New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 सितम्बर, 2022 08:16 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉक्स ऑफिस पर साउथ सिनेमा की सुनामी चल रही है. एक बाद एक पैन इंडिया फिल्में कमाई के नए रिकॉर्ड बनाते हुए सफलता के स्वाद चख रही हैं. पिछले तीन साल से तो साउथ सिनेमा का स्वर्णिम युग चल रहा है. इन वर्षों में कई फिल्मों ने शानदार कलेक्शन किया है. कई सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर भी साबित रही हैं. आने वाले समय में भी साउथ सिनेमा की कई ऐसी फिल्में रिलीज होने वाली हैं, जो बॉक्स ऑफिस पर बादशाहत कायम रखने में सफल हो सकती है. इस फेहरिस्त में सबसे प्रमुख नाम फिल्म पोननियन सेल्वन यानि PS-1 का है. दिग्गज फिल्म निर्माता मणिरत्नम की के निर्देशन में बनी इस फिल्म के टीजर और ट्रेलर को जिस तरह से रिस्पांस मिला है, उसे देखते हुए यही लग रहा है कि ये फिल्म भी पैन इंडिया धमाल करने वाली है. लेकिन एक बात है, जो कि खटक रही है.

ps1_650_092422072251.jpgफिल्म निर्माता मणिरत्नम की के निर्देशन में बनी 'पोननियन सेल्वन' 30 सितंबर को रिलीज होने वाली है.

30 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली फिल्म 'पोननियन सेल्वन' के रिलीज को महज कुछ ही दिन बचे हैं. लेकिन इस फिल्म को लेकर हिंदी पट्टी में जिस तरह का बज्ज होना चाहिए, वो नहीं दिख रहा है. लोग इतना तो जरूर जान रहे हैं कि मणिरत्नम की कोई बड़ी फिल्म रिलीज होने वाली है, जिसमें ऐश्वर्या राय अहम रोल में हैं. लेकिन फिल्म की खासियत क्या है, इसे लोग देखने जाएंगे या नहीं? इस पर बहुत कम चर्चा देखने को मिल रही है. आज के दौर में फिल्म की रिलीज से पहले उसके प्रमोशन का बहुत ज्यादा चलन है. खासकर पैन इंडिया फिल्मों के प्रमोशन का दायरा तो बहुत ही ज्यादा है. उत्तर से दक्षिण तक के तमाम फिल्म सर्किट में जाकर प्रमोशन का एक टेढी खीर भी है. लेकिन बॉलीवुड की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' और 'लाइगर' के केस में देखा गया है कि प्रमोशन कितना जबरदस्त हुआ है.

फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' को ही ले लीजिए, इसके प्रमोशन के लिए अयान मुखर्जी, रणबीर कपूर और आलिया भट्ट ने पूरे देश की परिक्रमा की है. दिल्ली, मुंबई से लेकर हैदराबाद और चेन्नई के चक्कर लगाए हैं. इतना ही नहीं साउथ में बाहुबली फेम फिल्म मेकर एसएस राजामौली को प्रेजेंटर बनाकर वहां की ऑडिएंश के बीच पैठ बनाने की कोशिश की है. इसका परिणाम ही है कि आज 'ब्रह्मास्त्र' इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड की फिल्म बन गई है. वो अलग बात है कि फिल्म का बजट इतना ज्यादा है कि अभी रिकवरी होने में समय लगने वाला है. इसी तरह अपेक्षा थी कि फिल्म 'पोन्नियिन सेलवन' का प्रमोशन भी बड़े पैमाने पर किया जाएगा. खासकर हिंदी पट्टी के दर्शकों के बीच, ऐसा होना इसलिए भी जरूरी लग रहा था क्योंकि इसकी कहानी से लेकर कलाकार तक सब साउथ से जुड़े हुए हैं.

ऐसे में हिंदी पट्टी के लोगों से जुड़ने के लिए केवल ऐश्वर्या राय का नाम काफी नहीं लग रहा है. यदि लोगों के बीच इस फिल्म का बड़े पैमाने पर प्रमोशन किया गया होता तो यकीन कीजिए इस फिल्म को बाहुबली जैसी सफलता मिलने से कोई नहीं रोक सकता था. वैसे भी फिल्म के ट्रेलर रिलीज के बाद से ही इसकी तुलना बाहुबली से होने लगी है. कुछ लोग तो इसे बाहुबली और आरआरआर से बेहतर बता रहे हैं. इसके हर सीन और किरदारों के लुक की तारीफ की जा रही है. वीएफएक्स और आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से युद्ध के सीन को भयावह बनाने की पूरी कोशिश की गई है. इन सबके ऊपर मणिरत्नम जैसे फिल्म मेकर का निर्देशन तो है ही, जिन्होंने रोजा, बॉम्बे, दिल से और गुरु जैसी फिल्मों का निर्माण किया है. सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कामयाब रही हैं. मणिरत्नम जरा हटके टाइप सिनेमा बनाने के लिए जाने जाते हैं.

इन सबके बावजूद चियान विक्रम, ऐश्वर्या राय, तृषा, जयम रवि, और कार्ति जैसे सितारों से सजी फिल्म 'पोननियन सेल्वन' की एडवांस बुकिंग के आंकड़े बहुत ज्यादा उत्साहजनक नहीं दिख रहे हैं. इस फिल्म के मुकाबले उस दिन रितिक रोशन और सैफ अली खान की फिल्म विक्रम वेधा रिलीज होने जा रही है. इस लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा तो हो रही है, लेकिन निगेटिव बातें ज्यादा हो रही है. बड़ी संख्या में लोग फिल्म के बायकॉट की बात कर रहे हैं. इन सबके बावजूद इसने पहले दिन के लिए 8.78 लाख मूल्य के 1008 टिकट बुक कर लिए हैं. अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या दोनों फिल्मों के बीच किसी तरह की टक्कर होती है या फिर पीएस-1 अपनी गति से बहुत आगे निकल जाने वाली है. इन सबके बीच मणिरत्नम के एक समझदारी पहले ही कर ली है. उन्होंने डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स अमेजन प्राइम वीडियो को 125 करोड़ रुपए में बेंच दिए हैं.

बताते चलें कि पीएस-1 दो पार्ट में बन रही है, जो इसी नाम से लिखी गई कल्कि की किताब पर आधारित है. यह दक्षिण भारत में लंबे समय तक शासन करने वाले चोल साम्राज्य की कहानी है. इसे पैन इंडिया हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज किया जा रहा है. चोल राजा राजाराजा चोल पर दक्षिण भारत के जाने माने लेखक कल्कि कृष्णामूर्ति ने कई हिस्सों में पोननियन सेल्वन के नाम से हिट नॉवेल लिखा है. फिल्म राजकुमार अरुलमोजिवर्मन के शुरुआती दिनों की कहानी कहती है, जिसके बाद वह महान चोल सम्राट राज राज चोला बनते हैं. उसका शासन काल 947 से 1014 ईंसवी यानि 67 सालों तक होता है. इसी समय दक्षिण भारत एक कमजोर हो चुके चोल वंश को बहुत ताकतवर होते हुए देखता है. इस उपन्यास को पहले भी फिल्मी पर्दे पर उतारने की कोशिश तो हुई लेकिन बात बन नहीं पाई है. इस बार देखना दिलचस्प रहेगा.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय