले हिस्से में कहानी की धीमी रफ्तार कुछ लोगों को अखर भी रही है. लेकिन ओवरऑल फिल्म लोगों को पसंद आ रही है. इस फिल्म के पहले पार्ट की सफलता की वजह से लोग इसके दूसरे पार्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. यही वजह है कि मेकर्स को लगता था कि इसे 'बाहुबली 2' की तरह सफलता मिलेगी, जो हुआ नहीं है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय